शुक्रवार, 20 दिसंबर 2019

अभिनेता अक्षय कुमार संग गडकरी ने शुरू किया फास्टैग के लिए जागरूकता अभियान


सड़क सुरक्षा अभियान के ब्रांड एंबेसडर हैं बॉलीवुड कलाकार
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने केंद्र सरकार के सड़क सुरक्षा अभियान के ब्रांड एंबेसडर बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार के साथ देश में टोल प्लाजाओं को ई-टोल संग्रह प्रणाली से जोड़ने के बाद फास्टैग के लिए वाहन मालिकों को जागरूक करने के लिए चलाए गये टीवी जागरूकता अभियान की शुरूआत की।
यहां नई दिल्ली में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और अभिनेता अक्षय कुमार ने इस टीवी जागरूकता अभियान की शुरुआत की है। अक्षय कुमार मंत्रालय के सड़क सुरक्षा अभियान के ब्रांड एंबेसडर भी हैं।
इस अभियान की शुरूआत करते हुए गडकरी ने बताया कि 15 दिसंबर को टोल प्लाजाओं पर फस्टैग की शुरूआत की है, जिसके लिए एक करोड़ से अधिक फैस्टैग जारी किए गए हैं और टोल संग्रेह के लिए प्रति दिन धनराशि का लेन देन के 2 मिलियन को पार कर गया है और 80 करोड़ रुपये का टोल संग्रह डिजिटल मोड पर हो रहा है, जिसे प्रोत्साहन देने के लिए अक्षय कुमार की विशेषता वाला टीवी जागरूकता अभियान और अधिक बल देगा।  
 गडकरी ने कहा कि अभी तक टोल प्लाजाओं पर 25 फीसदी कैश लेन से भुगतान करने की छूट दी गई है और एक माह के लिए इस छूट को 15 जनवरी से हटाकर शतप्रतिशत ई-टोल करने पर विचार किया जा रहा है। इसी मकसद से जिन वाहनों पर अभी फास्टैग नहीं लगे हैं उनके मालिकों व चालकों से फास्टैग लगाने के लिए इस अभीयान की शुरूआत की गई है।
इस मौके पर अभिनेता अक्षय कुमार ने ई-टोल प्रणाली को राजमार्गो पर लगने वाले लंबे जाम से मुक्ति वाली प्रणाली करार देते हुए कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है कि इस अभियान से वह खुद को जोड़ रहे हैं और उम्मीद है कि यह बेहतर यातायात आंदोलन के रूप में मददगार साबित होगा। 
उन्होंने कहा कि फास्टैग की पहल भारत को टोल प्लाजा में परेशानी मुक्त आंदोलन प्रदान करने में वैश्विक सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ शामिल करती है। इस मौके पर सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्य मंत्री (सेवानिवृत्त) डॉ। वी.के. सिंह ने कहा कि फैस्टैग का काम तेजी के साथ आगे बढ़ाने का प्रयाय किया जा रहा है और टोल प्लाजा में डिजिटल लेनदेन काफी हद तक बढ़ गया है और इसके परिणामस्वरूप टोल प्लाजाओं पर टेक्स संग्रह भी बढ़ रहा है। 
वहीं राष्ट्रीय राजमार्ग पर बने टोल प्लाजाओं पर यातायात की आवाजाही में भी तेजी आई है। इस मौके पर मंत्रालय में सचिव एवं एनएचएआई के अध्यक्ष डा. सुखबीर सिंह संधू ने भी मौजूद थे।
19Dec-2019


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें