बुधवार, 6 मार्च 2019

दिल्ली-अंबाला-चंडीगढ़ रेल सेक्शन वाई-फाई फ्री


रेलवे के इस मार्ग के सभी स्टेशनों पर मिलेगी सुविधा
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
देश में डिजिटल इंडिया की पहल की दिशा में उत्तर रेलवे के दिल्ली-अंबाला-चंडीगढ़ खंड को वाई-फाई फ्री सेवा के दायरे में शामिल कर दिया गया है। मसलन अब इस रेलमार्ग के सभी स्टेशनों पर यात्रियों को फ्री इंटरनेट की सुविधा मिल सकेगी।
यह जानकारी रविवार को उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने देते हुए बताया कि उत्तर रेलवे ने मुफ्त वाई-फाई सेवा प्रदान करके डिजिटल समावेश के लिए उत्तर रेलवे जोन में कई रेलवे स्टेशनों को प्लेटफार्मों में बदलने के लिए प्रधानमंत्री के ‘डिजिटल इंडिया’ पहल की दिशा में प्रभावी रूप दिया है। इसी अभियान के तहत पूरे दिल्ली-अंबाला और अंबाला- चंडीगढ़ खंडों के सभी रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई सुविधा के साथ कवर कर लिया गया है। यह कार्य रेलटेल कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के साथ मिलकर रेल मंत्रालय के तहत एक मिनिरत्न पीएसयू के जरिए पूरा किया गया है। रेलवे के अनुसार अब इन दोनों रेलवे खंडों के सभी रेलवे स्टेशनों पर यात्री मुफ्त इंटरनेट से जुड़े रह सकेंगे। दिल्ली में मुफ्त वाई-फाई सुविधा के बारे में बोलते हुए दिल्ली डिवीजन प्रबंधक आरएन सिंह ने कहा कि अंबाला और अंबाला-चंडीगढ़ खंड के अलावा दिल्ली-चंडीगढ़ के बीच रेलवे मार्ग भारतीय रेलवे का बहुत महत्वपूर्ण मार्ग है, इस पर भारी यात्री यातायात को देखते हुए यह सुविधा यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए जयादा मददगार साबित होगी।
इन स्टेशनों पर मिलेगी सुविधा
उत्तर रेलवे के अनुसार दिल्ली-अंबाला-चंडीगढ़ खंड के तहत अमीन, बादली, धीरपुर, धोड़ा खेरी, ढोला माजरा, होलांबी कलां, मोहरी, राठधाना, भैनी खुर्द, शाहबाद मारकंडा, कुरुक्षेत्र जंक्शन, सबजीमंडी, नरेला, लालू, डापर, घग्गर, धुलकोट बाबरपुर, बजरंगपुर, बजरंगपुर, बजरंगपुर हैं। दिवाना, गन्नौर, घरौंडा, निलोखेडी, समालखा, संदल कलां, तरौरी, दिल्ली जंक्शन, आदर्श नगर-दिल्ली, नई दिल्ली, सोनीपत, पानीपत जंक्शन, करनाल, अंबाला कैंट के अलावा दिल्ली-चंडीगढ़ शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन के रूट के सभी स्टेशन अब हाई स्पीड फ्री वाई-फाई की सुविधा देने में सक्षम हैं। इससे पहले रेलटेल उत्तर रेलवे के अंबाला डिवीजन में कालका-शिमला हिल रेलवे, यूनेस्को की विश्व विरासत स्थल पर 15 स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई की सुविधा दे चुका है।
ऐसे मिलेगी यात्रियों को सुविधा
उत्तर रेलवे के प्रवक्ता ने इन स्टेशनों पर मुफ्त रेलवायर वाई-फाई सुविधा का उपयोग करने के बारे में कहा कि उपयोगकर्ताओं को अपने स्मार्टफ़ोन में वाई-फाई मोड पर स्विच करना होगा और रेलवायर वाई-फाई नेटवर्क का चयन करना होगा। रेलवायर होमपेज स्वचालित रूप से स्मार्टफोन पर इस होमपेज पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और वहीं वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) कोड भी प्राप्त होगा जो उपयोगकर्ता को संदेश बॉक्स में एसएमएस के रूप में मिलेगा। सत्यापन के बाद उपयोगकर्ता हाई स्पीड इंटरनेट सेवा से जुड़ जाएंगे। जबकि ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्टिविटी जिसे रेलटेल द्वारा ’रेलवायर’ वाई-फाई के साथ लाइव किया गया है।
04Mar-2019

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें