शनिवार, 15 फ़रवरी 2020

अब शुरू होगा एक्सप्रेस-वे नेटवर्क, तेजी से बिछेगा सड़कों का जाल!

केंद्रीय बजट में सड़क परियोजनाओं को मिला 91,823 करोड़ रुपये
ओ.पी. पाल. नई दिल्ली।
देश में सड़कों का जाल बिछाने की दिशा में आगे बढ़ रही केंद्र सरकार ने अब एक्सप्रेस-वे नेटवर्क पर फोकस करते हुए परिवहन व्यवस्था को पूरी तरह से दुरुस्त करने का फैसला किया है। केंद्रीय बजट में सड़क क्षेत्र में एक्‍सेस कंट्रोल राजमार्गों यानि एक्सप्रेस-वे का नेटवर्क बिछाने के साथ आर्थिक गलियारा और रणनीतिक राजमार्गो जैसी परियोजनाओं के लिए 91.823 हजार करोड़ रुपये के आवंटन का प्रस्ताव रखा गया है।
संसद में शनिवार को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किये गये केंद्रीय बजट में सड़क अवसंरचना को देश के बुनियादी ढांचे का मजबूत करने की दिशा में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय को एक्‍सेस कंट्रोल राजमार्गों, आर्थिक गलियारा और रणनीतिक राजमार्गो जैसी परियोजनाओं के लिए 91.823 हजार करोड़ रुपये के आवंटन का प्रस्ताव रखा है। इस संबन्ध में मंत्रालय ने हरिभूमि संवाददाता को जानकारी देते हुए बताया कि पिछले साल सड़क परियोजनाओं के लिए 83.823 हजार करोड़ रुपये का आवंटन किया गया था। मंत्रालय के 2024 से पहले देश में छह हजार किमी लंबाई वाले 12 राजमार्ग समूहों के मुद्रीकरण के प्रस्ताव का भी बजट में ऐलान किया गया है। मंत्रालय के अनुसार इस साल एक्सप्रेस-वे नेटवर्क को शुरू किया जाएगा, जिसमें 2500 किमी लंबे एक्सप्रेस-वे, नौ हजार किमी आर्थिक गलियारा, दो हजार किमी रणनीतिक राजमार्ग और 2 हजार किमी तटीय और भूमि पत्तन सड़कों के निर्माण के लिए चल रही या शुरू की जाने वाली परियाजनाओं को तेजी के साथ 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया है।
2023 तक पूरा होगा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे
संसद में बजट पेश होने के बाद केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने अपने आवास पर संवाददाताओं से कहा कि 1.03 करोड़ रुपये की लागत से शुरू होने वाली देश के सबसे लंबे एक्सप्रेस-वे के रूप में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे परियोजना को 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य है, जिसके निर्माण के दिल्ली-मुंबई के बीच करीब 1,320 किमी दूरी को मात्र 12 घंटे में पूरा किया जा सकेगा यानि तय कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं से बड़ी संख्या में रोजगार सृजन  होगा। गडकरी ने कहा कि यह एक्सप्रेस-वे हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र आदि राज्यों से होकर गुजरेगा, जिका काम 51 पैकेज में पूरा किया जाएगा और इसके लिए 18 पैकेज अवॉर्ड कर दिए गए हैं। गडकरी ने कहा कि दिल्ली से बंगलूरु के बीच के सफर को आसान बनाने के लिए बनाई गई योजना शुरू करने के लिए जल्द ही भूमिपूजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भारत माला के तहत परियोजनाओं के काम को भी तेजी से चलाया जा रहा है।
अप्रैल तक शुरू होगा दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने करीब 90 किमी लंबे दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के आगामी अप्रैल तक यातायात के लिए शुरू होने की उम्मीद जताते हुए कहा कि इसके बनने से दिल्ली और मेरठ के बीच का करीब डेढ़ घंटे का सफर मात्र 45 मिनट में पूरा हो सकेगा। उन्होंने बताया कि चार चरणों में तैयार किये जा रहे इस एक्सप्रेस-वे के डासना से हापुड़ के बीच वाले तीसरे हिस्से का लोकार्पण हो चुका है, बाकी चौथे और अंतिम चरण का काम भी अंतिम चरणों में है। 
02Feb-2020

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें