गुरुवार, 8 मार्च 2018

जेटली समेत कई मंत्री दोबारा आएंगे उच्च सदन



राज्यसभा चुनाव: भाजपा किया उम्मीदवारों का ऐलान
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
राज्यसभा की 16 राज्यों के लिए 58 सीटों के लिए 23 मार्च को होने वाले द्विवार्षिक चुनाव के लिए भाजपा ने अपने उम्मीदरों dhzका ऐलान किया है,जिसमें केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली समेत कई मंत्री भी फिर से राज्यसभा आएंगे।
भाजपा के सूत्रों के अनुसार अनुसार राज्यसभा में अगले महीने खाली होने जा रही 58 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया जारी है, जिसके लिए अंतिम तिथि 12 मार्च होगी। इस दृष्टि से पार्टी ने केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली, रविशंकर प्रसाद, धर्मेंद्र प्रधान, जेपी नड्डा, प्रकाश जावड़ेकर, थांवरचंद गहलोत, मनसुख मांडविया के अलावा सांसद भूपेन्द्र यादव व पुरुषोत्तम रूपाला आदि को फिर से राज्यसभा भेजने का निर्णय लिया है। भाजपा सूत्रों के अनुसार इस बार केंद्रीय वित्तमंत्री को गुजरात के बजाए उत्तर प्रदेश से उम्मीदवार बनाया गया है। इसके अलावा केंद्रीय मंत्रियों में रविशंकर प्रसाद बिहार, धर्मेंद्र प्रधान व थावरचंद गहलोत को मध्य प्रदेश, प्रकाश जावड़ेकर को महाराष्ट्र, जेपी नड्डा को हिमाचल प्रदेश के अलावा राज्यमंत्री मनसुख भाई मांडविया व सांसद पुरुषोत्तम रूपाला को गुजरात तथा भूपेंद्र यादव को राजस्थान से राज्यसभा का प्रत्याशी बनाया गया है।
सर्वाधिक सीटें यूपी में
गौरतलब है कि 16 राज्यों की उच्च सदन में 56 सदस्यों का अप्रैल और दो सदस्यों का कार्यकाल मई में पूरा हो रहा है, जिस कारण खाली होने इन 58 सीटों पर 23 मार्च को आवश्यकता पडने पर चुनाव कराए जाएंगे। इनमें सबसे ज्यादा दस सीटें उत्तर प्रदेश की हैं। इसके अलावा बिहार व महाराष्ट्र की छह-छह, मध्य प्रदेश व पश्चिम बंगाल की पांच-पांच, गुजरात व व कर्नाटक की चार-चार, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान व ओडिशा की तीन-तीन, झारखंड की दो, छत्तीसगढ़, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड की एक सीट खाली होंगी। इनमें यूपी से इस्तीफा दे चुकी बसपा सुप्रीमो मायावती, बिहार से अयोग्य घोषित हुए अली अनवर अंसारी, पश्चिम बंगाल से इस्तीफा दे चुके मुकुल राय के अलावा तेलंगाना के पलवई गोवर्धन रेड‍्डी के निधन से रिक्त हुई सीटें भी शामिल हैं, जबकि केरल की एक सीट पर उप चुनाव होना है, जो सांसद वीरेन्द्र कुमार के 20 दिसंबर को इस्तीफा देने के कारण खाली हुई है।
जया बच्चन की उम्मीदवारी
उधर समाजवादी पार्टी ने जया बच्चन को फिर से राज्यसभा भेजने का निर्णय लेते हुए उम्मीदवार बनाया है, जबकि बसपा ने पूर्व विधायक भीमराव अंबेडकर को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। गौरतलब है कि यूपी से जिन सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है उनमें सबसे ज्यादा सपा के हैं, लेकिन यूपी विधानसभा में भाजपा के बहुमत के सामने सपा के विधायकों की संख्या को देखते हुए उसका एक सदस्य ही राज्यसभा जा सकता है।
 08Mar-2018


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें