शुक्रवार, 20 मई 2016

दिल्ली में ऐसे लगेगा सड़क हादसों पर अंकुश



केंद्र व दिल्ली सरकार बनाए संयुक्त सड़क सुरक्षा प्रकोष्ठ
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की सड़को पर होने वाले हादसों पर लगाम लगाना तभी संभव है, जब केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार संयुक्त रूप से प्रयास करके एक समर्पित सड़क सुरक्षा प्रकोष्ठ का गठन करे, जिसका काम केवल दिल्ली में चिन्हित ब्लैक स्पॉट्स को सुरक्षा के लिहाज से दुरस्त करने का हो।
यह बात गुरुवार को केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने राष्ट्रीय राजधानी में सड़क दुर्घटनाओं वाले ‘ब्लैक स्पॉट्स’ को दुरुस्त करने के बारे में कही है। दरअसल ऐसे प्रकोष्ठ करने का प्रस्ताव अंतर्राष्ट्रीय सड़क संघ के भारतीय अध्याय द्वारा तैयार की गई एक रिपोर्ट में सामने आया है। अंतर्राष्ट्रीय सड़क संघ (आईआरएफ) ने अपनी रिपोर्ट में इन ब्लैक स्पॉट्स को यातायात के लिहाज से और ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए यातायात एवं सड़कों पर संकेतकों की सुचारू व्यवस्था करने, फुटपाथ पर निशान लगाने इत्यादि का सुझाव दिया है। रिपोर्ट के आधार पर गडकरी ने कहा कि इसके लिए जरूरी है कि केन्द्र एवं दिल्ली सरकार मिलकर संयुक्त प्रयास करे। इसके लिए गडकरी ने दिल्ली के लोक निर्माण विभाग में एक समर्पित सड़क सुरक्षा प्रकोष्ठ बनाने की जरूरत पर बल दिया। उन्होंने कहा कि यह प्रकोष्ठ सड़कों पर मुख्यत: चिन्हित ब्लैक स्पॉट्स को सुरक्षा के लिहाज से दुरुस्त करने हेतु इसमें आवश्यक इंजीनियरिंग खासियतों को समाहित करने पर अपना ध्यान केन्द्रित करेगा। अंतर्राष्ट्रीय सड़क संघ के भारतीय अध्याय की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि दिल्ली में चिन्हित किये गये 10 प्रमुख ब्लैक स्पॉट्स पर बेहद आसानी और मामूली निवेश से कुछ विशेष इंजीनियरिंग एवं यातायात प्रबंधन सुधार किया जा सकता है।
केजरीवाल को लिखा पत्र
अंतर्राष्ट्रीय सड़क संघ की रिपोर्ट के बाद केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को लिखे पत्र में आईआरएफ की रिपोर्ट पर गौर करने और वित्त पोषण के लिए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय को प्रासंगिक प्रस्ताव भेजने का आग्रह किया है। उन्होंने इस बात का भी उल्लेख किया है कि मंत्रालय ब्लैक स्पॉट्स को हटाने के लिए शीघ्र ही राष्ट्रीय स्तर पर पहल करेगा, जिसमें दिल्ली सरकार के प्रस्तावों को समायोजित किया जा सकता है।
दुर्घटना संभावित क्षेत्र 
दिल्ली में सड़क दुर्घटनाओं वाले चिन्हित किये गये इन ब्लैक स्पॉट्स में सराय काले खां, मोरी गेट, निगम बोध घाट, मुकुंदपुर चौक, डॉ. भाभा मार्ग क्रॉसिंग, पंजाबी बाग चौक, आईएसबीटी कश्मीरी गेट, महिपालपुर μलाईओवर, शनि मंदिर और शाहदरा μलाईओवर शामिल हैं। मंत्रालय के अनुसार पिछले साल इन ब्लैक स्पॉट्स पर कुल मिलाकर 245 दुर्घटनाएं दर्ज की गईं, जिनमें 203 लोग घायल हुये, जबकि 84 लोगों की मृत्यु हो गई।
20May-2016

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें