मंगलवार, 14 फ़रवरी 2017

उत्तराखंड: राजनीतिक दलों ने झोंकी ताकत

चुनावी प्रचार थमा, 15 को होगा 69 सीटों का भाग्य तय
हरिभूमि ब्यूरो
. नई दिल्ली।
उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिए जोरशोर से चल रहा सियासी दलों का चुनावी शोर थम गया है, जहां की 70 में से 69 सीटों पर 15 फरवरी को मतदान होगा। राज्य की कर्णप्रयाग सीट के एक बसपा प्रत्याशी की सड़क हादसे में मौत होने के कारण इस सीट का चुनाव रद्द कर दिया गया है।
उत्तराखंड के चुनाव में हालांकि भाजपा और कांग्रेस के बीच ही सीधा मुकाबला रहा है, लेकिन अन्य दल भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। रविवार को उत्तराखंड की कर्णप्रयाग विधानसभा सीट से बीएसपी प्रत्याशी कुलदीप कनवासी की एक सड़क हादसे में मौत हो गई थी, जिसके बाद चुनाव आयोग ने इस सीट पर होने वाले मतदान को टाल दिया है। राज्य में सोमवार को अंतिम दिन के प्रचार में सभी राजनीतिक दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी। हालांकि चुनावी शोर थमने के बाद भी नेता जनसंपर्क के माध्यम से अपने पक्ष में माहौल बनाने की कोशिश कर सकते हैं। हालांकि नए नियमों के तहत 13 फरवरी को शाम पांच बजे के बाद इलेक्ट्रोनिक मीडिया व सोशल मीडिया पर भी प्रचार नहीं किया जा सकेगा। इसके साथ ही बल्क मैसेजेज और इंटरएक्टिव वॉयस रेस्पांस सर्विस (आईवीआरएस) के माध्यम से प्रचार पूर्णतया प्रतिबंधित होगा। वहीं प्रिंट मीडिया में प्रकाशित किए जाने विज्ञापनों के लिए प्रत्याशियों या पार्टी को अनुमति लेनी होगी। प्रचार का शोर थमने के साथ ही तमाम प्रत्याशियों की कोशिश घर घर जाकर मतदाताओं से संपर्क करने पर होगी।
15 सीटों पर सीधा मुकाबला
उत्तराखंड विधानसभा की 70 सीटों पर 3578995 महिलाओं समेत कुल 7512559 मतदाताओं के चक्रव्यूह को भेदने के लिए 637 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इसमें भजापा और कांग्रेस के 70-70, बसपा के 69, सपा के 21, उत्तराखंड क्रांतिदल के 20, शिवसेना के सात, सीपीआई और सीपीएम के पांच-पांच, रालोद के तीन, राकांपा के दो प्रत्याशियों के साथ ही 103 प्रत्याशी पंजीकृत गैर मान्यता प्राप्त दलों के चुनाव मैदान में हैं। इनके अलावा 262 प्रत्याशियों ने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में ताल ठोक रखी है, जिनमें भाजपा व कांग्रेस के बागी नेता भी शामिल हैं। राज्य की 70 विधानसभा सीटों के लिए कुल 10 हजार 854 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें हरिद्वार की सभी 11 सीटों के अलावा कोटद्वार, लोहाघाट, चंपावत तथा रुद्रपुर में सीधा मुकाबला है।
 ------------
यूपी चुनाव में कालेधन पर शिकंजा
जब्त हुई 107.05 करोड़ रुपये की रकम
हरिभूमि ब्यूरो
. नई दिल्ली।
केंद्रीय चुनाव आयोग द्वारा बाहुबल और धनबल पर शिकंजा कसने की दिशा में चलाए जा रहे अभियान में उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दौरान अब तक कालेधन के रूप में 107.05 करोड़ रुपए जब्त किये गये हैं। वहीं हथियारों और मतदाताओं को परोसी जाने वाली शराब भी बड़ी मात्रा में पकड़ी जा चुकी है।
चुनाव आयोग के सूत्रों ने बताया कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तहत आदर्श आचार संहिता के अनुपालन कराने की दिशा में कालेधन के इस्तेमाल को रोकने की दिशा में चुनाव आयोग द्वारा हरेक विधानसभा क्षेत्रों में μलाइंग स्क्वाड, पुलिस टीम एवं आयकर विभाग की टीमें निगरानी कर रही है और संदिग्ध जगहों पर छापेमारी या फिर चैंकिंग के दौरान तलाशी अभियान भी चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत उत्तर प्रदेश में अब तक 107.05 करोड़ रुपये की नकदी जब्त की गई है, जिसमें एक दिन पहले पकड़े गये 41.25 लाख रुपये भी शामिल है। चुनाव आयोग के सूत्रों के अनुसार सरकारी एवं निजी सम्पत्ति से 23.07 लाख वाल राइटिंग, पोस्टर, बैनर्स आदि विरूपित करते हुए अब तक 814 मामलों में एफआईआर दर्ज कराई गई है। इसी प्रकार वाहन पर अवैध रूप से लाल, नीली बत्ती, झंडे एवं लाउडस्पीकर लगाने के विरुद्ध चलाए गए अभियान के अन्तर्गत 36604 प्रकरणों में कार्यवाही करते हुए 1617 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जा चुकी है।
आचार संहिता का उल्लंघन
आयोग के अनुसार यूपी में बिना अनुमति के भाषण, रैली, पार्टी कार्यालय खोलने एवं मतदाताओं को प्रलोभन देने के 611 मामलों में कार्रवाई की गई और अब तक 436 लोगों के खिलाफ चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने के आरोप में एफआईआर दर्ज कराई गई है। इसी प्रकार लाल, नीली बत्ती, लाउडस्पीकर, अवैध मीटिंग, भाषण करने एवं मतदाता को प्रभावित करने तथा अन्य मामलों में अब तक कुल 63634 मामलों में कार्रवाई करते हुए 3389 लोगों के मुकदमे दर्ज कराए गये हैं। वहीं प्रदेश में कानून व्यवस्था को बनाये रखने हेतु अब तक कुल 8.55 लाख लाइसेन्सी हथियार जमा कराए गए, जिसमें 719 हथियार जब्त करते हुए 904 लाइसेंस निरस्त किए गए तथा 190 असलहों के कारखानों को जब्त किया गया है।
भारी मात्रा में मदिरा जब्त
आयोग ने बताया कि कि अवैध मदिरा के आवागमन के विरुद्ध आबकारी विभाग द्वारा चलाए जा रहे छापा मार अभियान में अब तक 44.71 करोड़ रुपये मूल्य की 16.18 लाख बल्क लीटर देशी विदेशी शराब एवं बियर जब्त की गई है। आबकारी विभाग द्वारा रविवार को 21690 देशी ,1795 विदेशी बल्कि लीटर शराब एवं 09 लीटर बीयर तथा पुलिस विभाग द्वारा 6870 बल्क लीटर मदिरा जब्त की गई है।
14Feb-2017

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें