बुधवार, 6 मार्च 2019

अब धौलाकुआं से एयरपोर्ट तक का सफर हुआ आसान

गडकरी ने चार लेन का फ्लाईओवर किया जनता को समर्पित
दिल्ली-एनसीआर को मिली करोड़ो की परियोजनाओं की सौगात
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
शायद अब हवाई यात्रा करने वालों की फ्लाइट नहीं छूट पाएगी! अभी तक खासकर धौलाकुआं से हवाई अड‍्डे तक यातायात की समस्या के कारण ऐसे दौर से गुजर रहे हवाई यात्रियों को अब धौलाकुआं से हवाई अड‍्डे तक बनाए गये चार लेन के सिग्नल  फ्री फ्लाई ओवर को शुक्रवार को जनता के आवागमन के लिए खोल दिया गया है।
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के रिंग रोड पर धौलाकुआं से इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड‍्डे तक के राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात के जाम, रेड लाइट और वाहनों के बोझ के कारण हवाई यात्रा करने वालों को अपने गणतंव्य यानि एयर पोर्ट तक घंटो तक का समय लगता था। इस समस्या से निजात दिलाने के लिए केंद्र सरकार की दिल्ली के यातायात को सुचारू बनाने की परियोजनाओं के तहत केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने धौलाकुआं से एयर पोर्ट तक अलग से आठ लेने का  सिग्नल फ्री कॉरिडोर बनाने की परियोजना को पटरी पर उतारा। इस परियोजना के तहत 200 करोड़ रुपये की लागत से धौलाकुआं से इंदिरागांधी हवाई अड्डे तक चार लेन का तीन किमी लंबा फ्लाईओवर तैयार किया गया, जिसे केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने आज उद्घाटन करके जनता को समर्पित कर दिया है। हालांकि इस सिग्नल फ्री धौला कुआँ-एयरपोर्ट कॉरिडोर परियोजना का यह अभी पहला कदम है, जो केवल रिकार्ड 136 दिन में बनकर तैयार किया गया। इस फ्लाईओवर को आवगमन के लिए खोलने से अब कम से कम 30 मिनट के समय की बचत हो सकेगी और हवाई अड्डे तक सफर आसान हो सकेगा।
जल्द तैयार होगा कॉरिडोर              
फ्लाईओवर शुरू होने के अलावा पूरी तरह से 6-लेन से 8-लेन तक के सिग्नल फ्री धौला कुआँ-एयरपोर्ट कॉरिडोर में अभी धौला कुआँ का चौड़ीकरण, जनकपुरी रोड पर तीन-लेन का फ्लाईओवर, एनएच-8 के साथ परेड रोड पर तीन अंडरपास,  3 पीयूपी, 2 वीयूपी और पैदल चलने वालों के लिए एक एफओबी बनाने की योजना शामिल है।
दिल्ली-एनसीआर को मिली करोड़ो की परियोजनाओं की सौगात 
इससे पहले केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को दिल्ली के ही कालिंदी कुंज मीठापुर में आयोजित एक समारोह के दौरान छह लेन के 59 किमी लंबे राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना की आधारशिला रखी। दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस वे से जुड़ने वाली 3580 करोड़ रुपये की इस छह लेन की राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजना के तहत दिल्ली की रिंग रोड-डीएनडी से शुरू होकर केएमपी तक पूरी होगी, जो दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस वे से लिंक हो जाएगी। खासतौर से इस परियोजना के पूरा होने पर दिल्ली से बल्लभगढ़ यानि मथुरा रोड़ की मौजूदा यातायात की समस्या से राहत मिलेगी। मंत्रालय के अनुसार इस राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजना के तहत राजमार्ग के दोनों ओर 29 किलोमीटर तक 3-3 लेन का सर्विस रोड तथा 7.350 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड सेक्शन और मेट्रो लाइन के चार स्थानों पर दो लेवल क्रॉसिंग, 18 नए भूमिगत मार्ग और 9 अंतरपरिवर्तनीय मार्ग बनाए जाएंगे। इस परियोजना से आश्रम-बदरपुर-फरीदाबाद-बल्लभगढ़ क्षेत्र में यातायात में रूकावट कम होगी।
02Mar-2019
 



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें