सोमवार, 4 मार्च 2019

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लिए केंद्र ने खोला सौगात का पिटारा


आज मुजफ्फरनगर व बुलंदशहर तथा उत्तराखंड में शुरू होंगी परियोजनाएं
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बुधवार को 12473 करोड़ रुपये की सड़क और नमामि गंगे परियोजनाओं का लोकर्पण और शिलान्यास किया गया, जिसके बाद केंद्र सरकार कल गुरुवार को मुजफ्फरनगर और बुलंदशहर को 8530 करोड़ रुपये के विकास कार्यो से जुड़ी परियोजनाओं का तोहफा देगी। गुरुवार को ही उत्तराखंड के हरिद्वार में 5894 करोड़ रुपये के कार्यो का उद्घाटन और शिलान्यास किया जाएगा।
आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर उत्तर प्रदेश में विकास कार्यो की सौगात देने में जुटी केंद्र सरकार ने बुधवार को एक ही दिन में मेरठ, बागपत व मुरादाबाद को 12473 करोड़ रुपये की सौगात देने के बाद विभिन्न परियोजनाओं व जल संबन्धी कार्यो को पटरी पर उतारने का सिलसिला तेज कर दिया है। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने जानकारी दी है कि केंद्रीय सड़क परिवहन एवं जल संसाधन मंत्री नितिन गड़करी कल गुरुवार को यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर और बुलंदशहर में 8530 करोड़ रुपये की लागत से सड़क परियोजनाओं व नमामि गंगे मिशन की परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे।
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी गुरुवार को राजकीय कालेज के मैदान में आयोजित एक समारोह के तहत मुजफ्फरनगर को करीब 5004 करोड़ रुपये की सड़क और जल परियोजनाओं की सौगात देंगे। इन परियोजनाओं में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी राष्ट्रीय राजमार्ग-09ए के पानीपत(हरियाणा)-नगीना(बिजनौर) खंड पर पांच परियोजनाओं के लिए आधारशिला रखेंगे। इनमें 1253 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाला 36 किलोमीटर लंबा चार लेन वाला पानीपत-शामली, 1622 करोड़ रुपये की लागत वाले 43 किलोमीटर लंबे चार लेन के शामली-मुजफ्फरनगर खंड, 923 करोड़ रुपये की लागत वाले 274 किलोमीटर लंबे मुजफ्फरनगर-मीरापुर खंड और 267 करोड़ रुपये की लागत वाले 22 किलोमीटर लंबे दो लेन के बिजनौर कोतवाली-नगीना खंड के अलावा 708 करोड़ रुपये की लागत वाले मेरठ-बुढाना-शामली से हरियाणा के करनाल की सीमा को जोड़ने वाले चार लेन 88 किमी लंबे निर्माण कार्यो का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। वहीं मुजफ्फरनगर शहर में 231 करोड़ रुपये की लागत से नमामि गंगे मिशन के तहत 87 एमएलडी क्षमता के आईएमडी और एसटीपी के निर्माण और पुनर्वास के कार्य का भी शिलान्यास भी किया जाएगा। इस नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट्स की 891 किमी लंबाई की नींव रखना भी शामिल है।
बुलंदशहर को 3526 करोड़ की सौगात
यूपी के बुलंदशहर में नितिन गडकरी 76 करोड़ रुपये की लागत से नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत अनूपशहर में 1.5 और 1.0 एमएलडी क्षमता के सीवरेज और उन्नत एसटीपी को सार्वजनिक करने के लिए समर्पित करेंगे। जबकि 1500 करोड़ रुपये की लागत से 50 किलोमीटर लंबी नेशनल हाइवे-65 बुलंदशहर-स्याना-गढ़ रोड (अब एनएच के रूप में घोषित सिद्धांत) के चार लेन के लिए डीपीआर का सर्वेक्षण करने और तैयार करने का काम की भी शुरूआत करेंगे। इसी प्रकार 1950 करोड़ रुपये की लागत से 65 किलोमीटर लंबी नेशनल हाइवे-18 मेरठ-बदायूं रोड (अब एनएच के रूप में घोषित सिद्धांत) की फोर-लेनिंग के लिए डीपीआर का सर्वेक्षण की परियोजना को पटरी पर उतारा जाएगा।
--------------------
उत्तराखंड को आज मिलेगी 5894 करोड़ की परियोजनाएं
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग, शिपिंग और जल संसाधन, नदी विकास और गंगा कायाकल्प नितिन गडकरी कल गुरुवार को ही उत्तराखंड के हरिद्वार में राष्ट्रीय राजमार्ग और नमामि गंगे के लिए 5894 करोड़ रुपये के कार्यों का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे, जिनके साथ राज्य के मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत भी होंगे। इन परियोजनाओ के तहत गडकरी 5555 करोड़ रुपये की सात नेशनल हाइवे परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे, जिनमें एनएच-58 और 72 के हरिद्वार-देहरादून खंड पर हरिद्वार से लालटप्पर तक 14.948 किलोमीटर लंबी सड़क पर शेष काम के लिए 350 करोड़ रुपये की लागत की परियोजनाओं की शुरूआत करेंगे। 22.2 किमी लंबे पैकेज दो के शेष कार्य एनएच-72 के हरिद्वार-देहरादून खंड पर लालटप्पर से मोहकमपुर तक 244 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली सड़क, पुरकाजी से लक्सर और हरिद्वार तक 46 किमी लंबे एनएच-334ए की दो लेन की सड़क चौड़ीकरण का काम 93 करोड़ रुपये की लागत से होगा। जबकि 45 करोड़ रुपये की लागत से हरिद्वार में एनएच-58 पर मायापुरी स्क्रैप चैनल पर मुख्य पुल के साथ 1.05 किमी एलिवेटेड सेक्शन का निर्माण, 827 करोड़ रुपये की लागत से हरिद्वार से नगीना तक 71.614 किमी लंबे एनएच-74 के चार लेन तक चौड़ीकरण, 942 करोड़ रुपये की लागत से रुड़की से छुटमुलपुर और गागलहेडी तक 53.3 किलोमीटर लंबी एनएच-73 और 72A का निर्माण और तीन हजार करोड़ की लागत से छुटमलपुर से गणेशपुर तक और हरिद्वार में 49.4 किलोमीटर लंबी रिंग रोड के निर्माण के लिए डीपीआर तैयार करने का काम किया जाना है। इसके अलावा गडकरी 13.37 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 32.3 किलोमीटर लंबे रोशनबाद-बिहारीगढ़ मोटर मार्ग के सुदृढ़ीकरण सहित सार्वजनिक तीन परियोजनाओं को समर्पित करेंगे, जोली ग्रांट-थानॉन-रायपुर- पर 210 पुलों के तीन पुलों का निर्माण, 75 मीटर और 90 टन का निर्माण 40.1 करोड़ रुपये की लागत से सहस्रधारा सड़क की परियोजना को भी शुरू किया जाएगा। इसके अलावा नमामि गंगे परियोजना के तहत 339.18 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित घाटों को भी जनता को समर्पित किया जाएगा। इनमें हरिद्वार में चंडी घाट रिवर फ्रंट डेवलपमेंट परियोजना, गंगा के बाएं किनारे पर, भीमगोड़ा बैराज के नीचे की तरफ की परियोजना 69.18 करोड़ रुपये से पूरी की गई है, जिसमें उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, टिहरी गढ़वाल, पौड़ी गढ़वाल, हरिद्वार और चमोली जिलों में 20 घाट और 16 श्मशान भी शामिल हैं।
20Feb-2019



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें