शनिवार, 16 मार्च 2019

यूपी को आज मिलेगी सड़क व जल संबन्धी सौगातें


राजनाथ व गडकरी करेंगे एक लाख करोड़ की परियोजनाओं की शुरूआत
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
केंद्र सरकार उत्तर प्रदेश को एक लाख करोड़ रुपये से भी ज्यादा की सड़क और नमामि गंगे परियोजनाओं की सौगात देने जा रही है। केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी कल गुरुवार को पूरी हो चुकी परियोजनाओं को जनता को समर्पित करने के साथ नई परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।
लोकसभा चुनाव के ऐलान से पहले केंद्र सरकार देश के विभिन्न राज्यों में स्वीकृत परियोजनाओं को पटरी पर उतारने में जुटा है। इसी कवायद के तहत गुरुवार को लखनऊ में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह 1,10,154 करोड़ रुपये लागत की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। वहीं राजनाथ नमामि गंगे परियोजनाओं के तहत 1969.57 करोड़ रुपये लागत के अनेक कार्यों का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। राजनाथ सिंह के साथ केंद्रीय सड़क परिवहन एवं जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी के अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे।
इन सड़क परियोजनाओं का होगा उद्घाटन
केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय के अनुसार दोनों केंद्रीय मंत्री गुरुवार को जिन सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन करंगे, उनमें राष्ट्रीय राजमार्ग-56 के लखनऊ सुल्तानपुर खंड और लखनऊ रिंग रोड के कुर्सी रोड-अयोध्या रोड खंड को चार लेन का बनाना, राष्ट्रीय राजमार्ग 233 के घाघरा ब्रिज से बुधनपुर खंड को चार लेन का बनाना, राष्ट्रीय राजमार्ग 29ई के सोनोली-गोरखपुर खंड को पक्के ढलानों के साथ दो लेन चौड़ा करना, राष्ट्रीय राजमार्ग 28सी के बाराबंकी–जर्वाल रोड जंक्शन को पक्के ढलानों के साथ दो लेन चौड़ा करना, राष्ट्रीय राजमार्ग 233 के रूदोली-बस्ती खंड को पक्के ढलानों के साथ दो लेन चौड़ा करना, राष्ट्रीय राजमार्ग 730ए के 55 किलोमीटर लम्बे खंड को पक्के ढलानों के साथ दो लेन चौड़ा करना शामिल है। जबकि राष्ट्रीय राजमार्ग 730 के पीलीभीत-पूरणपुर खंड और राष्ट्रीय राजमार्ग 730 के पूरणपुर-खुटार खंड को पक्के ढलानों के साथ दो लेन चौड़ा करने के अलावा राष्ट्रीय राजमार्ग 730 के सिसिया-नानपारा खंड का पुनर्निर्माण और उन्नयन करना शामिल है।
इन परियोजनाओं का शिलान्यास
गृह मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेस-वे के निर्माण की भी आधारशिला रखने के साथ आईआईएम क्रोसिंग पर फ्लाइओवर का निर्माण, राष्ट्रीय राजमार्ग -31ए पर गाजीपुर-फेफना-माझीपुर रोड का निर्माण, विभिन्न राजमार्गों पर फ्लाइओवर, बाइपास, एफओबी और सड़क सुरक्षा के लिए अंडरपासों का निर्माण, राष्ट्रीय राजमार्ग 530बी पर मथुरा-हाथरस-बदांयू रोड का चार लेन का निर्माण, राष्ट्रीय राजमार्ग 91 पर पांच चरणों में अलीगढ़-कानपुर रोड के चार लेन का निर्माण, राष्ट्रीय राजमार्ग 232ए पर उन्नाव-लाल गंज रोड का चार लेन का निर्माण और राष्ट्रीय राजमार्ग 2 पर चकेरी (कानपुर)-प्रयागराज रोड का 6 लेन तक चौड़ीकरण का शिलान्यास भी करेंगे। वहीं वे अमेठी बाईपास के निर्माण और राज्य में राजमार्गों के महत्वपूर्ण खंडों को चौड़ा करने और निर्माण करने की आधारशिला रखेंगे।
नमामि गंगे परियोजनाओं का उद्घाटन
राजनाथ सिंह नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत अनेक परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे, उनमें प्रयागराज में 260.86 करोड़ रुपये की लागत वाले 214.88 किलोमीटर लम्बे सीवरेज नेटवर्क को बिछाना, गढ़मुक्तेश्वर में 46.51 करोड़ रुपये की लागत से 9 एमएलडी क्षमता की दो एसटीपी सहित 69 किलोमीटर सीवरेज नेटवर्क बिछाना, कन्नौज में 80.66 करोड़ रुपये की लागत से 98.5 किलोमीटर सीवरेज नेटवर्क बिछाना और 13 एमएलडी एसटीपी कार्य, बुलंदशहर में 48.45 करोड़ रुपये की लागत से 21.03 किलोमीटर सीवरेज नेटवर्क बिछाना और 4 एमएलडी एसटीपी निर्माण शामिल हैं। वहीं गंगा, यमुना, गोमती, रामगंगा और काली नदी पर अनेक परियोजनाओं के अलावा गाजीपुर, फर्रुखाबाद, इटावा, सुल्तानपुर, जौनपुर, लखनऊ, बरेली व कासगंज की नमामि गंगा मिशन के तहत सीवरेज व एसटीपी परियोजनाओं की भी आधारशिला रखी जाएगी।
-------------
 यमुना नदी की परियोजनाओं में इटावा में नालों का अवरोधन और मोड तथा 21 एमएलडी एसटीपी का निर्माण, फिरोजाबाद में 191.68 करोड़ रुपये की परियोजना लागत से 21 एमएलडी की कुल एसटीपी का निर्माण शामिल है। गोमती नदी पर जौनपुर में नालों का अवरोधन और मोड तथा 30 एमएलडी एसटीपी का निर्माण, सुल्तानपुर में नालों का अवरोधन और मोड तथा 40 एमएलडी एसटीपी का निर्माण के साथ-साथ लखनऊ में 568.93 करोड़ रुपये की परियोजना लागत से 87 एमएलडी की कुल एसटीपी क्षमता के साथ-साथ 42 एमएलडी का पुनर्वास शामिल है। इसके अलावा बरेली में रामगंगा नदी के साथ-साथ नालों का अवरोधन और मोड तथा 63 एमएलडी एसटीपी का निर्माण तथा कासगंज में काली नदी के साथ-साथ नालों का अवरोधन और मोड तथा 15 एमएलडी एसटीपी का निर्माण शामिल है।
07Mar-2019

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें