गुरुवार, 23 फ़रवरी 2017

आज लिखी जाएगी 680 प्रत्याशियों की तकदीर!

यूपी: चौथे चरण में 53 सीटों पर मतदान आज
ओ.पी. पाल.
नई दिल्ली।
उत्तर प्रदेश में चौथे चरण में 12 जिलों की 53 सीटों पर कल गुरुवार को वोट डालें जाएंगे, जिनमें बुंदेलखंड के सात जिलों की 19 सीटें भी शामिल हैं। इस चरण के दौरान करीब 1.85 करोड़ मतदाता 680 प्रत्याशियों के सियासी भविष्य का फैसला तय करेंगे।
उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों में से तीन चरणों के दौरान 209 सीटों पर चुनाव कराए जा चुके हैं। चौथे चरण में कल गुरुवार को 12 जिलों की 53 सीटों पर मतदान होगा, जिसमें 61 महिलाओं समेत 680 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होना है। इस चरण में करीब 1.85 मतदाताओं के चक्रव्यूह में करीब 84.5 लाख महिलाएं और 1034 तीसरे लिंग के मतदाता शामिल हैं। यूपी चुनाव के इस चरण की इन 53 सीटों ने लिए चुनाव मैदान में उतरे 680 प्रत्याशियों में बसपा के 53, सपा-कांग्रेस गठबंधन के 58,(सपा-33 व कांग्रेस-25), भाजपा के 48, रालोद के 39, सीपीआई के 17,सीपीएम व राकांपा के तीन-तीन प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। जबकि 260 प्रत्याशी छोटे दलो और 199 निर्दलीय प्रत्याशी भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इलाहाबाद उत्तरी सीट पर सबसे ज्यादा 26 प्रत्याशी, तो खागा(फतेहपुर), मंझनपुर(कौशाम्बी) और कुंडा(प्रतापगढ़) में सबसे कम छह-छह प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं।
इस आंकड़े से हलकान सियासी दल
चौथे चरण के चुनाव में गुरुवार को उत्तर प्रदेश की 53 सीटों में हो रहे चुनाव में बुंदेलखंड क्षेत्र की भी 19 सीटें शामिल हैं। बुंदेलखंड का सूखा और गरीबी किसी से छिपा नहीं हैं तो इसलिए इस क्षेत्र में गरीबी के कारण पलायन करके अन्य शहरों में रोजी-रोटी कमाने वाले लाखों मतदाताओं के चुनाव में दिलचस्पी न लेने से भी सभी सियासी दल हलकान हैं। सियासी दलों की धड़कने बढ़ने का यह भी कारण है कि बुंदेलखंड में कुछ सीटों पर हार-जीत का फैसला बहुत कम अंतर से होता है। ऐसे में यदि इस क्षेत्र के इलाके से रोजगार के लिए बहार गये श्रमिक मतदान करने नहीं आते तो चुनावी समीकरण बदलने से इंकार नहीं किया जा सकता। एक रिपोर्ट के अनुसार बुंदेलखंड इलाके में शामिल बांदा जिले से 7.4 लाख, झांसी से 5.6 लाख, जालौन से 5.4 लाख, हमीरपुर से 4.2 लाख, ललितपुर से 3.8 लाख, चित्रकूट से 3.4 लाख तथा महोबा से 3 लाख लोग रोजगार के लिए बाहर गये हुए हैं।
इन सीटों पर होगा चुनाव
चौथे चरण में प्रतापगढ़ जिले की सात, कौशाम्बी की तीन, इलाहाबाद की 12, फतेपुर तथा रायबरेली की छह-छह विधानसभा के अलावा बुंदेलखंड इलाके के जिले जालौन की तीन, बांदा व झांसी की चार-चार, ललितपुर, मोहबा, हमीरपुर तथा चित्रकूट की दो-दो विधान सभा सीटों पर मतदान होगा। इनमें पांच सुरक्षित सीटों बांदा की नरैनी, हमीरपुर की राठ, जालौन की उरई सदर, ललितपुर की महरौनी और झांसी की मउरानीपुर सीट शामिल है।
दागियों पर खेला दांव
चौथे चरण की 53 सीटों पर चुनावी जंग लड़ रहे 680 प्रत्याशियों में 116 के खिलाफ आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं। इसमें दुष्कर्म, छेड़छाड़, हत्या, हत्या के प्रयास और अपहरण जैसे संगीन वारदात के मामले भी हैं। एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार भाजपा के 19 दागियों में 14 प्रत्याशी ऐसे हैं जिन पर दर्ज अपराध में पांच साल या उससे ऊपर सजा हो सकती है। जबकि सपा के 13, बसपा के 12, कांग्रेस के आठ, रालोद के नौ प्रत्याशी दागियों की सूची में शामिल हैं।
करोड़पतियों पर सियासत
चौथे चरण के चुनाव बसपा के 45, भाजपा के 36, सपा के 26 प्रत्याशी करोड़पति हैं। जबकि कांग्रेस के 17, रालोद के छह प्रत्याशी करोड़पति हैं। इस चरण में सबसे बड़े पूंजीपति चायल (सु.) के निर्दल प्रत्याशी सुभाष चन्द्रा हैं, उन्होंने 70 करोड़ की संपत्ति घोषित की है। भाजपा के नंद गोपाल नंदी दूसरे नंबर पर हैं, जिन्होंने 57 करोड़ की संपत्ति घोषित की है। बसपा के मसरूर अहमद, कांग्रेस की आराधना मिश्र उर्फ मोना तीसरे स्थान पर हैं, जिन्होंने 32 करोड़ की चल-अचल संपत्ति घोषित कर रखी है। टॉपटेन करोड़पतियों में सईदुररब, राकेश सिंह, संजय कुमार, दीप नारायण सिंह, अजय पाल सिंह और संगम लाल गुप्ता भी शामिल हैं।
23Feb-2017

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें