मंगलवार, 10 दिसंबर 2019

देश के टॉप टेन सर्वश्रेष्ठ थानों में मध्य प्रदेश के दो पुलिस स्टेशन शामिल



वर्ष 2019 में कार्य के आधार पर मूल्यांकन में दी गई रैंकिंग 
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
देश में पुलिस की कार्यक्षमता और कार्यशैली को प्रोत्साहन करने की दिशा में केंद्र सरकार की पुलिस थानों को रैंकिंग देने की योजना में वर्ष 2019 में देश के शीर्ष दस पुलिस थानों में मध्य प्रदेश के दो थाने शामिल हैं, जबकि दिल्ली के एक थाने को भी टॉपटेन में जगह मिली है।
केंद्र सरकार ने देश में तय मानकों पर कार्य प्रदर्शन के आधार पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले पुलिस थानों को ग्रेडिंग के आधार पर किये गये मूल्यांकन के बाद वर्ष 2019 की सूची जारी की है। शुक्रवार का गृहमंत्रालय ने पुलिस थानों की ग्रेडिंग के लिए कार्य प्रदर्शन के मूल्‍यांकन में निर्धारित मानकों पर दी गई रैंकिंग में शीर्ष दस पुलिस थानों को प्रमुखता से उल्लेख किया है, जिसमें अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह का अबेरदीन पुलिस स्टेशन ने पहले सर्वश्रेष्ठ पुलिस थाने के रूप में बाजी मारी है। गुजरात के माहीनगर जिले में बालासिनोर थाने को दूसरी रैंकिंग दी गई है। जबकि मध्य प्रदेश के बुरहानपुर जिले का एजेके बुरहानपुर पुलिस थाने को तीसरी रैंकिंग मिली है। टॉपटेन में ही मध्य प्रदेश में शिवपुरी जिले के बरगावा दसवें पायदान पर है। इसके अलावा तमिलनाडु के थेनी जिले में एडब्ल्यूपीएस थेनी चौथे, अरुणाचल में दिबांग घाटी जिले के अनिनि थाने को पांचवी रैंकिंग में रखा गया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में दक्षिणी-पश्चिम जिला के बाबा हरिदास नगर द्वारका छठे पायदान वाला सर्वश्रेष्ठ पुलिस स्टेशन घोषित किया गया है। जबकि इसके बाद राजस्थान के झलावाड़ जिले के बकानी को सातवीं, तेलंगाना के करीमनगर जिले में चोप्पाडंडी(एम) को  आठवीं तथा गोवा में उत्तरी गोवा जिले के बिकोलीम पुलिस थाने को नौवीं रैंकिंग दी गई है।
गृह मंत्रालय के अनुसार पीएम मोदी ने वर्ष 2015 में पुलिस की कार्यशैली और कार्यक्षमता बढ़ाने के उद्देश्य से पुलिस थानों के लिए ग्रेडिंग देने की योजना का ऐलान किया था, जिसके निर्देश पर गृहमंत्रालय ने इसी मकसद से डाटा विश्‍लेषण, सीधी परख और लोगों से मिली जानकारी के माध्‍यम से 15,579 थानों में से 10 शीर्ष पुलिस थानों की रैंकिंग कराई है। रैंकिंग प्रक्रिया प्रत्‍येक राज्‍य में श्रेष्‍ठ कार्य प्रदर्शन करने वाले थानों की संक्षिप्‍त सूची अपराधों के समाधान के आधार पर तैयार कराई गई है। इसमें सम्‍पत्ति अपराध, महिलाओं के विरूद्ध अपराध, कमजोर वर्गों के विरूद्ध अपराध
प्रारंभ में प्रत्‍येक राज्‍य से चयनित थानों की संख्‍या भी शामिल है, जिसमें 750 थानों में से प्रत्‍येक राज्‍य से तीन थानों के आलवा अन्‍य राज्‍यों तथा दिल्‍ली से दो थाने के साथ प्रत्‍येक केन्‍द्रशासित प्रदेश से एक थाना लिया गया है। इस ग्रेडिंग के लिए मंत्रालय ने अंतिम चरण में सेवा देने के मानक का मूल्‍यांकन तथा पुलिस व्‍यवस्‍था में सुधार तकनीकों की पहचान के लिए 19 मानक चिन्हित किए थे, इसके लिए 80 फीसदी अंक रखे गये थे, जबकि शेष 20 प्रतिशत अंक थाने की आधारभूत संरचना तथा कर्मियों से सम्पर्क सुग्‍यमता और नागरिकों से प्राप्‍त जानकारी पर आधारित था। इस वर्ष के सर्वेक्षण में इस कार्य का उद्देश्‍य सीसीटीएनएस डाटा बेस के व्‍यापक उपयोग और तीसरे पक्ष की एजेंसी द्वारा जमीनी सर्वेक्षण से सुनिश्चित किया गया। 
07Dec-2019

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें