गुरुवार, 12 मई 2016

लोकसभा अनिश्चितकालीन स्थगित


समय से पूर्व खत्म हो रहा है संसद सत्र
राज्यसभा में आज होगी अंतिम बैठक
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
संसद के मौजूदा सत्र पर तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी के विधानसभा चुनाव का असर नजर आ रहा था, जिसमें ज्यादातर सदस्य चुनावी प्रचार में व्यस्त होने के कारण सदनों में नहीं आ रहे थे। इसी के मद्देनजर लोकसभा का आठवां सत्र आज निर्धारित समय से दो दिन पहले ही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया। जबकि राज्यसभा की कार्यवाही कल गुरुवार को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित हो जाएगी।
संसद के बजट सत्र के शेष कामकाज को निपटाने के लए गत 25 अप्रैल से शुरू हुए नये सत्र मेेंं सामान्य और रेल बजट को पारित किया गया। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने निचले सदन में तीन सप्ताह बिना रूकावट के कामकाज चलाने के लिए पूरे सदन के प्रति आभार व्यक्त किया। संसदीय कार्य मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार केरल व तमिलनाडु के विधानसभा चुनाव के चलते कई सांसदों की मांग के चलते ऐसा किया जा रहा है। संसद का मौजूदा सत्र 13 मई तक चलना था। लेकिन दोनों राज्यों में प्रचार अभियान 14 की शाम को समाप्त हो रहा है और सांसद चाहते थे कि कम से कम उनको दो दिन ही प्रचार के लिए मिल जाएं। सभी दलों के बीच सहमति बनने के बाद सरकार ने भी इसके लिए सहमति जता दी है।
सकारात्मक चली सदन की कार्यवाही
लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है कि पिछले कुछ समय में यह पहला सत्र है जब व्यवधान के कारण एक भी दिन बैठक स्थगित नहीं करनी पड़ी और सदन ने 14 घंटे अतिरिक्त काम किया। उन्होंने कहा कि पूरे बजट सत्र के दौरान कुल 39 बैठकें हुर्इं और 92 घंटे 21 मिनट कार्यवाही चली। सातवें सत्र के दौरान 26 फरवरी को रेल बजट पेश किया गया था। 29 फरवरी को सामान्य बजट पेश किया गया था। इसके साथ ही वित्त विधेयक भी पेश किया गया। लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि सत्र के दौरान विभिन्न मंत्रालयों के नियंत्रणाधीन अनुदान की मांगों पर चर्चा की गई और कई मंत्रालयों की अनुदान की मांगों को एकसाथ मंजूरी दी गई। पूर्वोत्तर राज्य के मामलों के मंत्रालय, नागर विमानन मंत्रालय, आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय आदि की अनुदान की मांगों पर चर्चा की गई और 3 मई को इन्हें पारित किया गया। उन्होंने कहा कि वित्त विधेयक पर 4 और 5 मई को चर्चा हुयी और सात घंटे तीन मिनट की चर्चा के बाद इन्हें पारित किया गया। इस तरह से कें्रद सरकार के वित्तीय प्रस्ताव की प्रक्रिया को पूरा किया गया। अध्यक्ष ने कहा कि सदन में नौ मई को उत्तराखंड का बजट पेश किया गया और इसे अध्यादेश के रूप में मंजूरी दी गई।
दस विधेयक हुए पारित
सत्र के दौरान चार सरकारी विधेयक पेश किये गए और 10 विधेयक पारित हुए। इसमें प्रमुख विधेयकों में क्षेत्रीय जैव प्रौद्योगिकी संबंधी विधेयक, वनीकरण से जुड़ा विधेयक, विमानन अपहरण निवारक विधेयक आदि शामिल हैं। वहीं सदन में इस दौरान ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के तहत अगस्तावेस्लैंड विषय पर सदस्यों ने अपनी बात रखी और मंत्री ने स्पष्टीकरण दिया। इसके अलावा आज सूखे और पेयजल संकट से उत्पन्न स्थिति एवं नदियों को जोड़ने के विषय पर चर्चा पूरी हुई और मंत्रियों ने स्थिति भी स्पष्ट की।
राज्यसभा में विदाई आज
राज्यसभा को गुरुवार को अगले सत्र से पहले सेवानिवृत्त हो रहे सांसदों को विदाई देने के बाद स्थगित करने का निर्णय लिया गया है। इस दौरान गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी राज्यसभा में मौजूद रहेंगे। राज्यसभा में गुरुवार को लोकसभा में बुधवार को निपटाए गये कुछ विधायी और अन्य कामकाज को भी पूरा किया जाएगा।
12May-2016

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें