सोमवार, 9 मई 2016

अब वाड्रा पर होगा भाजपा-कांग्रेस का संग्राम

संसद में थमा नहीं भाजपा-कांग्रेस के बीच तकरार
ओ.पी. पाल. नई दिल्ली।
संसद के मौजूदा सत्र में अगस्ता वेस्टलैंड पर घिरी कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ाने के लिए भाजपा ने राबर्ट वाड्रा के मुद्दे को उठाने की रणनीति तैयार की है। मसलन सोमवार को भाजपा वाड़ा का मुद्दा उठाकर कांग्रेस की घेराबंदी कर सकती है। इस दबाव को कम करने के कांग्रेस केजी बेसिन मुद्दे पर संसद में सरकार पर हमला बोलते हुए चर्चा की मांग को लेकर हंगामा कर सकता है।
सोमवार से संसद के सत्र में तीसरे सप्ताह की कार्यवाही शुरू होगी तो अगस्ता वेस्टलैंड के बाद सत्तापक्ष कांग्रेस पर अपना दबादबा कायम रखने का प्रयास करेगा। भाजपा पहले से ही अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाले को लेकर कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व यानि सोनिया गांधी और राहुल गांधी पर हमलावर के रूप में हावी है, जिस पर दोनों सदनों में चर्चा भी हो चुकी है। सत्तापक्ष संसद में कांग्रेस के खिलाफ आक्रमक तेवरों के साथ उसे घेरने में लगा हुआ है। सोनिया के दामाद वाड्रा से जुड़े घोटालों को लेकर प्रवर्तन निदेशालय को पत्र लिखने के साथ ही भाजपा सांसद किरीट सोमैया ने लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन को इस मुद्दे पर नोटिस दिया है। हेलीकॉप्टर घोटाले में गांधी परिवार पर खासे आक्रामक सोमैया ने सोनिया गांधी के दामाद वाड्रा पर बेनामी लेनदेन करने और इसके लिए कई कंपनियां बनाने का आरोप लगाया है। भाजपा सांसद का कहना है कि वह यह मुद्दा लोकसभा में उठाएंगे। ईडी को लिखे पत्र में भी सोमैया ने वाड्रा से जुड़ीं कंपनियों के भूमि घोटालों का मुद्दा उठाया है। कांग्रेस केंद्र सरकार को गुजरात में केजी बेसिन पर आई कैग रिपोर्ट को आधार बनाकर लगातार संसद में चर्चा कराने की मांग को लेकर हंगामा कर रहा है, इसके लिए कांग्रेस सोमवार को भी संसद में हंगामा करने की रणनीति से आएगी और कांग्रेस पर सत्तापक्ष के दबाव को कम करने का प्रयास करेगी।
क्या है भाजपा का आरोप
भाजपा सांसद किरीट सोमैया ने ईडी को लिखे पत्र में आरोप लगाया है कि वाड्रा समूह की कंपनियों की सौर परियोजना के लिए किए गए भूमि घोटालों से जुड़े दस्तावेजों पर जांच कराई जाए। पत्र में उन्होंने वाड्रा पर भूमि घोटाला करने के साथ-साथ बेनामी लेनदेन, मनी लांड्रिंग और किसानों से धोखा करने का भी आरोप लगाया है। किरीट सोमैया संसद की ऊर्जा समिति के भी अध्यक्ष हैं। पिछले हμते लोकसभा में उन्होंने हेलीकॉप्टर घोटाले पर चल रही चर्चा के दौरान गांधी परिवार पर जोरदार हमला बोला था।
शत्रु संपत्ति कानून पर चुनौती
मोदी सरकार के लिए खासकर राज्यसभा में 48 साल पुराने शत्रु संपत्ति कानून को संशोधित पर मंजूरी हासिल करना एक चुनौती बना हुआ है। संसद में जिस प्रकार भाजपा-कांग्रेस के बीच तकरार जारी है उससे इस विधेयक को राज्यसभा में पारित करना असंभव लग रहा है। इसी मौजूदा सत्र में इस कानून पर राज्यसभा की प्रवर समिति ने उच्च सदन में अपनी रिपोर्ट सौंपी है। दरअसल कांग्रेस के साथ ही इस कानून में संशोधन का जदयू, भाकपा और सपा भी विरोध करके इसके मूल कानून को संतुलित करार दे रही है, बल्कि इसमें संशोधन करने के प्रयास को प्राकृतिक न्याय के आधारभूत सिद्धांत का उल्लंघन बता रही है।
09May-2016


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें