शनिवार, 29 फ़रवरी 2020

केंद्रीय बलों के जवानों का हौंसला बढ़ाएंगे अफसर


गृहमंत्रालय के एसओपी में बदलाव पर अब होगा अमल
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
केंद्र सरकार जल्द ही केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की मानक संचालन प्रक्रिया में बदलाव करने जा रही है, जिसका मकसद बलों में अधिकारियों और जवानों के बीच सामंजस्य बनाकर दोस्ताना माहौल बनाना है, ताकि दुर्गम क्षेत्रों में सुरक्षा में तैनात जवानों को हौंसला बढ़ाया जा सके।
गृहमंत्रालय के सूत्रों के अनुसार केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने अर्धसैनिक बलों के प्रमुखों को पिछले साल ऐसी व्यवस्था बनाने पर बल देते हुए सुझाव भी मांगे थे। मंत्रालय इस व्यवस्था को प्रोत्साहित करने के लिए केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की मानक संचालन प्रक्रिया यानि एसओपी में व्यापक बदलाव करने की भी तैयारी कर रहा है। देश की सीमाओं और अन्य दुर्गम क्षेत्रों में तैनात केंद्रीय बलों के जवानों को अपने अपने बल में एक परिवारिक और दोस्ताना माहौल मिल सके इसके लिए अर्धसैनिक बलों के अधिकारियों को उनसे दोस्ताना व्यवहार करने की सलाह दी गई है, जिसमें जवानों के बीच समय बिताकर अधिकारी उनका हौंसला हफजाई कर सकें। इसके लिए एसओपी में गृहमंत्रालय जल्द ही बदलाव कर सकता है, ताकि अधिकारियों और जवानों के बीच दोस्ताना माहौल और आपसी तालमेल तथा बेहतर व्यवहार का मानक प्रक्रिया में शामिल करने का प्रस्ताव है, जिसमें जवानों के साथ इस प्रकार का दोस्ताना व्यवहार करने और उनके साथ समय बिताने वाले अधिकारियों का ब्यौरा उनकी सर्विस बुक में भी दर्ज करने का प्रावधान किया जा रहा है।
दरअसल मोदी-2 सरकार में केंद्रीय गृहमंत्री का पद ग्रहण करने के बाद अमित शाह ने यहां दिल्ली स्थित सीजीओ काम्पलैक्स स्थित केंद्रीय बलों के मुख्यालयों का भ्रमण कर उनके प्रमुखों और उच्चाधिकारियों के साथ ऐसे मुद्दों पर चर्चा भी की थी, जिसके लिए उन्होंने ऐसी प्रक्रियाओं को मानकों में शामिल करने के लिए एसओपी में बदलाव करने का भी भरोसा दिया था, जिसमें अधिकारियों और जवानों दोनों को ही उनकी सेवा में लाभ मिल सके। मंत्रालय के अनुसार केंद्र सरकार ने केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के कल्याण और उनकी समस्याओं के समाधान के लिए कई ठोस कदम उठाए हैं, जिनमें उनके परिजनों को भी लाभाविंत करना शामिल है। इसी दिशा में ऐसा दोस्ताना माहौल तैयार करने के लिए मानक संचालन प्रक्रिया को नया रूप देने पर बल दिया गया है, ताकि जवानों के मानसिक बल को भी नई ऊर्जा मिल सके।
21Feb-2020

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें