बुधवार, 7 मार्च 2018

विपक्ष के हंगामे की भेंट चढ़ी संसद की कार्यवाही

पीएनबी घोटाले समेत कई मुद्दों पर हुआ शोरशराबा
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण में पहले ही दिन दोनों सदनों की कार्यवाही विपक्ष के हंगामे की भेंट चढ़ गई, जिसके कारण दोनों सदनों में प्रश्नकाल व शून्यकाल तक नहीं हो सका। पीएनबी घोटाले, आंध्र प्रदेश पुनर्गठन कानून को लागू करने, कावेरी तथा कुछ अन्य अलग-अलग मुद्दों को लेकर विपक्षी दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण बारी-बारी से दोनों सदनों की कार्यवाही को पूरे दिन के लिए स्थगित कर दिया गया।
संसद के बजट सत्र में सोमवार को दोनों सदनों में कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी दलों ने अलग-अलग मुद्दों पर जमकर हंगामा किया, जिसके कारण कोई कामकाज नहीं हो सका। लोकसभा में कार्यवाही आरंभ होने के बाद पीएनबी घोटाले को लेकर कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस, आंध्र प्रदेश के लिए विशेष पैकेज की मांगको लेकर तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा), कावेरी मामले को लेकर अन्नाद्रमुक और तेलंगाना में आरक्षण के मुद्दे को लेकर तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के सदस्यों ने हंगामा किया। लोकसभा में बैठक शुरू होते ही चार पूर्व दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि दी गई, लेकिन जैसे ही प्रश्नकाल शुरू हुआ तो विपक्षी दलों का हंगामा शुरू हो गया। कांग्रेस और तृणमूल के सदस्य आसन में जाकर ‘नीरव मोदी कहां है’ जैसे नारे लगाने लगे। इस हंगामे के कारण लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदन की कार्यवाही पहले दोपहर 12 बजे और फिर हंगामा थमते न देख पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी। लोकसभा में बैठक शुरू होते ही चार पूर्व दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि दी गई, लेकिन जैसे ही प्रश्नकाल शुरू हुआ तो विपक्षी दलों का हंगामा शुरू हो गया। कांग्रेस और तृणमूल के सदस्य आसन में जाकर ‘नीरव मोदी कहां है’ जैसे नारे लगाते हुए हंगामा करते रहे।
राज्यसभा में भी बरपा हंगामा
सोमवार को राज्यसभा भी कार्यवाही शुरू होने के बाद पीएनबी घोटाला, आंध्र प्रदेश के लिए विशेष पैकेज की मांग, कावेरी प्रबंधन बोर्ड के गठन सहित अलग अलग मुद्दों को लेकर विपक्षी दलों के सदस्यों के हंगामे की वजह से सदन की कार्यवाही दो बार के स्थगन के बाद दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई। जब दो बजे बाद फिर कार्यवाही शुरू हुई तो सदन में विपक्षी दलों का सुबह की तरह ही आसन के करीब आकर नारेबाजी के साथ हंगामा बरकरार रहा, जिसके कारण उपसभापति पीजे कुरियन ने सदन की कार्यवाही को पूरे दिन के लिए स्थगित कर दिया। हालांकि इस हंगामे के बीच ही उपसभापति कुरियन ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में वित्तीय धोखाधड़ी के मामले पर सदन में चर्चा कराने की विपक्षी दलों की मांग से सहमति जताते हुए चर्चा कराने की अनुमति देने को भी कहा, लेकिन विपक्षी दलों पर इसका कोई असर नहीं हुआ और कार्यवाही को मंगलवार 11 बजे तक स्थगित कर दिया गया। इससे पहले राज्यसभा में भी सुबह कार्यवाही शुरू होने पर सिक्किम के नवनिर्वाचित सदस्य हिशे लाचुंगपा ने सदन की सदस्यता और गोपनीयता की शपथ ली, वहीं दो दिवंगत पूर्व सदस्यों को श्रद्धांजलि दी गई।
पूर्वोत्तर में जीत पर पीएम मोदी का स्वागत
इससे पहले उत्तर-पूर्व के तीन राज्यों त्रिपुरा, नगालैंड और मेघालय में राजग की सरकार बनने के बाद बजट सत्र शुरू होने से पहले भाजपा सांसद अमित शाह और केंद्रीय मंत्रियों ने पीएम मोदी का संसद भवन परिसर में स्वागत किया था। संसद में पार्टी के तमाम मंत्रियों और नेताओं ने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को पहले त्रिपुरा का पटका पहनाकर जीत की बधाई दी। इसके बाद पीएम मोदी के आने पर शाह ने उन्हें फूल भेंट किया और अन्य नेताओं ने भी उन्हें पटके पहनाएं और शुभकामनाएं दीं।

बांसुरी बजाते पहुंचे तेदपा सांसद
आंध्र प्रदेश के लिए विशेष पैकेज की मांग को लेकर तेदेपा सदस्यों का दोनों सदनों में हंगामा करने से पहले तेदपा संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के समक्ष प्रदर्शन जारी रखा, जहां तेदपा सांसद शिव प्रसाद अनोखे अंदाज में भगवान श्रीकृष्ण की वेशभूषा, हाथ में बांसुरी और सिर पर मोर-मुकुट धारण कर संसद परिसर पहुंचे, जहां वे बांसुरी बजाते पहुंचे, जो आकर्षण का केंद्र बने रहे।
06Mar-2018


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें