शनिवार, 17 मार्च 2018

संसद में पटरी पर नहीं आई कार्यवाही!



विपक्ष के हंगामे के कारण नौंवे दिन भी कामकाज ठप
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण में राज्यसभा में अभी तक कार्यवाही पटरी पर नहीं आ सकी है। मसलन लगातार नौवें दिन भी विपक्षी दलों के हंगामे के कारण प्रश्नकाल व शून्यकाल समेत अन्य कामकाज हंगामें की भेंट चढ़ गया।
राज्यसभा में गुरुवार को भी पीएनबी घोटाला, आंध्र प्रदेश और कावेदी जैसे विभिन्न मुद्दों को लेकर लगातार नौवें दिन कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों ने जमकर हंगामा किया। इस हंगामे के बीच ही इन मुद्दों को लेकर सदन में कांग्रेस और तेदपा सांसदों के बीच तीखी नोंक-झोंक भी हुई। इस हंगामे के कारण राज्यसभा में सभापति एम. वेंकैया नायडू ने आवश्यक दस्तावेज सदन के पटल पर रखवाने के बाद बिना शून्यकाल व प्रश्नकाल के सदन की कार्यवाही को दोपहर दो बजे तक स्थगित कर दिया गया। दो बजे कार्यवाही शुरू होने पर उप सभापति प्रो. पीजे कुरियन ने पीएनबी बैंक जैसे मुद्दे पर तय अल्पकालिक चर्चा कराने के लिए कहा तो विपक्षी दल अपने अपने मुद्दों को लेकर हंगामा करने के लिए आसन के करीब आ गये, जिसके कारण सदन की कार्यवाही को तीन बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया।   
नायडू की अपील बेअसर
इससे पहले सदन की बैठक शुरू होने पर सभापति एम वेंकैया नायडू ने बतया कि तेदपा के वाईएस चौधरी ने नियम 241 के तहत एक बयान देने का नोटिस दिया है जिसमें वह मंत्रिमंडल से अपने इस्तीफे का कारण बताना चाहते हैं। जब चौधरी बयान पढ़ने लगे तो उसमें पूर्ववर्ती यूपीए सरकार के प्रति भी टिप्पणी की गई, जिसके कारण कांग्रेस सदस्यों ने नाराजगी जताते हुए आसन के करीब आकर हंगामा कर दिया। जबकि नायडू सदन को सुचारू रूप से चलाने की अपील करते रहे लेकिन विपक्षी दलों पर इस अपील का कोई असर नहीं हुआ और सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई। नायडू ने इससे पहले उच्च सदन की पूर्व सदस्य हमीदा हबीबुल्लाह के निधन की जानकारी दी, जिसके बाद सदन की ओर से दो मिनट का मौन रखकर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। 
लोकसभा में भी हंगामा
उधर लोकसभा में इन मुद्दों को लेकर विपक्ष का हंगामा जारी रहा, लेकिन इसी हंगामे के कारण पहले सदन की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित की गई, जिसके कारण प्रश्नकाल नहीं हो सका। बाद में 12 बजे शुरू हुई कार्यवाही के दौरान भी विपक्ष का हंगामा बरकरार रहा, लेकिन इस हंगामे के बीच ही सदन में बिना किसी चर्चा के दो महत्वपूर्ण विधेयकों को पारित करा लिया गया। बिल पारित होते ही लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदन की कार्यवाही को पूरे दिन के लिए स्थगित कर दिया। विधेयक पारित होने पर कांग्रेस ने नाराजगी जताते हुए कहा कि इन विधेयक पारित कराने से पहले चर्चा कराई जानी चाहिए।
सांसद ने लहराया पोस्टर
आन्ध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग को लेकर गुरुवार को संसद भवन में अलग ही नजारा देखने को मिला है। वाईएसआर कांग्रेस के सांसद विजय साई रेड्डी ने संसद के प्रथम तल पर पहुंच गये। आन्ध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग करते हुए पहले माले पर खड़े होकर रेड्डी ने हाथ में लिए पोस्टर को संसद परिसर की ओर लहराना शुरू कर दिया। इसी मांग को लेकर तेदपा भी लगातार प्रदर्शन कर रही है।
16Mar-2018

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें