सोमवार, 4 मार्च 2019

पश्चिमी यूपी में आज शुरू होंगी करोड़ों की परियोजनाएं



गडकरी करेंगे सड़क व जल परियोजनाओं की शुरूआत
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
केंद्र सरकार पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद, मेरठ और बागपत जिलों में 5094 करोड़ रुपये की लागत से नेशनल हाइवे की परियोजनाओं के अलावा नमामि गंगे से जुड़ी करोड़ो की लागत से जल संबन्धी परियोजना भी शुरू होगी। इसके लिए कल बुधवार को केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी उन परियोजनाओं को जनता को समर्पित करेंगे, जिन्हें पूरा कर लिया गया है और इसके साथ नई परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।
लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले केंद्र सरकार देश के विभिन्न राज्यों में ज्यादा से ज्यादा विकास योजनाओं को पटरी पर उतारने का प्रयास कर रहा है। इसी रणनीति के तहत कल बुधवार को केंद्रीय सड़क परिवहन, जहाजरानी और जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी मेरठ में 708 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली एनएच-709 ए की 88 किलोमीटर लंबी चार-लेन मेरठ-बुढ़ाना-शामली से हरियाणा सीमा में करनाल खंड पर 54 किमी लंबी चार-लेन के अलावा मेरठ-नजीबाबाद खंड पर 1022 करोड़ रुपये की लागत से एनएच-119 और 207 करोड़ रुपये की लागत से एनएच के 78 किमी लंबे मेरठ-मुजफ्फरनगर खंड पर अतिरिक्त सुविधाओं का निर्माण की शुरूआत की जाएगी। इसी प्रकार बागपत में 371 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले एनएच-334बी के लिए यूपी के मेरठ-बागपत से हरियाणा सीमा के सोनीपत खंड के साथ 44 किलोमीटर लंबे दो-लेन के निर्माण की आधारशिला भी रखेंगे। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद, मेरठ और बागपत में 5094 करोड़ रुपये की राष्ट्रीय राजमार्ग के 510 किलोमीटर लम्बाई के कार्यों का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। गडकरी के साथ यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी रहेंगे। इन परियोजनाओं में प्रमुख रूप से मुरादाबाद में 645 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित मुरादाबाद एनएच-93 से अलीगढ़ को जोड़ने वाले 146 किलोमीटर लंबे दो लेन के सड़क मार्ग का उद्घाटन करेंगे। वहीं मुरादाबाद में एनएच-24 का खंड पर 2141 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले 100 किलोमीटर लंबे छह लेन हापुड़ बाईपास की आधारशिला भी रखी जाएगी।
नमामि गंगे परियोजनाओं पर बल
केंद्रीय मंत्री गडकरी पश्चिमी उत्तर प्रदेश के इन तीनों जिलों में नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत सीवेज उपचार परियोजनाओं के विकास की भी शुरुआत करेंगे। जहां मुरादाबाद में 279.91 करोड़ रुपये,  की सीवरेज परियोजना, मेरठ में काली नदी के प्रदूषण को कम करने की दिशा में 1039.06 करोड़ रुपये लागत सीवेज परियोजना तथा बागपत में यमुना नदी में गिरने वाले चार नालों के अवरोधन और मोड़ के लिए प्रस्तावित 77.36 करोड़ रुपये की लागत वाली सीवरेज व एसटीपी परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।
20Feb-2019
 
 






कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें