शनिवार, 10 मार्च 2018

भारतीय चुनाव प्रबंधन का प्रशिक्षण ले रहे हैं 21 देश



निर्वाचन प्रबंधन हेतु क्षमता संवर्द्धन थीम पर जोर
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
केंद्रीय चुनाव आयोग के भारत अंतर्राष्‍ट्रीय लोकतंत्र व निर्वाचन प्रबंधन संस्‍थान और विदेश मंत्रालय के भारत तकनीकी और आर्थिक सहयोगकार्यक्रम के तहत यहां आयोजित एक प्रशिक्षण कार्यक्रम में 21 देशों के 29 वरिष्ठ चुनाव अधिकारी हिस्सा ले रहे हैं।
चुनाव आयोग के प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि यह गत 15 मार्च से 16 मार्चतक चलने वाले इस बारह दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम ‘निर्वाचन प्रबंधन हेतु क्षमता संवर्द्धन’ का उद्घाटन उप चुनाव आयुक्त सुदीप जैन ने किया, जहां 21 आईटीईसी देशों के प्रतिनिधि अपने देशों के सबसे अच्‍छी चुनाव प्रक्रियाओं पर चर्चा कर रहे हैं। जैन ने इस मौके पर बोलते हुए उम्मीद जताई कि इससे हमारे अनुभव में वृद्धि होगी और हमारी निर्वाचन प्रबंधन प्रणाली बेहतर होगी। ससंथान आईआईआईडीईएम के संबंध जैन ने कहा कि संस्‍थान ने अब तक 37 अंतर्राष्‍ट्रीय कार्यक्रम आयोजित किये हैं और इनमें 85 देशों ने भाग लिया है। उन्‍होंने प्रतिनिधियों से इस अवसर पर लाभ उठाने और कार्यक्रम समाप्ति के बाद भी आपसी बातचीत जारी रखने का आग्रह किया। जैन ने कहा कि प्रत्‍येक भारतीय चुनाव का संचालन करने में नई चुनौतियां सामने आती है और इनसे नया अनुभव भी प्राप्‍त होता है। स्‍वतंत्र व निष्‍पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए हमें चुनाव प्रक्रिया को बेहतर बनाने की प्रेरणा मिलती है। हाल में ही समाप्त तीन राज्‍यों के चुनावों में हमें कई नई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। हमने त्‍वरित और प्रभावी प्रतिक्रिया दी।
विदेश मंत्रालय की नोडल एजेंसी के रूप में कार्य कर रहे विकास सहयोग प्रशासन (डीपीए) के उप सचिव (डीपीए-2) एस.के टुडेजा ने कहा कि डीपीए-2 क्षमता निर्माण कार्यक्रमों के तहत आईटीईसी से मिलकर हाल के वर्षों में आईटीईसी संसाधनों का उपयोग क्षेत्रीय और अंतर-क्षेत्रीय कार्यक्रमों के संदर्भ में भी किया जा रहा है। आईआईआईडीईएम के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. भगवन प्रकाश ने कहा कि इस कार्यक्रम को ऐसे तरीके से विकसित किया गया है कि वे निर्वाचन प्रबंधन प्रक्रिया के प्रत्‍येक आयाम पर प्रकाश डाले। निर्वाचन आयोग की संरचना और कार्यप्रणाली, इसकी स्‍वतंत्रता व पारदर्शिता आदि तत्व इन आयामों में शामिल हैं।
आईआईआईडीईएम के निर्वाचन विशेषज्ञ डॉ. नूर मोहम्मद ने कहा कि प्रशिक्षण कार्यक्रम में चुनाव प्रक्रिया और चुनाव संचालन में क्षेत्रीय स्तर की समस्याओं के लिए चुनाव कर्मियों का जरूरी प्रशिक्षण देता है। इस मौके पर निर्वाचन आयोग के निदेशक (प्रशिक्षण) विवेक खरे ने भी भारतीय चुनाव प्रक्रियाओं की जानकारियों से अवगत कराया।
09Mar-2018

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें