शनिवार, 14 मार्च 2020

ईरान की तर्ज पर इटली भी जाएगा भारतीय चिकित्सक दल


राज्यसभा में विदेश मंत्री जयशंकर ने कोरोना वायरस पर दी जानकारी                     
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
केंद्र सरकार विदेशों में फंसे भारतीयों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाने की दिशा में स्वदेश लाने के लिए पूरी तरह से सक्रिय है और ईरान की तरह ही इटली में फंसे भारतीयों के मेडिकल स्क्रीनिंग के लिए गुरुवार को एक चिकित्सकों के एक दल को भेजा जाएगा।
राज्यसभा में बुधवार को विदेश मंत्री डा. सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने कोरोना वायरस यानि कोविड-19 के कारण विदेशों में फंसे भारतीयों को सुरक्षित भारत लाने के बादे में कहा कि ईरान से स्वदेश लाए गये भारतीय नागरिकों के बाद अन्य देशों में फंसे भारतीयों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के प्रयास में केंद्र सरकार लगातार विदेशों में भारतीय दूतावासों के संपर्क में हैं। उन्होंने सदन में जानकारी दी कि ईरान की तर्ज पर ही इटली में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए वहां फंसे भारतीयों के मेडिकल स्क्रीनिंग के लिए एक चिकित्सकों के दल को गुरुवार को इटली के लिए रवाना किया जाएगा। उन्होंने काह कि चीन के बाद विश्व के करीब 90 देश कोरोना वायरस की चपेट में है, लेकिन चीन के बाद इटली और ईरान सबसे ज्यादा प्रभावित है, जो ज्यादा चिंता का कारण बना हुआ है। उन्होंने सदन को बताया कि ईरान के विभिन्न प्रांतों में 6000 भारतीय नागरिक फंसे हुए, जिनमें 1100 तीर्थयात्री और 300 छात्र शामिल हैं। यही नहीं ईरान में करीब एक हजार मछुवारे में भी ईरान में फंसे हुए हैं। राज्यसभा में इस संबन्ध में हुई संक्षिप्त चर्चा के रूप में विभिन्न दलों के सांसदों द्वारा दिये गये सुझावों पर भी विदेश मंत्री ने जवाब दिया और कहा कि करोना वायरस से प्रभावित होने के कारण विभिन्न देशों में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने और भारतीय नागरिकों की सुरक्षा और कल्याण के लिए प्रतिबद्धता के साथ पूरी तरह से सतर्क और सक्रिय है।
जिला अस्पतालों में विशेष वार्ड
राज्यसभा में विदेश मंत्री जयशंकर ने सदस्यों के सवालों और सुझाव पर कहा कि केंद्रीय कैबिनेट सचिव लगातार राज्यों के साथ संपर्क में है और हर जिला अस्पतालों में एंसुलेशन वार्ड बनाने के लिए पहले से ही दिशानिर्देश जारी किये जा चुके हैं। वहीं हवाई अड्डो पर संक्रमित यात्रियों की निगरानी के लिए मंत्रिसमूह की निगरानी में पूरी तरह से नजर रखी जा रही है और विदेश से आने वाले हर यात्री का मेडिकल स्क्रीनिंग के बाद ही उन्हें गणतंव्य की ओर जाने की इजाजत दी जाती है।
कई देशों के वीजा किये रद्द
कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों को देखते हुए एक दिन पहले ही भारत ने फ्रांस, जर्मनी और स्पेन से भारत आने वाले उन यात्रियों के वीजा निरस्त किये हैं जिनका नियमित और ई वीजा जारी हो चुका था, लेकिन उन्होंने अभी तक भारत में प्रवेश नहीं किया है। वहीं उन्होंने सदस्यों द्वारा किये गये एक सवाल पर कहा कि दुबई से हाल में लौटे पुणे के एक व्यक्ति और एक महिला के नमूने सोमवार को जांच में पोजेटिव पाए गए थे, जिसके कारण अन्य भी सक्रमंण के शिकार हुए हैं। उन्होंने सदन को विश्वास दिलाया कि इस संबन्ध में केंद्र सरकार विदेशों में किसी भी मकसद से रह रहे भारतीय नागरिकों की सुरक्षा और उनकी स्वदेश वापसी जैसी हर मदद के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।
12Mar-2020

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें