सोमवार, 30 मार्च 2020

कोरोना वायरस: मोदी सरकार मरीजों को दे रही हे बेहतर इलाज


राज्यसभा में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षर्धन ने दिया बयान             
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 120 से ऊपर पहुच गई है। इसे लेकर मंगलवार को राज्यसभा में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बयान दिया। उन्होंने कहा कि हमारे पायलट, डॉक्टर अपनी जिंदगी को खतरे में डालकर दूसरों की जिंदगी बचा रहे हैं। वहीं पीएम मोदी के नेतृत्व में हम मरीजों को बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं दे रहे हैं।
राज्यसभा में मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन ने कोरोना वायरस को लेकर बयान देते हुए कहा कि सरकार कोरोना को लेकर सतर्क है और इसे प्रभावित मरीजों को उच्च स्तरीय सुरक्षा दी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि इस दिशा में कोरोना से बचाव और राहत की दिशा में जागरूकता फैलाई जा रही है। उन्होंने कहा कि देशभर में करीब 54 हजार लोगों को कॉम्युनिटी सर्विलांस में जा चुका है, जिनके साथ स्वास्थ्य कर्मचारी लगातार संपर्क में है और उनके इलाज की बेहतर व्यवस्था बना रहे हैं। डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (आईएमसीआर) के विशेषज्ञ वायरस को लेकर दुनियाभर में हो रहे कामों पर नजर रख रहे हैं। कुछ मरीजों पर रेट्रोवायरल दवाओं का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके इस्तेमाल की मंजूरी आईसीएमआर के विशेषज्ञों की जांच के बाद दी गई है। हमने क्लोरोक्विन पर भी कुछ शोध होने की बात सुनी है। मरीजों को हम बेहतर इलाज मुहैया करा रहे हैं। केंद्र सरकार राज्य सरकारों को वायरस संक्रमण से निपटने में पूरी मदद कर रही है। इस मौके पर उन्होंने सदन में सभी सदस्यों से इसके प्रति सतर्क और अपने अपने क्षेत्रों में जागरूकता के तहत दूसरों को सतर्क करने के साथ सुझाव देते रहने की भी अपील की है।
पर्यटन उद्योग पर भी चर्चा
राज्यसभा में मंगलवार को प्रश्नकाल के दौरान भी कोरोना वायरस के कारण पर्यटन उद्योग पर पड़ रहे प्रभाव पर केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा कि सरकार ने कोरोना के कारण पर्यटकों पर अस्थाई प्रतिबंध लगाया है ओर ऐतिहासिक धरोहर और मंदिर बंद कर दिए गए है। इसके लिए संबन्धित विभाग भी ऐतियात बरत रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार की पहली प्राथमिकता लोगों के स्वास्थ्य के प्रति उन्हें सुरक्षित करना है।
18Mar-2020

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें