सोमवार, 12 मार्च 2018

विश्व का नंबर वन पर्वतारोही बनना अनिता का सपना



एसआईएस की ब्रांड एंबेसडर बनी हरियाणा की लाडली
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
हरियाणा की लाडली एवं एवरेस्ट विजेता अनिता कुंडू का सपना भारत ही नहीं, बल्कि विश्व का सबसे सफल नम्बर वन पर्वतारोही बनने का है। इस सपने का मकसद कुंडु देश को विश्व स्तर पर गौरवान्वित करना है।
यहां दिल्ली में आयोजित सेक्युरिटी एंड इंटेलिजेंस सर्विसेज (एसआईएस) के समारोह में भारतीय पर्वतारोही अनिता कुंडू ने कहा कि वह चाहती हैं कि जब भी विश्व में बर एक पर्वतारोही का नाम लिया जाए तो वह नाम उनका हो। उन्होंने कहा कि एक विदेशी पर्वतारोही ने उस कटाक्ष का जिक्र किया, जिसमें उसने कहा था कि भारत में कोई पर्वतारोही नहीं बन सकता, तभी से संजोया गय मेरा यह सपना हो गया कि मुझे विश्व का नंबर एक पर्वतारोही बनना है और देश को गौरवान्वित करना है। इस मौके पर एसआईएस ने अनिता का प्रायोजक बनने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि एसआईएस का ब्रांड एंबेसडर बनने पर वह काफी गौरवान्वित महसूस कर रही हैं और उन्हें लग रहा है कि उसकी मेहनत को वह जहां तक पहुंचाना चाहती है वहां पहुंचाने तक मुझे अब और संघर्ष करने की जरूरत नहीं पड़ेगा। अनिता ने कहा कि पर्वतारोहण को लेकर देश में काफी गलतफहमी है। अन्य खेलों की अपेक्षा यह काफी जोखिम भरा और खतरनाक है और सबसे बड़ी बात यह है पर्वतारोहण में अन्य खेलों की तरह आपकी हौसला अफजाई करना वाला कोई नहीं होता। यहां खुद ही अपना सामान उठाना होता है और अपनी पीठ भी खुद ही थपथपानी होती है, इसलिए सरकार से मांग है कि जैसे ओलंपियन्स को सुविधाएं मिलती हैं, वैसे ही हर पर्वतारोही को भी मिले। कोई भी उपलब्धि हासिल करने पर हमारा भी सम्मान हो जैसा कि अन्य खेलों के खिलाड़ियों को दिया जाता है। उन्होंने अपने अगले लक्ष्य के बारे में कहा कि उनका अगला लक्ष्य लक्ष्य बिना ऑक्सीजन के एवरेस्ट फतह करना है।  उन्होंने लड़कियों और महिलाओं को संदेश देते हुए कहा कि वह नाजुक ना बनें और खुद के पैरों पर खड़े होने की कोशिश करें।
धन अभाव में टूटे प्रतिभाओं के सपने
एसआईएस के संस्थापक एवं अध्यक्ष तथा भाजपा सांसद आर.के. सिन्हा ने अनिता कुंडु को एंबेसडर बनाने का ऐलान करे हुए कहा कि उनका प्रयास है कि देश में धन के अभाव में किसी भी गरीब की प्रतिभा दम ना तोड़े और किसी भी प्रतिभावान खिलाड़ी के राह में गरीबी रोड़ा न बने। सिन्हा ने नारी सशक्तिकरण का जिक्र करते हुए कहा कि बेटियों को मजबूत होना चाहिए, बेटियां लड़कों के मुकाबले ज्यादा अच्छा कर रही हैं। एवरेस्ट विजेता अनिता कुंडू को अगले अभियान के लिए आरके सिन्हा ने 11 लाख 31 हजार रुपए का चेक प्रदान किया। उन्होंने उम्मीद जताई कि कुंडू विश्व भर में महिलाओं के अदम्य साहस और प्रेरणा की प्रतीक बने। 
11Mar-2018

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें