शनिवार, 29 फ़रवरी 2020

रेलवे ट्रैक पर एक बार फिर दौड़ेगी स्वर्ण रथ लक्जरी ट्रेन!


यात्रियों को मिलेगी हवाई जहाज की यात्रा से बेहतर सुविधाएं
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
भारतीय रेलवे के आईआरसीटीसी पहले से ही लग्जरी ट्रेन टूरिज्म के सफर के बाद एक और स्वर्णिम रथ के रूप में लक्जरी ट्रेन का सफर कराने को तैयार है। यानि रेलवे के ट्रैवल, टूरिज्म और हॉस्पिटैलिटी आर्म्स ने अपने बेड़े में एक और लग्जरी ट्रेन गोल्डन रथ को शामिल किया है। इसके सफर हेतू आईआरसीटीसी कर्नाटक यात्रा की शान कार्यक्रम के तहत इस स्वर्णिम रथ लक्जरी ट्रेन की तीन यात्राओं की सुविधा देने की योजना बनाई है।
आईआरसीटीसी के प्रवक्ता ने शुक्रवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि रेल मंत्रालय के ट्रैवल, टूरिज्म और हॉस्पिटैलिटी आर्म्स के बेड़े में शामिल हुई एक और लग्जरी ट्रेन आरआईओटीगोल्डन रथसे पहले कर्नाटक राज्य पर्यटन विकास निगम के स्वामित्व में 2008 में स्वर्ण रथ ट्रेन को शुरू किया गया था। आईआरसीटीसी द्वारा दोनों निगमों के बीच हाल ही में लक्जरी ट्रेन के संचालन, प्रबंधन और विपणन के लिए निष्पादन समझौते के तहत लिए गये निर्णय के तहत आईआरसीटीसी ने अगले महीने यानि 22 मार्च, 29 मार्च और 12 अप्रैल 2020 को स्वर्णिम रथ लक्जरी ट्रेन की तीन यात्राओं की योजना बनाई है। जो सात-सात दिन की यात्रा में सुबह 6 बजे यशवंतपुर रेलवे स्टेशन से अपनी रवानगी करेगी और बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान, मैसूर, हलेबिदु, चिकमंगलूर, गोवा के हम्पी, बादामी-पट्टडकल-ऐहोल, बेंगलुरु वापस लौटेगी। आईआरसीटीसी के मुताबिक देश के भीतर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार की पहल जिसमें देश के कम से कम 15 पर्यटन स्थलों का भ्रमण करने का आग्रह किया गया है को देखते हुए इस ट्रेन के सफर में भारतीय नागरिकों के लिए विभिन्न प्रोत्साहन योजनाओं की भी घोषणा की गई है, जिसमें गोल्डन चैरिटी लग्जरी टूरिस्ट ट्रेन ऑन कंपेनियन ऑफर, प्री पोस्ट या पोस्ट शामिल हैं।
विदेशी मेहमानों का रखा गया ख्याल
इस लक्जरी ट्रेन में अंतर्राष्ट्रीय ट्रेन यात्रा के शौकीनों के स्वाद का बदलाव आया है। विदेशी मेहमानों की सुविधा के लिए ट्रेन अब कई नई सुविधाओं का दावा किया गया है, जिसमें नए असबाबवाला फर्नीचर, सुरुचिपूर्ण सजावट, पुनर्निर्मित कमरे और बाथरूम, प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों के क्रॉकरी और कटलरी शामिल हैं। इन-रूम मनोरंजन प्रदान करने के लिए नेटफ्लिक्स, अमेज़ॅन, हॉटस्टार आदि सहित विभिन्न प्रकार के वाईफाई सक्षम स्मार्ट टीवी स्थापित किए गए हैं। वहीं सुरक्षा की दृष्टि से ट्रेन को सीसीटीवी कैमरा और फायर अलार्म सिस्टम को जोड़ा गया है।
व्यंजनों में मिश्रित होगा स्वाद
आईआरसीटीसी के अनुसार ट्रेन में अनुभवी रसोइयों ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विदेशी मेहमान यात्रियों के स्वाद के लिए परोसे जाने वाले व्यंजनों में घरेलू भोजन के साथ अंतर्राष्ट्रीय व्यंजनों के मिश्रित स्वाद लेने का मौका भी देने का दावा किया है। यहीं नहीं इस ट्रेन में आउस वाइन और बीयर्स के पैकेज भी लागू किये गये हैं। मसलन इस ट्रेन में यात्रियों को हवाई जहाज से भी बेहतर सुविधाओं में स्पा में आराम और स्पा उपचारों का भी आनंद मिलेगा। इसके अलावा फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों के लिए आधुनिक कसरत मशीनों से इस ट्रेन को लैस किया गया है। इस लक्जरी ट्रेन के सफर के दौरान यात्रियों के लिए दिये जाने वाले पैकेज की लागत सभी हवाई कंपनियों के जहाजों से भी कम होगी।
29Feb-2020

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें