शनिवार, 14 मई 2016

पीएम मोदी में छलका जीएसटी पारित न होने का दर्द

राज्यसभा 53 सांसदों की विदाई के साथ अनिश्चितकालीन स्थगित
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
संसद के मौजूदा सत्र में लोकसभा के स्थगन के बाद शुक्रवार को राज्यसभा की बैठक भी अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दी गई। इससे पहले जून से अगस्त के बीच अपना कार्यकाल पूरा करने वाले 57 में से 53 सदस्यों को विदाई दी गई, जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने अपने वक्तव्य में कहा कि संसद के मौजूदा सत्र में यदि जीएसटी जैसा महत्वपूर्ण बिल पास हो जाता तो ज्यादा बेहतर होता।
उच्च सदन में सेवानिवृत्त सदस्यों को दिये गये विदाई भाषण में प्रधानमंत्री ने जीएसटी और राष्ट्रीय मुआवजा वनीकरण कोष संबंधित विधेयकों के पारित नहीं होने पर चिंता जताते हुए कहा कि ये दो ऐसे महत्वपूर्ण विधेयक पारित कराने में यदि विदा ले रहे सदस्यों का योगदान रहता तो बहुत ही अच्छा रहता। उन्होंने कहा कि जीएसटी पारित होने से उत्तर प्रदेश एवं बिहार जैसे राज्यों को भरपूर फायदा मिलता। यह दुखद ही रहा कि सेवानिवृत्त हो रहे सदस्य इस महत्वपूर्ण बिल को पारित होने के साक्षी नहीं बन सके, लेकिन जो फिर से निर्वाचित होकर सदन में आएंगे उन्हें यह मौका जरूर मिलेगा। वहीं मोदी ने सेवानिवृत्त होने जा रहे सदस्यों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सदन में कई ऐसे महत्वपूर्ण विधेयकों के पारित होने में उनका योगदान राष्ट्र के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होगा। इस मौके पर विदाई लेने वाले सदस्यों ने भी अपने अनुभवों को सदन के साथ साझा किया और इस दौरान सदस्यों में भावुकता नजर आई।
दो सरकारों के साथ किया काम
प्रधानमंत्री ने कहा कि जो सदस्य सेवानिवृत्त होने जा रहे हैं उन्हें दो सरकारों के साथ काम करने का मौका मिला। पिछली सरकार के साथ ज्यादा और इस सरकार के साथ कम। किन्तु इन सदस्यों ने देश के कल्याण में काफी महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि निवृत्त होने जा रहे सदस्यों को इस सदन में मिले अनुभव समाज के विकास के लिए काम करने को प्रवृत्त करेंगे।
कार्यकाल पूरा करने वाले प्रमुख सांसद
राज्यसभा के 53 सदस्य जुलाई में अगले सत्र से पहले रिटायर हो रहे हैं, उनमें पांच केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू, पीयूष गोयल, निर्मला सीतारमण, वाईएस चैधरी और मुख्तार अब्बास नकवी भी शामिल है, जबकि पूर्व मंत्री जयराम रमेश और हनुमंत राव समेत कांग्रेस के कुल 16 सांसद भी सेवानिवृत्ति के दायर में शामिल हैं।
सदन में ज्यादा काम पर गर्व
राज्यसभा में कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा ने कहा हमें गर्व है कि सदन काफी काम हुआ जिसकी तारीफ करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इसी सदन में सात साल से अटका बांग्लादेश लैंड बाउंड्री एक्ट बिल पास हुआ। इसलिए आज का दिन सदन और सभी सदस्यों के लिए काफी भावुक दिन है। जहां तक सदन की बात है वो स्थिर है लेकिन सदस्यों हमेशा अस्थिर रहते हैं। इस सदन में सत्ता पक्ष और विपक्ष ने देश और दुनिया के मुद्दों पर चर्चा की है।
राज्यसभा में एक दर्जन बिल पास
राज्यसभा की संसद के दौरान हुई 15 बैठकों के दौरान भले ही कुछ मुद्दों पर हंगामा होता रहा हो, लेकिन इस दौरान राज्यसभा में एक दर्जन बिलों को मंजूरी दी गई है, जबकि एक विधेयक को संसद की संयुक्त समिति को भेजा गया है। इसके अलावा सदन के पटल पर 717 दस्तावेज रखे गये, जबकि 37 महत्वपूर्ण मामले उठे और विभिन्न मुद्दों पर हुई चर्चा के अलावा 14 मामलों पर केंद्रीय मंत्रियों ने अपना वक्तव्य दिया।
14May-2016

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें