बुधवार, 7 मार्च 2018

पीएनबी घोटाले पर संसद में हंगामा बरकरार


दोनों सदनों में विपक्ष ने बार-बार स्थगित कराई कार्यवाही   
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
संसद के दोनों सदनों में मंगलवार को भी पीएनबी घोटाला समेत विभिन्न मुद्दों को लेकर विपक्ष की आक्रमकता के हुए हंगामे के कारण कार्यवाही सिरे नहीं चढ़ पाई और विपक्ष के हंगामे के कारण बार-बार बाधित होती कार्यवाही को देखते हुए पहले लोकसभा और बाद में राज्यसभा की बैठक पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई।
लोकसभा में मंगलवार की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष ने पीएनबी घोटाले सहित विभिन्न मुद्दों पर आसन के करीब आकर हंगामा शुरू कर दिया, जिसके कारण कुछ ही देर बाद सदन की कार्यवाही को 12 बजे तक स्थगित कर दिया गया। सदन की कार्यवाही दोबारा शुरू हुई तब भी हंगामा बरकरार रहा और विपक्षी सांसद लोकसभा अध्यक्ष के आसन के पास इकट्ठा होकर नारेबाजी करने लगे, तो लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कार्यवाही का पूरे दिन के लिए स्थगित करने का ऐलान कर दिया। राज्यसभा की कार्यवाही भी दोपहर बाद साढ़े तीन बजे शुरू होने पर हंगामे के कारण पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई। इससे पहले कांग्रेस की अगुवाई में पीएनबी घोटाले समेत विभिन्न मुद्दों पर विपक्षी दलों ने दोनों सदनों में कार्यवाही को आगे बढ़ने नहीं दिया। राज्यसभा की कार्यवाही सुबह शुरू होने के कुछ देर बाद बारी बारी से तीन बार स्थगित करनी पड़ी। दोनों सदनों में भी सरकार और विपक्ष एक-दूसरे पर खासकर पीएनबी घोटाले मुद्दे पर चर्चा से भागने का आरोप लगाते नजर आए। जबकि सरकार दोनों सदनों में पीएनबी घोटाले समेत हरेक मुद्दे पर चर्चा कराने की बात कहती नहीं थक रही है। विपक्षी दलों ने अपनी रणनीति के तहत मंगलवार को सरकार पर चर्चा से भागने का आरोप लगाकर सदन और सदन से बाहर सरकार को घेरने के इरादे से प्रदर्शन भी किया। दोनों सदनों में जहां कांग्रेस पीएनबी घोटाले को लेकर हंगामा करके सरकार को घेरने का प्रयास कर रही है, वहीं शिवसेना के सांसद मराठी को शास्त्रीय भाषा का दर्जा देने, अन्नाद्रमुक कावेरी प्रबंधन बोर्ड गठित करने, तेलुगू देशम पार्टी और वाईएसआर आंध्रप्रदेश को वित्तीय पैकेज देने और तेलंगाना राष्ट्र समिति के सदस्य तेलंगाना में आरक्षण का कोटा बढ़ाने की मांग को लेकर हांगामा करते नजर आए।
सरकार चर्चा को तैयार
लोकसभा में इस हंगामे के बीच दिनभर के लिए स्थगित होने से पहले विपक्ष के हंगामे के बीच संसदीय मामलों के मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि सरकार बैंकिंग अनियमितताओं पर चर्चा के लिए तैयार है, लेकिन विपक्ष का हंगामा करके चर्चा से भागना चाहता है। इसी प्रकार राज्यसभा में भी संसदीय कार्य राज्यमंत्री विजय गोयल ने भी विपक्षी दलों पर चर्चा से भागने का आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार विपक्ष के हरेक मुद्दे पर चर्चा के लिये तैयार है। उन्होंने कहा कि बैंकों में जो गड़बड़ी हुई है, यह आज से नहीं कई बरसों से चल रही थी। गोयल ने दावा किया कि बैंकों की गड़बड़ी की शुरूआत पूर्ववर्ती संप्रग शासनकाल में हुई थी। उन्होंने कहा कि इन गड़बड़ियों की जनक संप्रग ही है। उन्होंने कहा कि सदन में चर्चा के दौरान यह हकीकत उजागर होने से बचने के लिये कांग्रेस सदन में हंगामा कर गतिरोध पैदा कर रही है।
सदन परिसर में कांग्रेस का प्रदर्शन
लोकसभा के अंदर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी की मौजूदगी में कांग्रेस सदस्य बैंक घोटाला करके विदेश फरार हुए हीरा व्यापारी नीरव मोदी को वापस लाने की मांग कर रहे थे। वहीं उन्होंने पीएनबी घोटाले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जवाब मांगा। वहीं राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस के आला नेताओं ने संसद परिसर के अंदर महात्मा गांधी की मूर्ति के पास पीएनबी घोटाले को लेकर प्रदर्शन किया।
07Mar-2018

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें