सोमवार, 4 मार्च 2019

नमामि गंगे: पटना रिवर फ्रंट की सभी परियोजनाएं पूरी


कल रविवार को पीएम मोदी जनता को समर्पित करेंगे
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
केंद्र सरकार की गंगा और उसकी सहायक नदियों की सफाई के लिए चलाए जा रहे नमामि गंगे मिशन के तहत बिहार की राजधानी पटना में गंगा नदी पर सभी परियोजनाओं को पूरा कर लिया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 17 फरवरी रविवार को इन परियोजनाओं को जनता को समर्पित करेंगे।
केंद्रीय जल संसाधन मंत्रालय के अनुसार नमामि गंगे के तहत गंगा के जल को निर्मल बनाने की दिशा में पटना में गंगा नदी के मुहाने पर बनाए गए 16 नए घाट, एक विद्युत शवदागृह, 50.9 किलोमीटर लंबा सैर करने का स्थान, सामुदायिक सह संस्कृति केंद्र, दृश्य-श्रव्य सभागार और एक पर्यावरण केंद्र बनाने का काम पूरा हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 17 फरवरी को पटना में आयोजित एक समारोह के दौरान 243.27 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित इन सभी परियोजनाओं को स्थानीय लोगों को समर्पित करेंगे।
इन परियोजनाओं का शिलान्यास
मंत्रालय के अनुसार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस दौरान बिहार में निर्मल गंगा की दिशा में जलमल शोधन के लिए विकसित की जाने वाली 452.24 करोड़ रुपये लागत वाली कई आधारभूत परियोजनाओं यानि पटना, बाढ़, सुल्तान गंज और नौगछिया में सीवेज से जुड़ी आधारभूत संरचनाओं की आधारशिला रखेंगे। पीएम मोदी जिन सीवेज आधारभूत संरचना परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे, उनमें पटना में कर्मालिचक में 96.54 किलोमीटर लंबे सीवेज नेटवर्क और सीवेज पम्पिंग स्टेशन, 11 एमएलटी जलमल शोधन क्षमता वाला संयंत्र, बाढ़ में मलजल प्रवाहित करने वाले तीन बड़े नालों का पानी नदी में गिरने से रोकने और उनके बहाव का मार्ग बदलने के लिए तीन एसपीएस, सुल्‍तानगंज में 10 एमएलडी क्षमता वाला मलजल शोधन संयंत्र, 4 एसपीएस और पांच गंदे नालों को बंद करने और उनके बहाव का रास्‍ता बदलने तथा नऊ गुचिया में 9 एमएलडी क्षमता वाले जलमल शोधन संयंत्र, 6 एसपीएस और 9 गंदे नालों को नदी में बहने से रोकने और उनका बहाव बदलने की परियोजनाएं शामिल हैं। इन परियोजनाओं के पूरा होने पर 6.7 करोड़ लीटर गंदा पानी गंगा नदी में गिरने से रोका जा सकेगा।
16Feb-2019

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें