शनिवार, 24 मार्च 2018

राजनाथ ने बढ़ाया खिलाड़ियों का हौंसला

राष्ट्रमंडल में भारतीय खिलाड़ी बेहतर प्रदर्शन को तैयार
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
अगले महीने आस्ट्रेलिया में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में विभिन्न स्पर्धाओं में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों की केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और गृहराज्यमंत्री किरन रिजिजू और भारतीय ओलंपिक संघ ने हौंसला अफजाई की।
नई दिल्ली में यहां भारतीय ओलम्पिक संघ(आईओए) द्वारा ‘सेन्ड ऑफ’ सेरेमनी नाम से आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में चार अप्रैल से 15 अप्रैल तक आयोजित होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा लेने जा रहे 222 सदस्यीय भारतीय खिलाडियों के दल से मुलाकात की और उन्हें संबोधित करते हुए कहा कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि वे भारत का नाम रोशन करेंगे, जिससे पूरे देश में ऊर्जा का संचार होगा। उन्होंने भारतीय खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देते हुए राष्ट्रमंडल खेलों में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद के साथ उनकी हौंसला अफजाई की। इस मौके पर गृह राज्यमंत्री किरन रिजिजू ने तो भारतीय खेलों के इतिहास की गाथा सुनाकर खिलाड़ियों को ऐसी प्रेरणा दी कि कार्यक्रम में तमाम खिलाड़ियों ने तालियां बजाकर उनका अभिभावादन किया। रिजिजू ने आस्ट्रेलिया में बेहतर प्रदर्शन की कामनाएं करते हुए कहा कि खेल जिंदगी का एक अहम हिस्सा है, जो बहुआयामी उद्देश्यों के लिए जरूरी है। रिजिजू ने कहा कि पिछले रिकार्ड को देंखें तो राष्ट्रमंडल खेलों में विदेशी जमीन पर भी भारत का प्रदर्शन बेहतर रहा है और 2010 के दिल्ली राष्ट्रमंडल खेलों में भारत ने एक तरह से पूरा कब्जा कर लिया था, उम्मीद है कि आस्ट्रेलिया में भारत का नाम पदक तालिका पहले या दूसरे स्थान पर जरूर होगा।
सिसौदिया करेंगे नेतृत्व
केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह के ओएसडी एवं भारतीय ओलंपिक संघ में राष्ट्रमंडल खेलों के चीफडीमिशन विक्रम सिसोदिया को भी शुभकामनाएं दी। विक्रम सिसौदिया आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट मे होने जा रहे 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा लेने जा रहे 222 खिलाड़ियों का नेतृत्व कर रहे हैं। इस मौके पर बोलते हुए विक्रम सिसोदिया ने 21वें कॉमनवैल्थ गेम मिशन की विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि जिस प्रकार से केंद्र व राज्य सरकारों के अलाव भारतीय ओलंपिक संघ से भारतीय खिलाड़ियों को राष्ट्रमंडल खेलों में बेहतर प्रदर्शन करने की दिशा में प्रोत्साहन मिला है उसके तहत मिशन में हर संभव सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है। उम्मीद है कि राष्ट्रमंडल खेलों में अपनी-अपनी खेल स्पर्धा में भारतीय खिलाड़ी भारत के ध्वज को ऊंचा रखने में सफल होंगे। उन्होंने मिशन की जानकारी देते हुए यह भी कहा कि इस भारतीय दल में शामिल खिलाड़ी 15 विभिन्न खेलों में पदक हासिल करने के इरादे से उतरेंगे। इसमें हॉकी, बैडमिंटन, बास्केटबाल, मुक्केबाजी, निशानेबाजी, टेबल टेनिस, भारोत्तोलन, कुश्ती, साइकलिंग, एथलेटिक्स, लॉन बाल, स्क्वाश, तैराकी और पैरास्पोर्टस आदि स्पर्धाएं शामिल हैं। समारोह में ओलंपिक संघ के अध्यक्ष नरेन्द्र बत्रा, महासचिव राजीव मेहता आदि पदाधिकारी भी मौजूद थे। इस मौके पर आस्ट्रेलिया के लिए रवाना होने वाले सभी खिलाड़ियों व कोचों और अन्य अधिकारियों को गृहराज्य मंत्री रिजिजू ने किटें भी वितरित की। 
23Mar-2018

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें