मंगलवार, 3 दिसंबर 2019

सोमवार को संसद में हंगामे के आसार!

दोनों सदनों में सुनाई देगी हैदराबाद में महिला पशु चिकित्सक गैंगरेप की गूंज?
राज्यसभा में ई-सिगरेट बिल पर चर्चा, एसपीजी विधेयक भी होगा पेश
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
सोमवार से संसद के शीतकालीन सत्र में तीसरे सप्ताह की कार्यवाही आरंभ होगी। इस सप्ताह में सरकार के सामने कई महत्वपूर्ण विधेयकों को पारित कराने की चुनौती होगी। लेकिन सोमवार को संसद के दोनों सदनों में हैदराबाद में महिला पशु चिकित्सक की गैंगरेप के बाद जलाकर हत्या की गूंज सुनाई देगी, जिसको लेकर दोनों सदनों की कार्यवाही में हंगामा होने के आसार बने हुए है।
संसद के शीतकालीन सत्र में कल सोमवार को तीसरे सप्ताह के लिए लोकसभा में पारित हुए ई-सिगरेट विधेयक, एसपीजी विधेयक और दादरा और नागर हवेली को विलय करने वाले विधेयक सूचीबद्ध किये गये हैं, जिसमें ई-सिगरेट संबन्धी विधेयक पर अधूरी चर्चा को आगे बढ़ाया जाना है। जबकि लोकसभा में सोमवार को कराधान विधि (संशोधन) अध्यादेश को विधेयक के रूप में बदलने के लिए पेश किया जाएगा। जबकि आयुध (संशोधन) विधेयक को पेश करने का प्रस्ताव है। इसके साथ ही सरकार ने दोनों सदनों में कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा को भी सोमवार के एजेंडे में रखा है। इसके विपरीत पिछले सप्ताह हैदराबाद में महिला पशु चिकित्सक की गैंगरेप के साथ हत्या और नई दिल्ली में इस गैंगरेप के विरोध में आवाज बुलंद करने वाली एक युवती के साथ दिल्ली पुलिस की बदसलूकी का मामले पर संसद के दोनों सदनों में हंगामा होने के आसार बने हुए हैं। इस मामले का लेकर पहले से देश के विभिन्न हिस्सों में सड़कों पर विरोध प्रदर्शन और सोशल मीडिया पर इस जघन्य कांड के विरोध सुर्खियों में हैं और देश में राजनीति भी गरमाई हुई है। हालांकि तमाम राजनीतिक दल इस घटना की भर्त्सना और निंदा कर रहे हैं, लेकिन संसद के भीतर इस मुद्दे को लेकर राजनीतिक दल कार्यस्थगन का नोटिस देकर चर्चा कराने की मांग कर सकते हैं, ऐसी संभावनाओं के बीच दोनों सदनों में हंगामा होने के आसार बने हुए हैं।  
संसद की तीन बिलों को मंजूरी
संसद के शीतकालीन सत्र की 18 नवंबर को शुरू हुई कार्यवाही के दौरान अब तक दो सप्ताह में केवल तीन विधेयक यानि चिटफंड(संशोधन) विधेयक, जलियावाला बाग राष्ट्रीय स्मारक ट्रस्ट विधेयक और उभयलिंगी व्यक्ति (अधिकारों का संरक्षण) विधेयक ही ऐसे रहे हैं, जिन्हें संसद की मंजूरी मिली है। चिटफंड को छोड़कर राज्यसभा में बाकी दोनों बिल पिछले सत्र के दौरान लंबित रह गये थे। जहां तक इस सत्र का सवाल है उसमें केवल लोकसभा से पारित होकर राज्यसभा में आने के बाद मंजूरी मिली है। राज्यसभा में इन तीन विधेयकों के अलावा मौजूदा सत्र में लोकसभा ने पांच विधेयक पारित किये हैं। इनमें चिटफंड (संशोधन) विधेयक के अलावा ई-सिगरेट विधेयक, विशेष सुरक्षा ग्रुप (संशोधन) विधेयक, दिल्ली (संपत्ति की मान्यता) अनधिकृत कॉलोनियों में निवासियों के अधिकार) विधेयक तथा दादरा और नागर हवेली ता दमन और द्वीप (संघ राज्यक्षेत्रों का विलयन) विधेयक पारित किये गये हैं।
इस सप्ताह का एजेंडा
संसद के शीतकालीन सत्र की तीसरे सप्ताह सोमवार से होने वाली कार्यवाही में लोकसभा में काराधान विधि (संशोधन) अध्यादेश को विधेयक के रूप में पारित कराने के अलावा अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण विधेयक, पोत पुनर्चक्रण विधेयक, आयुध (संशोधन) विधेयक, जो दूसरे सप्ताह के कार्य में भी शामिल थे के अलावा एंटी मैरीटाइम पाइरेसी विधेयक को एजेंडे में शामिल किया गया है। जबकि राज्यसभा में इस सप्ताह
लोकसभा से पारित हो चुके दिल्ली (संपत्ति की मान्यता) अनधिकृत कॉलोनियों में निवासियों के अधिकार) विधेयक, विशेष सुरक्षा ग्रुप (संशोधन) विधेयक, ई-सिगरेट विधेयक, दादरा और नागर हवेली ता दमन और द्वीप (संघ राज्यक्षेत्रों का विलयन) विधेयक, संविधान (अनुसूचित जनजाति) के आदेश (दूसरा संशोधन) विधेयक के अलावा लोकसभा से पारित होने वाले विधेयक लाने का प्रस्ताव है।
02Dec-2019

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें