बुधवार, 11 मई 2016

संसद में अगस्ता वेस्टलैंड पर नहीं थमी जंग!

कांग्रेस पर सरकार ने किया पलटवार
ओ.पी. पाल. नई दिल्ली।
संसद में अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदे विवाद पर सत्तापक्ष और विपक्ष की जंग थमने का नाम नहीं ले रही है। इस मुद्दे पर घिरी कांग्रेस ने दोनों सदनों में पीएम और रक्षा मंत्री के बयानों पर राज्यसभा में विशेषाधिकार के नोटिस देकर उलटा चोर कोतवाल को डांटे वाली कहावत चरितार्थ करना चाहती है। लोकसभा में भी अगस्ता वेस्टलैंड पर पीएम के बयान को लेकर कांग्रेस का सरकार के साथ टकराव बरकरार है।
पीएम व रक्षा मंत्री के खिलाफ विशेषाधिकार का नोटिस
राज्यसभा में अगस्ता वेस्टलैंड पर घिरी कांग्रेस का इस मुद्दे पर कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी पर एक तथाकथित टिप्पणी और इस मामले में झूठा बयान देने का आरोप लगाते हुए कांग्रेस ने राज्यसभा में पीएम नरेन्द्र मोदी तथा रक्षा मंत्री मनोहरपार्रिकर के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का नोटिस दिया है। मंगलवार को राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होने पर कांग्रेस के लक्ष्मण शांताराम नाइक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का एक नोटिस दिया है। उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी और पर्रिकर ने संसद के बाहर यह झूठ बोला है, कि हेलीकॉप्टर सौदे में संप्रग अध्यक्ष ने दलाली ली। नाइक ने तमिलनाडु में एक चुनावी रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इतालवी अदालत द्वारा कथित रूप से कांग्रेस अध्यक्ष का नाम लिए जाने संबंधी टिप्पणी करने तथा रक्षा मंत्री द्वारा संसद में हेलीकॉप्टर सौदा मुद्दे पर चर्चा के बाद दिए गए जवाब से विरोधाभासी बयान देने का आरोप लगाया है।
कैसे दब सकती है भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज: जेटली
उच्च सदन में जब कांग्रेस सांसद नाइक ने अपने विशेषाधिकार हनन नोटिस के बारे में कुरियन से जानना चाहा, तो वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि एक राजनीतिज्ञ द्वारा संसद के बाहर दूसरे राजनीतिज्ञ के खिलाफ दिए गए चुनावी भाषण को अब विशेषाधिकार हनन बताया जाना अनुचित है। जेटली ने कहा कि एक राजनीतिज्ञ द्वारा दूसरे राजनीतिज्ञ के खिलाफ संसद के बाहर दिया गया राजनीतिक भाषण केवल प्रचार के लिए होता है। उन्होंने अगस्ता वेस्टलैंड पर घिरी कांग्रेस का सरकार पर निशाना साधने पर पलटवार करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री को संसद में और संसद के बाहर भ्रष्टाचार पर बोलने का अधिकार है और उनकी आवाज दबाई नहीं जा सकती।
नाइक का बयान डिलीट
उप सभापति पी जे कुरियन ने कहा कि उन्होंने शांताराम नाइक के शून्यकाल के नोटिस के आधार पर उन्हें बोलने की अनुमति दी है और वह विशेषाधिकार हनन जैसे अन्य मुद्दे न उठाएं। कुरियन ने कहा कि नाइक ने जो कुछ कहा कि उसे वह कार्यवाही से निकालते हैं। कांग्रेस के आनंद शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री चाहें वह संसद में बोलें या संसद के बाहर, चाहे वह देश में बोलें या देश के बाहर, वह प्रधानमंत्री ही होते हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने अपने ही रक्षा मंत्री के बयान से विरोधाभासी बयान दिया है।
लोकसभा में हंगामा
लोकसभा में भी कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा तमिलनाडु की एक चुनावी रैली में अगस्तावेस्टलैंड के मुद्दे पर इतालवी अदालत द्वारा सोनिया गांधी का नाम लिए जाने वाली कथित बयान दिए जाने का मुद्दा उठाने का प्रयास किया और लोकसभा अध्यक्ष की ओर से इसे उठाने की अनुमति नहीं मिलने पर कांग्रेस सदस्य आसन के समीप आकर नारेबाजी करने लगे। शून्यकाल के दौरान इस विषय अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा कि इस विषय पर वीरप्पा मोइली द्वारा दिया गया विशेषाधिकार हनन का नोटिस अभी उनके विचाराधीन है, इसलिए विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव नहीं लाया जा सकता। सदन में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की मौजूदगी में कांग्रेस सदस्य झूठे आरोप बंद कर, लोकतंत्र की हत्या बंद करो, 'प्रधानमंत्री जवाब दो, जैसे नारे लगा रहे थे। इस पर संसदीय कार्य मंत्री एम वेंकैया नायडू ने कहा कि नोटिस स्वीकार करने के विषय पर चर्चा नहीं हो सकती। यह अध्यक्ष के अधिकार क्षेत्र का विषय है।
11May-2016

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें