बुधवार, 27 मार्च 2019

रोहतक से असौदा तक ट्रेन का हुआ स्पीड ट्रायल


जींद-शकूरबस्ती-नई दिल्ली रेल सेक्शन का निरीक्षण                              
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
देश में रेलवे के कायाकल्प की परियोजनाओं के तहत यात्री सुविधाओं की प्राथमिकताओं के लिए किये गये सुधारात्मक कार्यो का जायजा लेने के लिए उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक टी.पी.सिंह ने जींद-शकूरबस्ती-नई दिल्ली रेल सेक्शन का निरीक्षण किया। वहीं निरीक्षण के दौरान ट्रेन की 110 किलोमीटर प्रतिघंटा का स्पीड ट्रायल किया गया।
यह जानकारी यहां उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने देते हुए बताया कि उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक टीपी सिंह ने सोमवार को जींद-शकूरबस्ती-नई दिल्ली रेल सेक्शन का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने रोहतक रेलवे स्टेशन पर स्टेशन परिसर, यात्री सुविधाओं, परिक्षेत्र तथा रनिंग रूम के अलावा रोहतक में रूम में नवनिर्मित रीडिंग कक्ष तथा ध्यान एवं योग कक्ष का निरीक्षण किया। जिसके बाद रोहतक से आगे असौदा रेलवे स्टेशन तक के बीच ट्रेन की 110 किलोमीटर प्रतिघंटा का स्पीड ट्रायल किया गया। महाप्रबंधक टीपी सिंह ने असौदा में ट्रेक्शन सप्लाई स्टेशन का निरीक्षण भी किया। वहीं उन्होंने लेवल क्रासिंग का भी जायजा लिया और गेटमेन से सीधा संवाद किया। इसी क्रम में उन्होंने असौदा-बहादुरगढ़ रेल खंड पर पुल न. 62 के अलावा जुलाना-रोहतक रेल सेक्शन पर घुमाव का निरीक्षण भी किया।
जींद रेलवे स्टेशन से शुरूआत
रेलवे के अनुसार सोमवार को सबसे पहले महाप्रबंधक टीपी सिंह दिल्ली मंडल के मंडल रेल प्रबन्धक आर.एन.सिंह और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ हरियाणा के जींद रेलवे स्टेशन पहुंचे, जहां से उन्होंने निरीक्षण आरंभ किया। उन्होंने वहां स्टेशन परिक्षेत्र, यात्री सुविधाओं, बुकिंग कार्यालय, हेल्थ यूनिट आदि के अलावा क्रू रनिंग रूम में नवीनीकृत ब्लॉक का भी निरीक्षण किया। उन्होंने नए विकसित पार्क में वृक्षारोपण कार्यक्रम में भी भाग लिया। इसके बाद वे जुलाना स्टेशन पहुंचे जहां स्टेशन परिसर एवं यार्ड का निरीक्षण करने के बाद वहां नव विकसित मॉड्यूलर टूल बॉक्स तथा गेंग शेल्टर का उद्घाटन करने के साथ ही रेलपथ अनुरक्षण कर्मचारियों के साथ संवाद किया। उन्होंने स्टेशन पर लगी प्रदर्शनी को भी देखा, जिसमें नए डिजाइन की प्रीकास्ट बाउंड्री दीवार तथा अन्य इनोवेशन प्रदर्शित किए गए थे। रेलवे में डिजिटाइजेशन की तरफ कदम बढ़ाते हुए दिल्ली मंडल ने अमल में लाई गईं जीपीएस ट्रैकर द्वारा पेट्रोलिंग की ऑनलाइन मॉनिटरिंग की पहल को भी महाप्रबंधक को दिखाया।
नई दिल्ली रेलवे स्टेशन अंतिम पड़ाव
 निरीक्षण के अंतिम पडाव में वापस आए नई दिल्ली स्टेशन पर महाप्रबंधक की मौजूदगी में प्लेटफॉर्म नंबर 1 पर नवीनीकृत प्रतीक्षालय एवं अमानती सामानघर कक्ष भी शुभारम्भ रेलवे कर्मचारियों द्वारा किया गया। महाप्रबंधक ने कर्मचारियों का हौसला वर्धन करने के लिए इन नई सुविधाओं का शुभारम्भ रेल कर्मचारियों के द्वारा करवाया गया। वहीं नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचने पर महाप्रबंधक ने कलात्मक रूप से चित्रित, नवीनीकृत एवम् सौंदर्यीकृत कोंकोर्से एवं हाल ही में नवीनीकृत स्टेशन बिल्डिंग के मुखभाग का निरीक्षण किया। महाप्रबंधक ने निरीक्षण के दौरान दैनिक यात्री संघ के प्रतिनिधियों एवं रेलयात्रियों से भी विभिन्न स्टेशनों पर संवाद किया।
26Mar-2019

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें