मंगलवार, 24 मई 2016

अखिलेश ने फूंका मिशन-2017 का बिगुल

मेडिकल कालेज के बाद अब पैरा मेडिकल
ओ.पी. पाल. बदायूं।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 2017 के विधानसभा चुनावों के लिए बिगुल फूंकते हुए अपने चार साल की उपलब्धियों का बखान किया और कहा कि वादे पूरे किये अब नये इरादे हैं। उन्होंने कहा कि यदि उन्हें दोबरा मौका मिला तो वे यूपी की तस्वीर बदल देंगे।
सोमवार को यहां विकास रैली को संबोधित करने से पहले अखिलश यादव ने 244.346 करोड़ लागत से तैयार बदायूं-बरेली फोरलेन मार्ग के साथ 450.174 करोड़ की लागत से तैयार विभिन्न विभागों की 71 परियोजनाओं का लोकार्पण किया। वहीं उन्होंने 130.789 करोड़ की लागत से बनाने वाली चार परियोजनाओं का शिलान्यास करके विकास के मुद्दे को प्राथमिकता बताया। जनसभा में बोलते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में जिला मुख्यालयों की दूरी करने के लिए सुरक्षित और मानकता वाली चौड़ी सड़कों की योजनाओं को आगे बढ़ाया जाएगा। वहीं उन्होंने गरीबों को इलाज की बेहतर सुविधा देने के लिए बनाए जा रहे मेडिकल कालेजों के अलावा पैरा मैडिकल कालेजों की स्थापना करने की भी योजना शुरू करने का ऐलान किया। अपने चार साल के कार्यकाल की उपलब्धियां गिनाते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि शिक्षा, रोजगार, पुलिस की भर्तियों को आसान बनाने और प्रदेश के गरीबों, किसानो, बेरोजगारों के हितों में जिस तरह की योजनाएं चलाई गई है, ऐसे आजादी के बाद से इतने कम समय में किसी अन्य सरकार ने भी नहीं की। उन्होंने केंद्र सरकार पर राज्य को सहयोग न करने का आरोप लगाते हुए कहा कि अपने सीमित साधनों से योजनाओं को आगे बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब ऐसी कोई भी गरीब महिला नहीं बचेगी जिसे समाजवादी पेंशन योजना का लाभ न मिले। मुख्यमंत्री ने जनपद में बदायूं में राजकीय मेडीकल कालेज के बाद अब पैरामेडीकल कालेज बनाए जाने का भी ऐलान किया। वहीं बदायूं से गुन्नौर जाने वाले मार्ग को भी फोरलेन कराने तथा जनपद में दो नए विद्युत उपकेन्द्रों की स्थापना कराए जाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि जब प्रत्येक दिशा में विकास कार्य कराए जा रहें हैं तो खेल के मैदानों को कैसे नजर अंदाज किया जा सकता है, इनके सुदृढ़ीकरण एवं विस्तारीकरण कार्य योजना तैयार कराई जाएगी। शिक्षा के क्षेत्र में और उन्नति हेतु जनपद में सम्राट अशोक बुद्ध पर्यटन
स्थल बनाए जाने का कार्य कराया जा रहा है।
चुनौतियों से निपटने का प्रयास
उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश को आगे बढ़ाने हेतु चुनौतियां तो बहुत है, उनके खिलाफ विरोधी दलों की साजिश चल रही है और अगले चुनाव के दौरान किसी भी तरह की साजिश हो सकती है, जिससे सावधान रहने की जरूरत है, लेकिन उनका निरन्तर प्रयास है कि सभी किसानों को बीज, खाद्य तथा अन्य सुविधाएं समय से उपलब्ध हों। बेरोजगारों को रोजगार मिले। इस क्षेत्र के विकास कार्यों के प्रति बदायूं के सांसद धर्मेन्द्र यादव की लगन को मद्देनजर रखते हुए मुख्यमंत्री ने सराहना की। उन्होंने कहा कि विरोधी दल उनकी सरकार और पार्टी के खिलाफ साजिश करती रही है और चुनाव के दौरान ऐसी ही साजिश से निपटने की जरूरत है।
मेधावी छात्राओं को लेपटॉप की सौगात
मुख्यमंत्री ने 310 मेधावी छात्र छात्राओं को लैपटॉप, श्रम विभाग के 500 पंजीकृत श्रमिकों को साइिकलें तथा 500 नए लाभार्थियों को समाजवादी पेंशन, कौशल विकास मिशन अर्न्तगत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवक, युवतियों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए। जिसमें कई लाभार्थियों को मुख्यमंत्री ने स्वयं अपने करकमलों द्वारा वितरण किया। आजीविका मिशन अर्न्तगत गठित विभिन्न ब्लाकों के 105 समूहों को 15 लाख 75 हजार तथा 11 ग्राम संगठनों के 50 समूहों को सीआईएफ के रूप में 55 लाख कुल 70 लाख 75 हजार रूपए के चैक भी मुख्यमंत्री द्वारा वितरित किए गए।
24May-2016

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें