मंगलवार, 17 मई 2016

बेरोजगारों को भी बीमा देगा ईपीएफओ!

 कर्मचारी जमा सम्बद्ध योजना पर जल्द आएगी अधिसूचना
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।देश में कर्मचारियों को सामाजिक सुरक्षा देने की दिशा में शुरू की गई योजनाओं के तहत उन कर्मचारियों के लिए भी अच्छी खबर है जो नौकरी छूटने पर बेरोजगार हो जाएंगे, यानि ऐसे पीएफ अंशधारक कर्मचारियों को ईपीएफओ तीन साल का जीवन बीमा उपलब्ध कराएगा और इसके लिए जल्द ही अधिसूचना जारी होने की संभावना है।
सूत्रों के अनुसार केंद्र सरकार द्वारा ईपीएफ पर लागू नये नियमों को विरोध के कारण भले ही वापस ले किये गये हों, लेकिन सरकार सरकारी या असंगठित कर्मचारियों की सामाजिक सुरक्षा के दायरे को कायम रखने के लिए कुछ ऐसी योजनाएं बना रही है, जिसमें उनके बेरोजगार होने पर भी उन्हें लाभ मिल सके। ऐसी ही कर्मचारी जमा सम्बद्ध योजना यानि ईडीएलआई के तहत कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानि ईपीएफओ का अपने शेयरधारकों को नौकरी छूटने की स्थिति में तीन साल का जीवन बीमा कवर उपलब्ध कराने का प्रस्ताव है, जिसकी ईपीएफ अगले महीने मंजूरी दे सकता है और अधिसूचना जारी होते ही यह योजना को लागू हो जाएगी। सूत्रों के अनुसार ईपीएफओ के न्यासियों की बैठक अगले महीने होना प्रस्तावित है, जिसमें वह अपने अंशधारकों को नौकरी छूटने के बाद तीन साल तक बीमा कवर उपलब्ध कराने वाले प्रस्ताव को अंतिम रूप दे सकता है। यदि इसे मंजूरी मिल गई तो सरकार की ईडीएलआई योजना के तहत यह बीमा कवर उपलब्ध कराया जायेगा।
इसी माह बढ़ेगी बीमित राशि
ईपीएफओ के सूत्रों की माने तो न्यासी बोर्ड की इस बैठक में कर्मचारी जमा सम्बद्ध योजना के अंतर्गत बीमित अधिकतम राशि को 3.6 लाख रुपये से बढ़ाकर छह लाख करने वाले पिछले साल सितंबर के फैसले को इसी महीने लागू करने का फैसला हो सकता है। बीमित राशि बढ़ाने का यह फैसला इस योजना की संशोधन प्रक्रिया के बीच विधि मंत्रालय में अटक गई थी। ईपीएफओ इस फैसले को जल्द से जल्द लागू करने के लिए पीएफ अंशधारकों को ईडीएलआई योजना के तहत बीमित राशि छह लाख तक बढ़ाकर लाभ देने के पक्ष में है। ईपीएफओ के सूत्रों की माने तो इसकी अधिसूचना इसी महीने जल्द होने की संभावना है।
स्वास्थ्य सुधार का मिलेगा लाभ
उधर श्रम एवं रोजगार मंत्रालय में सचिव शंकर अग्रवाल का कहना है कि कर्मचारियों की सामाजिक सुरक्षा के तहत प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किये गये अग्रिम स्वास्थ्य सुधार कार्यक्रम के तहत कर्मचारी भविष्य निधि संगठन पीएफ अंशधारकों में बीमित व्यक्ति और उनके परिजन के इलेक्ट्रानिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड की आनलाइन देगा, जिसमें आपातकालीन और आकस्मिक दुर्घटना के समय कर्मचारियों को सुविधाएं दी जाएगी।
17May-2016

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें