शनिवार, 29 फ़रवरी 2020

अब रेल कर्मचारियों को मिलेगी अपनी सेवा से जुड़ी जानकारी


रेलवे बोर्ड ने लांच किया एचआरएमएस मोबाइल एप्प
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
भारतीय रेलवे के प्रशासनिक कामकाज में पारदर्शिता लाने के मकसद से रेलवे बोर्ड ने एचआरएमएस नामक मोबाइल ऐप शुरू किया है, जिसमें कोई भी कर्मचारी अपनी सेवा से संबंधित डेटा की जानकारी लेने के साथ किसी भी बदलाव के लिए बातचीत कर सकते हैं।
रेल मंत्रालय के अनुसार रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र द्वारा डिजाइन किये गये ‘एचआरएमएस’ मोबाइल ऐप को लांच करते हुए कहा कि यह ऐप भारतीय रेल की मानव संसाधन संबंधी कार्यों के कम्प्यूटीकरण में महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा। यादव ने कहा कि अब भारतीय रेल के सभी कर्मचारी अपनी सेवा से संबंधित डाटा देख सकेंगे और यदि यह आवश्यक हो तो किसी परिवर्तन के लिए प्रशासन से सम्पर्क कर सकते हैं। इस ऐप में वेतन वृद्धि, पदोन्नति, पुरस्कार, स्थानांतरण, पदस्थापन, छुट्टी, प्रशिक्षण और रिकॉर्ड के अनुसार परिवार के गठन तथा सेवानिवृत्ति लाभ के लिए नामांकन से संबंधित विवरण शामिल हैं। अभी तक यह सूचना कर्मचारी को उपलब्ध नहीं थी, इसलिए यह एप्लीकेशन प्रशासन में पारदर्शिता लाएगा और रेलवे कर्मचारियों तथा प्रशासन के बीच एकल संचार के रूप में काम करेगा। उन्होंने कहा कि भारतीय रेल में अभी कर्मचारियों की सेवा रिकॉर्ड से संबंधित डाटा की इंट्री तथा वैधता का व्यापक कार्य किया जा रहा है। इस मॉड्यूल में सेवारत 93 प्रतिशत (11.19 लाख) कर्मचारियों का डाटा एकत्रित किया गया है।
---------------------------------
दंड लगाओ और फ्री रेलवे टिकट पाओ
भारतीय रेलवे ने दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर रेलवे अनोखा प्रयोग किया है, जहां मोदी सरकार के फिटनेस कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए रेलवे स्टेशन पर लोगों को सिट-अप की एक्सरसाइज करने पर प्लेटफॉर्म टिकट फ्री में दिया जा रहा है। दरअसल यहां एक मशीन लगाई गई है जिसके आगे सिट अप लगाने से मशीन से फ्री प्लेटफॉर्म टिकट दिया जाएगा। इस संबन्ध में स्वयं रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस मशीन पर सिट-अप की एक्सरसाइज करने वालों का वीडियो जारी करके लिखा है कि फिटनेस के साथ बचत भी..! रेलवे का दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर फिटनेस को प्रोत्साहित करने के लिए अनूठा प्रयोग किया गया है।
-----------------------------------------
दिल्ली के चार रेलवे स्टेशनों पर यंत्रीकृत लॉन्ड्रीज स्थापित
उत्तर रेलवे के दिल्ली मंडल ने अपने सम्मानित यात्रियों को साफ एवं स्वच्छ लिनन सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए आनंद विहार दिल्ली, दिल्ली सराय रोहिल्ला और हजरत निजामुद्दीन कोचिंग डिपो पर चार विभागीय यंत्रीकृत लॉन्ड्रीज स्थापित की हैं इन लॉन्ड्रीज के शुरू होने से लिनन की धुलाई(बेडशीट इत्यादि) में महत्वपूर्ण सुधार देखने को मिला है और यात्रियों को साफ सुथरा लिनन मिल रहा है। इस मौके पर दिल्ली मंडल रेल प्रबंधक एस.सी. जैन ने कहा कि इन लॉन्ड्रीज की क्षमता प्रत्येक लोकेशन पर एक शिफ्ट में लिनन धुलाई की क्षमता एक टन की है इन यंत्रीकृत लॉन्ड्रीज में आधुनिक सुविधाओं वाली लिनन धुलाई उपकरण और सम्बद्ध उपयोगिताएँ हैं जो गाडियों में यात्रियों को साफ लिनन उपलब्ध कराने में सहायक है
22Feb-2020

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें