बुधवार, 6 मार्च 2019

दिल्ली-बल्लभगढ़ के बीच बेहद आसान होगा यातायात!


रिंग रोड-डीएनडी जंक्शन को जोड़ेगा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
आखिर छह लेन के दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे से दिल्ली की रिंग रोड-दिल्ली-नोएडा-दिल्ली जंक्शन से जोड़ने के लिए बनाए जाने वाले छह लेन के 59 किमी लंबे राष्ट्रीय राजमार्ग की परियोजना कल शुक्रवार को शुरू होगी। इस परियोजना के पूरा होने से दिल्ली से बल्लभगढ़ यानि मथुरा रोड़ की मौजूदा यातायात की समस्या खत्म होगी।
केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय के अनुसार केंद्र सरकार की 3580 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत वाली इस छह लेन वाली राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजना का शिलान्यास शुक्रवार को नई दिल्ली में कालिंदी कुंज-मीठापुर रोड पर आयोजित एक समारोह में केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी द्वारा किया जाएगा। मंत्रालय के अनुसार 59 किलोमीटर से अधिक लंबा यह राष्‍ट्रीय राजमार्ग रिंग रोड-डीएनडी से शुरू होकर केएमपी पर दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस वे पर खत्म होगा।
ये होगा परियोजना का खाका
मंत्रालय के अनुसार इस राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजना के तहत राजमार्ग के दोनों ओर 29 किलोमीटर तक 3-3 लेन का सर्विस रोड तथा 7.350 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड सेक्शन और मेट्रो लाइन के चार स्थानों पर दो लेवल क्रॉसिंग, 18 नए भूमिगत मार्ग और 9 अंतरपरिवर्तनीय मार्ग बनाए जाएंगे। इस परियोजना से आश्रम-बदरपुर-फरीदाबाद-बल्लभगढ़ क्षेत्र में यातायात में रूकावट कम होगी और दिल्ली से मथुरा रोड पर चलने वाले वाहनों से होने वाले प्रदूषण में भी कमी आएगी।
दिल्ली यातायात पर फोकस
दरअसल यह परियोजना दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र को यातायात जाम से राहत दिलाने के लिए शुरु की जा चुकी 9 अन्य परियोजनाओं के अतिरिक्त हैं। इन परियोजनाओं में 280 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा धौला कुआं से हवाई अड्डे तक तीन किलोमीटर लंबा सिग्नलफ्री मार्ग 40 प्रतिशत तैयार हो चुका है। वहीं 2000 करोड़ रुपये की लागत से गुरूग्राम-सोहना रोड पर निर्माणाधीन 22 किलोमीटर लंबा 6 लेन का एलिवेटेड कॉरिडोर के अलावा 2300 करोड़ रूपए की लागत से मुकरबा चौक से पानीपत तक आठ लेन वाला राजमार्ग करीब 48 प्रतिशत पूरा हो चुका है। इसके साथ ही 9500 करोड़ रुपये के लागत से निर्माणाधीन 8 लेन वाला 29 किलोमीटर लंबा द्वारका एक्सप्रेस वे और 5900 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे पर चौथे पैकेज का ज्यादातर काम भी पूरा हो चुका है। अक्षरधाम एनएच 24 जंक्शन से 2600 करोड़ रूपए की लागत से भगतपुर रोड पर ईपीएफ जंक्शन को जोड़ने के लिए 31.3 किलोमीटर लंबे छह लेन की सड़का निर्माण भी जल्द पूरा होगा। 
इन परियोजनाओं पर भी काम जारी
मंत्रालय के अनुसार इसके अलावा 1200 करोड़ रुपये की लागत से निर्माणाधीन शामली-सहारनपुर से खेकड़ा ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे के बीच एनएच 709 बी पर 124 किलोमीटर लंबे मार्ग को चार लेन का बनाया जा रहा है। 1000 करोड़ रुपये की लागत से द्वारका/एनएच 08 को वसंत कुंज-नेल्सन मंडेला रोड से जोड़ने के लिए रंगपुरी बाईपास का निर्माण का काम चल रहा है। भारतमाला योजना के तहत 4000 करोड़ रूपए की लागत से 75 किलोमीटर शहरी सड़क विस्‍तार योजना के हिस्‍से के रूप में तीसरे रिंग रोड का निर्माण चल रहा है।
01Mar-2019

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें