मंगलवार, 3 जनवरी 2017

पांच राज्यों के चुनाव पर मंथन में जुटा आयोग

गृह मंत्रालय, सीआरपीएफ, रेलवे अफसरों के साथ की बैठक
हरिभूमि ब्यूरो.
नई दिल्ली।
केंद्रीय चुनाव आयोग पांच राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तरांखड, पंजाब, मणिपुर व गोवा के विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा की तैयारियों में जुटा है और इसके लिए सोमवार को आयोग ने गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा केंद्रीय रिकार्व पुलिस बल एवं रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष के साथ बैठक करके चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की। इसी तरह चुनाव आयोग कल मंगलवार को इन पांचों राज्यों के मुख्य चुनाव अधिकारियों एवं नोडल अधिकारियों के साथ भी बैठक करके समीक्षा के बाद तैयारियों को अंतिम रूप देगा।
सुरक्षा इंतजाम की मांगी जानकारी
चुनाव आयोग के सूत्रों के अनुसार आज की बैठक में आयोग ने चुनाव के दौरान कानून-व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के बारे में गृह मंत्रालय के अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श किया। आयोग ने गृह मंत्रालय से सुरक्षा इंतजाम के बारे में भी जानकारी मांगी। गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने आयोग को इसकी जानकारी भी दी। आयोग ने केंद्रीय सुरक्षा बल के अधिकारियों से भी सुरक्षा इंतजाम के बारे में भी विचार-विमर्श किया। इस विचार-विमर्श के बाद ही आयोग सरकार को बताएगा कि चुनाव में सुरक्षाबलों की कितनी कंपनियों को तैनात करने की जरुरत है उसके बाद ही सरकार कंपनियों की तैनाती के बारे में फैसला लेगी।
चुनाव की घोषणा में शामिल होंगे सभी पहलू
सूत्रों का कहना है कि चुनाव के संबंध में सभी संबद्ध पक्षों से चर्चा करने के बाद ही चुनाव की तारीखों के बारे में फैसला लिया जाए गा। इससे पहले चुनाव आयोग अपने सदस्यों एवं अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद ही अंतिम निर्णय लेगा। आयोग ने मार्च में होने वाली बोर्ड की परीक्षाओं को देखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और राज्यों के बोर्ड के साथ भी विचार-विमर्श किया है। सूत्रों का कहना है कि चुनाव की घोषणा करते समय सभी पहलुओं को ध्यान में रखा जाएगा और उसके बाद ही फैला लिया जाएगा। गौरतलब है उत्तर प्रदेश पंजाब, गोवा,उत्तराखंड और मिजोरम में विधानसभा के चुनाव होने है।
03Jan-2017

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें