शनिवार, 29 फ़रवरी 2020

रायपुर और भोपाल में आयोजित होगा ‘हुनर हाट’


ओम बिरला ने भी किया दिल्ली इंडिया गेट हुनर हाट का अवलोकन
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
देश की शिल्प और दस्तकारी की विरासत को अवसर और बाजार मुहैया कराते हुए देश के अल्पसंख्यक समुदाय के सशक्तिकरण की दिशा में देश भर में ‘हुनर हाट’ की श्रंखला में आगामी दिनों में छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर और मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में भी ‘हुनर हाट’ का आयोजन किया जाएगा।
केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास  नकवी ने यह जानकारी मंगलवार को यहां नई दिल्ली में इंडिया गेट, राजपथ पर चल रहे ‘हुनर हाट’ में संवाददाताओं से बातचीत के दौरान कही। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक मंत्रालय की ओर से आयोजित यह 20वां ‘हुनर हाट’ है। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार इसकी बड़ी श्रंखला है जिसमें आने वाले दिनों में रायपुर, भोपाल, गुरुग्राम, देहरादून, पटना, नागपुर, अमृतसर, जम्मू, शिमला, अजमेर, नागपुर, बेंगलुरु, चेन्नई, कोलकाता, गोवा, कोच्चि, गुवाहाटी, भुवनेश्वर आदि शहरों में भी ‘हुनर हाट’ का आयोजन किया जाएगा। नकवी ने कहा कि राजग शासनकाल में पीएम नरेन्द्र मोदी की ड्रीम परियोजना के तहत ‘हुनर हाट’ अल्पंसख्यक समुदाय के दस्तकारों की स्वदेशी परंपरा के सशक्तिकरण में मेगा मिशनसाबित हो रहा है। अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय देश के प्रत्येक कोने के कुशल लोगों की शानदार विरासत को संरक्षित और प्रोत्साहित करने का ऐतिहासिक कार्य कर रहा है और उन्हें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय बाजार उपलब्ध करा रहा है। उन्होंने कहा कि  हुनर हाट’ की सफलता का अंदाजा इस तथ्य से लगाया जा सकता है, कि पिछले तीन वर्षों में हुनर हाटके माध्यम से लगभग तीन लाख उस्ताद दस्तकारों, शिल्पकारों और व्यंजन विशेषज्ञों को रोजगार तथा रोजगार का अवसर प्रदान किया गया है। इन लाभार्थियों में बड़ी संख्या में महिला शिल्पकार हैं। सरकार न केवल उस्तादों और शिल्पकारों को रोजगार के अवसर प्रदान कर रही है बल्कि उस्तादों तथा शिल्पकारों की विलुप्त हो रही देशी परंपरा को संरक्षित और प्रोत्साहित भी कर रही है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने देश के विभिन्न भागों में 100 ‘हुनर हबकी मंजूरी दी है। इस आयोजन के जरिए उस्तादों, शिल्पकारों तथा पारंपरिक व्यंजन विशेषज्ञों को हुनर हबमें आधुनिक आवश्कताओं के अनुसार प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्हें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय बाजार उपलब्ध कराए जा रहे हैं।
लोकसभा अध्यक्ष ने की सराहना
मंगलवार को इंडिया गेट पर आयोजित ‘हुनर हाट’ में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भी दौरा किया, जहां देश के कोने-कोने से आए कारीगरों, शिल्पकारों एवं दस्तकारों के उत्पादों की तारीफ करते हुए कहा कि मंत्रालय के इस प्रयास से बहुत सारे लोगों को बाजार उपलब्ध हुआ है। बिरला हुनर हाटमें विभिन्न स्टॉल में रखे गये उनके उत्पादों का भी अवलोकन किया। संवाददाताओं से बात करते हुए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि ‘हुनर हाट’ देश के ग्रामीण और छोटी जगहों के कारीगरों को भी उनके उत्पादों की पहचान कराकर बाजार मुहैया करा रहा है। गौरतलब है कि अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा नई दिल्ली के राजपथ पर इंडिया लॉन में 13 फरवरी को कौशल को काम’थीम पर शुरू हुए हुनर हाट’ का उद्घाटन केन्द्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल, केन्द्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी तथा शहरी विकास राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने किया था, जो 23 फरवरी तक चलेगा।
19Feb-2020

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें