शनिवार, 29 फ़रवरी 2020

‘हुनर हाट’ के शिल्पकारों व कारीगरों को मिली बड़ी पहचान


अब सरकारी विपणनन पोर्टल पर पंजीकृत होंगे उत्पाद: नकवी
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में चल रहे ‘हुनर हॉट’ में पीएम नरेन्द्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के अवलोकन के बाद अल्पसंख्यक शिल्पकारों ओर काश्तकारों के उत्पादों की पहचान को बल मिला है, जिनके लिए देश विदेश से भी आर्डर मिलने के संकेत मिले हैं। इसी लिए अब केंद्र सरकार ने ‘हुनर हॉट’ में हिस्सा लेने वाले शिल्पकारों और कारीगरों के उत्पादों को सरकारी विपणनन पोर्टल पर पंजीकृत करने का फैसला किया है।
यह जानकारी रविवार को यहां इंडिया गेट परिसर में अल्पसंख्यक मंत्रालय द्वारा आयोजित ‘हुनर हॉट’ मेले में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास ने दी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हुनर हॉट में लगे स्टॉलों का अवलोकन करने के बाद अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में भी ‘हुनर हॉट’ के अपने अनुभव का जिक्र किया और हुनर हाट का उल्लेख कर प्रधानमंत्री ने देशी कला एवं काश्तकारी के प्रति हमारी सरकार की प्रतिबद्धता दोहरायी है। इससे पहले राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने ‘हुनर हॉट’ का भ्रमण किया है। नकवी ने बताया कि इस कारण इस मेले में हिस्सा ले रहे देश के विभिन्न राज्यों और क्षेत्रों से अपने उत्पादों के साथ यहां पहुंचे शिल्पकारों व कारीगरों को पहचान मिली है और उनके प्रदर्शित उत्पादों की गूंज देश-विदेशों तक भी पहुंची है। इसलिए सरकार ने फैसला किया है कि अल्पसंख्यक समुदाय के शिल्पकारों व कारीगरों के उत्पादों को सरकारी विपणनन पोर्टल पर पंजीकृत किया जाएगा ताकि देश-विदेश से उनके उत्पदों के लिए आर्डर मिल सके। नकवी ने कहा कि उनका मंत्रालय शिल्पियों एवं काश्तकारों के उत्पादों का सरकारी विपणनन पोर्टल पर पंजीकरण करायेगा। सरकारी विपणनन पोर्टल एक ऐसा पोर्टल है जहां सरकारी अधिकारी वहां पर दर्ज सामानों को खरीदते हैं। मंत्री ने कहा कि उनका मंत्रालय कई निर्यात संवर्धन परिषदों के संपर्क में है, ताकि इन शिल्पियों एवं काश्तकारों को नियमित रूप से देश-विदेश के बाजारों से खूब आर्डर मिल सके इससे शिल्पकारों व कारीगरों की आय भी बढ़ेगी और उनके उत्पादों को अंतर्राष्ट्रीय पहचान मिल सकेगी।
लाखों लोगों को भाया हुनर हॉट
केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री नकवी ने नई दिल्ली में इंडिया गेट परिसर में राजपथ पर गत 13 फरवरी को शुरू हुए ‘हुनर हॉट’ मेले की जानकारी देते हुए बताया कि रविवार को इस मेले का अंतिम दिन है और इन 11 दिनों में 15 लाख से भी ज्यादा भारतीय और विदेशी आगंतुक यहां पहुंचे और खरीददारी भी की। उन्होंने स्वीकार किया कि अब तक अयोजित तीन दर्जन से ज्यादा ‘हुनर हॉट’ मेलों के मुकाबले इस ‘हुनर हॉट’ में जयादा आगंतुक पहुंचे, जिसके कारण इसमें हिस्सा ले रहे देशभर के शिल्पकारों व कारीगरों को ज्यादा प्रोत्साहन मिला और उत्साहवर्धन हुआ। उन्होंने कहा कि मंत्रालय शिल्पियों एवं काश्तकारों के उत्पादों का गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस पर पंजीकरण करायेगा। गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस एक ऐसा मंच है जहां सरकारी अधिकारी वहां पर दर्ज सामानों को खरीदते हैं। मंत्री ने कहा कि उनका मंत्रालय कई निर्यात संवर्धन परिषदों के संपर्क में है ताकि इन शिल्पियों एवं काश्तकारों को नियमित रूप से देश-विदेश के बाजारों से खूब आर्डर मिले।
24Feb-2020

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें