शनिवार, 21 मई 2016

देश में हर दिन बनेगी 41 किमी सड़क!

सरकार ने बढ़ाया सड़क परियोजनाओं का दायरा
दो गुना से ज्यादा होगी नेशनल हाइवे की लंबाई
ओ.पी. पाल. नई दिल्ली।
देश में बुनियादी ढांचे के विकास को गति देने के उद्देश्य से केंद्र सरकार अब प्रतिदिन 41 किलोमीटर सड़क का निर्माण करने की योजना तैयार कर रही है। वहीं देश में सड़क परियोजना के दायरे को बढ़ाते हुए मौजूदा 96 किमी लंबे राष्ट्रीय मार्ग को दो लाख किमी बढ़ाने का लक्ष्य तय किया है।
केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के अनुसार संसद में नया सड़क सुरक्षा और परिवहन विधेयक लंबित रहते हुए भी सरकार बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लक्ष्य की ओर तेजी के साथ बढ़ रही है। दो साल पहले जब मोदी सरकार केंद्र की सत्ता में आई थी तो देश में प्रतिदिन दो किमी सड़क का निर्माण हो रहा था। मोदी सरकार ने दो साल में देश में इस लक्ष्य को 30 किमी सड़क बनाने का तय किया और फिलहाल सरकार करीब 25 किमी सड़क के निर्माण तक पहुंच चुकी है। उस दौरान सरकार ने देश के राष्ट्रीय राजमार्ग को 96 हजार किमी से बढ़ाकर 1.50 लाख किमी का लक्ष्य तय किया था। अब सरकार ने बुनियादी ढांचे की बढ़ती रμतार को देखते हुए जहां प्रतिदिन 41 किमी सड़क का निर्माण करने की योजना बनाई है, वहीं राष्ट्रीय राजमार्ग की लंबाई को भी दो लाख किमी तक का नया लक्ष्य तय करके परियोजनाओं के दायरे में बढ़ोतरी की है। इस संबन्ध में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का कहना है कि अधर लटके नये मोटर वाहन काननू के बावजूद उन्होंने सड़क परियोजनाओं में आ रही बाधाओं को दूर करने मेें भी कामयाबी हासिल की है और देश में सड़क परिवहन और राजमार्ग के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव आया है।
सिग्नल फ्री होंगे हाइवे
सरकार ने राष्ट्रीय राजमार्गो को सिग्नल फ्री बनाने की दिशा में पिछले दो सालों से लंबित 350 रेल ओवर ब्रिज या अंडरपास बनाने की परियोजनाओं को भी मंजूरी दी है। इस क्रांतिकारी बदलाव को देखते हुए अब देश में यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए सरकार ने देश में 25 लाख करोड़ के बुनियादी ढांचे को खड़ा करने के लिए नये लक्ष्य में रोडमैप तैयार कर लिया है। राष्ट्रीय राजमार्गो के अलावा देश में राज्य राजमार्गो समेत मौजूदा 52 लाख सड़कों को सुरक्षा के लिहाज से भी नई तकनीकियों को इस्तेमाल करने का फैसला किया गया है। सरकार ने देश में 25 लाख करोड़ के बुनियादी ढांचे को खड़ा करने हेतु रोडमैप तैयार कर लिया है।
सड़क हादसो को रोकना प्राथमिकता
केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि देश में 52 लाख सड़कों पर 40 प्रतिशत यातायात का दो प्रतिशत राष्ट्रीय राजमार्ग से होकर गुजरता है, जहां हर साल पांच लाख सड़क दुर्घटनाएं होती हैं, जिनमें डेढ़ लाख लोग मौत के शिकार और तीन लाख घायल हो जाते हैं। सड़को पर सफर के दौरान लोगों की जान बचाने और यातायात सुगम बनाने के लिए केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय राजमार्गों की लंबाई दो लाख किलोमीटर करने का फैसला किया है। देश का करीब 70 से 80 फीसद यातायात इन्हीं राजमार्गों से गुजरता है, जिन्हें सुरक्षा के लिहाज से तकनीकी फामूर्ले पर चार लेन, छह लेन और एक्सप्रेसवे बनाने की परियोजनाएं शुरू की गई हैं।
ब्लैक स्पॉट़स पर दस प्रतिशत खर्च
केंद्रीय मंत्री गडकरी ने शुक्रवार को कहा कि सड़क परियोजनाओं के खर्च का दस प्रतिशत हिस्सा देश में दुर्घटना वाले ब्लैक स्पॉट्स को सुरक्षित डिजाइन से तैयार करने हेतु तय किया गया है। सड़क हादसों में कमी लाने के लिए सरकार अन्य तकनीकी योजनाओं पर भी काम कर रही है, जिसमें विदेशी तकनीकों का भी सहारा लिया जा रहा है। उनका कहना है कि सरकार का मकसद देश के यातायाता को सुगम बनाने और सड़क हादसों में ज्यादा से ज्यादा कमी लाना है।
21May-2016

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें