सोमवार, 30 जनवरी 2017

संसद सत्र: सरकार को घेरने की तैयारी में विपक्ष

लोकसभा अध्यक्ष ने आज बुलाई सर्वदलीय बैठक
हरिभूमि ब्यूरो.
नई दिल्ली।
संसद के बजट सत्र में नोटबंदी और पांच राज्यों में चुनाव के कारण बजट पेश करने के विरोध में मोदी सरकार को घेरने के लिए लामबंदी तेज कर दी है। संसद के बजट सत्र को सुचारू रूप से चलाने की दिशा में लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कल सोमवार को सर्वदलीय बैठक भी बुलाई है।
संसद के बजट सत्र के दौरान एक फरवरी को बजट पेश करने के विरोध में कांग्रेस की अगुवाई में दर्जनभर विपक्षी दलों ने राष्ट्रपति को पत्र लिखकर और चुनाव आयोग से मुलाकात करके मांग पत्र सौंपा था। बजट सत्र को राष्टÑपति की मंजूरी और चुनाव आयोग की हरी झंडी के अलावा सुप्रीम कोर्ट में भी बजट पेश करने के विरोध में दी गई याचिका नामंजूर होने के कारण एक फरवरी को बजट पेश होना तय है। बजट को लेकर सभी मोर्चा पर मात खा चुके विपक्षी दल अब लामबंदी कर संसद में सरकार को घेरने की तैयारी कर चुके हैं। विपक्षी दल सरकार को नोटबंदी के अलावा बजट की घोषणाओं और अन्य कई मुद्दों पर घेराबंदी करने की फिराक में हैं। जबकि सरकार भी विपक्ष के विरोध से निपटने की पूरी तैयारी के साथ संसद में आने की रणनीति बना चुकी है। सरकार और विपक्ष के इस गतिरोध को देखते हुए संभावना है कि बजट सत्र की शुरूआत हंगामेदार होगी।
31 जनवरी से बजट सत्र
सरकार की ओर से जारी अधिसूचना के तहत बजट सत्र की शुरूआत 31 जनवरी को संयुक्त सदन की बैठक में राष्ट्रपति के अभिभाषण से होगी और इसी दिन लोकसभा में आर्थिक सर्वेक्षण प्रस्तुत किया जायेगा। जबकि एक फरवरी को केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली आम बजट पेश करेंगे। इससे पहले बजट सत्र फरवरी के अंतिम सप्ताह में शुरू होता था। यही नहीं पहले बजट सत्र के पहले दिन केवल राष्ट्रपति अभिभाषण के बाद दोनों सदनों की कार्यवाही स्थगित होती रही है, लेकिन इस बार राष्ट्रपति अभिभाषण के बाद आर्थिक समीक्षा भी पेश की जाएगी। बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होकर इसका पहला चरण 9 फरवरी तक चलेगा। बजट सत्र का दूसरा चरण कब शुरू होगा यह अभी तय नहीं किया गया है। इसे तय करते वक्त ये भी ध्यान में रखना होगा, कि मार्च के दूसरे हμते में होली का त्यौहार है, हालांकि बजट सत्र 12 अप्रैल तक चलना है।
विशेषाधिकार का नोटिस
उधर सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी ने नोटबंदी के मुद्दे पर मोदी सरकार पर संसद को गुमराह करने का आरोप लगाते हुए विशेषाधिकार हनन का नोटिस दिया है। जनवरी के दूसरे हμते में राज्यसभा सचिवालय में दिए गए विशेषाधिकार हनन नोटिस में सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी ने कई सवाल उठाए हैं।
सर्वदलीय बैठक आज
बजट सत्र को सुचारू ढंग से चलाने के लिए लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सोमवार 30 जनवरी को एक सर्वदलीय बैठक बुलाई है। लोकसभा अध्यक्ष बैठक में सभी दलों से सत्र को सुचारू ढंग से चलाने के बारे में चर्चा करेंगी। इसके अलावा कुछ विवादित मुद्दो पर भी चर्चा हो सकती है।
30Jan-2017

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें