रविवार, 26 फ़रवरी 2017

यूपी चुनाव: पांचवे चरण में दिग्गजों का लिटमस टेस्ट

 यूपी चुनाव: पांचवे चरण में 51 सीटों पर आज पडेंगे वोट
ओ.पी. पाल.
नई दिल्ली।
यूपी में कल सोमवार को पांचवे चरण के लिए 11 जिलों की 51 विधानसभा सीटों पर होने वाले चुनाव में 607 प्रत्याशियों की तकदीर का फैसला करने के लिए करीब 1.82 करोड़ मतदाता वोटिंग करेंगे। इस चरण में करीब दर्जनभर सियासी दिग्गजों की किस्मत दांव पर होगी। इनमें सपा सरकार के केबिनेट मंत्री भी शामिल हैं।
उत्तर प्रदेश की 403 सदस्यीय विधानसभा सीटों में से पहले चार चरणों में 262 सीटों के संपन्न हुए चुनाव के बाद अब कल 27 फरवरी सोमवार को पांचवे चरण में 51 सीटों के लिए मतदान होगा। इस चरण में अवध के आठ और पूर्वांचल के तीन जिलों की 51 सीटों पर खासकर भाजपा की रणनीति सपा के गढ़ को ध्वस्त करने की है। हालांकि बसपा और सपा-कांग्रेस गठबंधन इस गढ़ को बचाने के लिए पूरी ताकत झोंक चुका है, लेकिन रालोद और क्षेत्रीय दल भी वोट काट बनकर बड़े दलों के मंसूबों पर पानी फेर सकते हैं। चुनाव आयोग ने पुराने अनुभव के आधार पर हर विधानसभा क्षेत्र में कड़े सुरक्षा प्रबंध कराकर सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। खास बात है कि प्रमुख दलों ने अवध और पूर्वांचल में जातिगत समीकरण के आधार पर अपने ऐसे प्रत्याशी उतारे हैं, जिन बिरादरियों का इस क्षेत्र में दबदबा बताया जाता है।
इन दिग्गजों का भी लिटमस टेस्ट
यूपी चुनाव के इस चरण में अखिलेश सरकार के मंत्रियों में अमेठी सीट पर गायत्री प्रसाद प्रजापति, अयोध्या से पवन पांडेय, अकबरपुर से राममूर्ति वर्मा, महादेवा सुरक्षित क्षेत्र से रामकरन आर्य ,तरबगंज क्षेत्र से विनोद कुमार सिंह उर्फ पंडित सिंह, मिल्कीपुर से अवधेश प्रसाद, जलालपुर से शंखलाल मांझी, गैंसड़ी सीट से शिव प्रताप यादव और मटेरा सीट पर यासर शाह की किस्मत दांव पर होगी। जबकि यूपी विधानसभा अध्यक्ष माता प्रसाद पांडेय, भाजपा सांसद ब्रजभूषण सिंह के पुत्र प्रतीक भूषण सिंह, पूर्व मंत्री राजकिशोर सिंह, योगेश प्रताप सिंह व उमेश्वर पांडेय के अलावा बसपा प्रदेश अध्यक्ष रामअचल राजभर, बसपा सरकार में मंत्री रहे लालजी वर्मा और पीस पार्टी मुखिया डॉ. अय्यूब जैसे दिग्गज नेताओं की अग्नि परीक्षा होनी है।
राहुल व वरुण की प्रतिष्ठा भी दांव पर
सोमवार को होने वाले चुनाव में जहां कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का संसदीय क्षेत्र अमेठी और उनके चचेरे भाई वरुण गांधी के संसदीय क्षेत्र सुलतानपुर की विधानसभा सीटें भी शामिल हैं। खासकर अमेठी सीट पर अखिलेश सरकार के चर्चित कैबिनेट मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति अमेठी राजघराने के वारिस व कांग्रेस सांसद संजय सिंह की दोनों पत्नियों के साथ त्रिकोणीय दंगल में उलझे हुए हैं। मसलन सपा के मुकाबले जहां गठबंधन के बावजूद कांग्रेस के टिकट पर सांसद संजय सिंह की पत्नी अमिता सिंह चुनाव मैदान में हैं तो वहीं उनकी पहली पत्नी गरिमा सिंह को भाजपा ने प्रत्याशी बनाया है।

दांव पर 607 नेताओं की किस्मत
इन सीटों पर 40 महिलाओं समेत अपनी किस्मत आजमा रहे 607 प्रत्याशियों में बसपा के 51, भाजपा के 50, सपा के 43, रालोद के 31, कांग्रेस के 14, सीपीआई के सात, सीपीएम व राकांपा के दो-दो प्रत्याशियों के अलावा 189 गैर मान्यता प्राप्त दलों और 218 निर्दलीय प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इन प्रत्याशियों को इस चरण में 607 तीसरे लिंगी व करीब 83 लाख महिलाओं समेत करीब 1.82 मतदाताओं का चक्रव्यूह भेदने की चुनौती होगी। इस चुनाव में मतदाताओं के हिसाब से सबसे बड़ी विधानसभा सीट अमेठी और सबसे छोटी सिद्धार्थनगर जिले की कपिलवास्तु विधानसभा सीट है। पिछले चुनाव में इन 51 सीटों में से 37 यानि 73 फीसदी सीटों पर समाजवादी पार्टी ने कब्जा किया था। जबकि भाजपा व कांग्रेस को पांच-पांच, बसपा को तीन तथा पीस पार्टी को दो सीटों पर जीत मिली थी।
एक सीट पर नौ मार्च को चुनाव
यूपी में पांचवें चरण के चुनाव में जिन 11 जिलों की 52 में से 51 सीटों पर वोट डालें जाने हैं उनमें बलरामपुर की चार, गोण्डा की सात, फैजाबाद की पांच व अंबेडकरनगर की चार, सिद्धार्थनगर की पांच, बहराइच की सात, श्रीवास्ती की दो, बस्ती की पांच, संत कबीरनगर की तीन, अमेठी की चार तथा सुल्तानपुर की पांच सीटें शामिल हैं। गौरतलब है कि अंबेडकरनगर की आलापुर सीट पर समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी चंद्रशेखर कनौजिया का निधन हो जाने के कारण 10 प्रत्याशियों के लिये मतदान 9 मार्च को कराया जाएगा।
सपा-कांग्रेस आमने सामने
यूपी चुनाव के लिए सपा-कांग्रेस का गठबंधन पिछले चार चरणों के चुनाव की तरह इस चरण में भी बेमेल साबित हो रहा है। मसलन इन 51 सीटों पर सपा के 43 और कांग्रेस के 14 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं यानि अमेठी व इस जिले की गौरीगंज सीट समेत छह सीटें ऐसी हैं जहां सपा और कांग्रेस खुद के मैत्री मुकाबले में शामिल है।
दागियों व अमीरों पर भी दांव
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में पहले चार चरणों के संपन्न हुए चुनाव के बाद कल 27 फरवरी सोमवार को 51 सीटों पर पांचवे चरण में 51 सीटों पर होने वाले चुनाव में भी सभी दलों ने 168 अमीरों और 117 दागियों पर दांव खेला है। अमरों और दागियों में बसपा के सबसे ज्यादा प्रत्याशी अपनी तकदीर आजा रहे हैं।
27Feb-2017

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें