गुरुवार, 5 जनवरी 2017

यूपी में सात चरणों में सर्वाधिक सीटें व मतदाता

मोदी व अखिलेश का बडा इम्‍तहान
पहले चरण में सबसे ज्यादा सीटों पर होगा मतदान
ओ.पी. पाल.
नई दिल्ली।
देश के पांच राज्यों के चुनावी कार्यक्रम के ऐलान में उत्तर प्रदेश सबसे बड़ा सूबा है, जहां सबसे ज्यादा सीटें, मतदाता होने के कारण सर्वाधिक पोलिंग बूथ बनाएं गये हैं। इसलिए सभी सियासी दलों की राजनीतिक निगाहें यूपी चुनाव पर टिकी हुई है। इस राज्य में कुल 75 जिलों की 403 विधानसभा सीटों के लिए सात चरणों में मतदान कराने का ऐलान किया गया है, जिसके पहले चरण में सबसे ज्यादा 15 जिलों की 73 विधानसभा सीटों पर 11 फरवरी को मतदान कराया जाएगा।
केंद्रीय चुनाव आयोग द्वारा यूपी विधानसभा चुनाव के ऐलान के अनुसार पहले चरण का मतदान 11 फरवरी, दूसरे चरण में 11 जिलों की 67 सीटों पर 15 फरवरी, तीसरे चरण में 12 जिलों की 69 सीटों पर 19 फरवरी, चौथे चरण में 12 जिलों 53 सीटों पर 23 फरवरी, पांचवे चरण में 11 जिलों की 52 सीटों पर 27 फरवरी, छठे चरण में सात जिलों की 49 सीटों पर 4 मार्च तथा सातवें व अंतिम चरण में सात जिलों की 40 सीटों पर 8 मार्च को चुनाव कराया जाएगा।
पहला चरण-इस चरण में जिन 15 जिलों की 73 सीटों पर 11 फरवरी को चुनाव होगा, उसमें शामली जिले की तीन, मुजμफरनगर की छह, बागपत की तीन, मेरठ की सात, गाजियाबाद की पांच, गौत्तमबुद्धनगर व हापुड़ की तीन-तीन, बुलंदशहर व अलीगढ़ की सात सात्,मथुरा की पांच, हाथरस की तीन, आगरा की नौ, फिरोजाबाद की पांच, एटा की चार तथा कासगंज की तीन विधानसभा सीटें शामिल हैं।
दूसरा चरण-चुनाव के इस चरण में 11 जिलों की 67 सीटों पर 15 फरवरी को होने वाले चुनाव में सहारनपुर जिले की सात, बिजनौर की आठ, मुरादाबाद की छह, संभल की चार, रामपुर की पांच, बरेली की नौ, अमरोहा व पीलीभीत की चार-चार, खीरी की आठ,शहाजहांपुर व बदायूं की छह-विधानसभा सीटे शामिल हैं।
तीसरा चरण-इस दौर में 12 जिलों की 69 सीटों पर 19 फरवरी को मतदान होगा। इसमें फरूखाबाद की चार, हरदोई की आठ,कन्नौज की तीन, मैनपुरी की चार, इटावा व औरया की तीन-तीन, कानपुर देहात की चार तथा कानपुर नगर की दस,उन्नाव की छह,लखनऊ की नौ, बाराबंगी की छह तथा सीतापुर की नौ विधानसभा सीटों पर चुनाव होगा।
चौथा चरण-यूपी के 12 जिलों की 53 सीटों पर 23 फरवरी को होने वाले चुनाव में प्रतापगढ़ जिले की सात, कौशाम्बी की तीन, इलाहाबाद की 12, जालौन की तीन, झांसी की चार, ललितपुर, मोहबा व हमीरपुर की दो-दो, बांदा की चार, चित्रकूट की दो, फतेपुर तथा रायबरेली की छह-छह विधानसभा सीटें शामिल हैं।
पांचवा चरण-इस चरण में 11 जिलों की 52 सीटों पर 27 फरवरी को मतदान होगा। इनमें बलरामपुर की चार, गोण्डा की सात, फैजाबाद व अंबेडकरनगर की पांच-पांच, बहराइच की सात, श्रीवास्ती की दो, बस्ती की पांच, संत कबीरनगर की तीन, अमेठी की चार तथा सुल्तानपुर की पांच सीटें शामिल हैं।
छठा चरण-चुनाव के इस चरण में सात जिलों की 49 सीटों पर 4 मार्च को वोट डाले जाएंगे। इन सीटों में महाराजगंज की पांच, कुशीनगर की सात, गोरखपुर की नौ, देवरिया की सात, आजमगढ़ की दस, मऊ की चार तथा बलिया की सात सीटें शामिल हैं।
सातवां चरण-यूपी विधानसभा के इस अंतिम चरण के चुनाव में सात जिलों की 40 सीटों पर 8 मार्च को मतदान कराया जाएगा। इनमें गाजीपुर जिले की सात, वाराणसी की आठ, चंदौली की चार, मिर्जापुर की पांच, भदोही की तीन, सोनभद्र की चार तथा जौनपुर की नौ विधानसभा सीटें शामिल की गई हैं।
सबसे ज्यादा मतदाता
पांच राज्यों में हो रहे इन विधानसभा चुनावों में कुल 16 करोड़ से ज्यादा मतदाताओं के चक्रव्यूह में सर्वाधिक 13 करोड़ 85 लाख 17 हजार 026 मतदाता अकेले उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें से यूपी में 99.70 प्रतिशत मतदाताओें को फोटो मतदाता पहचान पत्र मुहैया कराए जा चुके हैं। यूपी में 84 सीटें अनुसूचित जाति और दो अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित की गई हैं।

05Jan-2017

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें