शनिवार, 15 फ़रवरी 2020

राजीव चौधरी को उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक का कार्यभार


कार्यभार संभालते ही की संरक्षा तथा समयपालनबद्धता की समीक्षा
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
भारतीय रेलवे इंजीनियरिंग सेवा के अधिकारी एवं उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी को उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है, जिसे उन्होंने ग्रहण करते ही सबसे पहले रेल संरक्षा और समय पालनबद्धता की समीक्षा की।
उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने यह जानकारी देते हुए बताया कि उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक पर कार्यभार ग्रहण करने के बाद राजीव चौधरी ने उत्तर रेलवे के नई दिल्ली स्थित प्रधान कार्यालय बडौदा हाउस में रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक की, जिसमें उन्होंने में संरक्षा और समयपालनबद्धता की समीक्षा की, जो भारतीय रेलवे की प्राथमिकता है। उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधन राजीव चौधरी ने टीपी सिंह के बाद रिक्त हुए उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक पद पर यह अतिरिक्त कार्यभार संभाला है। राजीव चौधरी राजीव चौधरी भारतीय रेलवे इंजीनियरिंग सेवा के वर्ष 1981 बैच के भारतीय रेलवे के अधिकारी हैं। उनके पास परिचालन एवं अनुरक्षण, नियोजन, डिजाइनों पर कार्य करने, रेलवे/मैट्रो में बडे स्तर की सिविल इंजीनियरिंग परियोजनाओं के अनुरक्षण, नीति-नियमन की कार्य योजना बनाने, उसे शुरू करने और उसकी निगरानी करने सहित रेल यातायात के सभी क्षेत्रों में कार्य करने का 33 से अधिक वर्षों का व्यापक और गहन अनुभव है।
मेट्रो रेल में भी दिया योगदान
राजीव चौधरी ने बड़ी संख्या में दक्ष और प्रशिक्षित कार्मिकों का नियंत्रण एवं पर्यवेक्षण सहित अनेक महत्वपूर्ण कार्य किए हैं। वे वर्ष 2001 से वर्ष 2006 तक दिल्ली मेट्रो द्वारा तैयार किए गए पहले भूमिगत सेक्शन कश्‍मीरी गेट से केन्द्रीय सचिवालय तक के मेट्रो रेल सेक्शन के निर्माण और  शुरूआत में वरिष्ठ स्तर पर सहयोगी रहे। बाद में वे समूचे देश में मेट्रो रेलवे के त्वरित विस्तार के लिए बनाई गयी नीतियों और प्रक्रियाओं के निर्माण का भी हिस्सा रहे हैं। चौधरी ने भोपाल मंडल के मंडल रेल प्रबंधक, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य सतर्कता अधिकारी, उत्तर मध्य रेलवे के प्रमुख मुख्य इंजीनियर जैसे प्रमुख और चुनौतीपूर्ण पदों पर कार्य किया है। उन्होंने हबीबगंज स्टेशन के पुर्नविकास की पीपीपी परियोजना के सबसे पहले सफल एंगेजमैंट में प्रमुख भूमिका निभाई। उन्होंने रेल मंत्रालय में परामर्शदाता/स्टेशन विकास के पद पर कार्य किया। उन्हें पीपीपी मार्ग पर स्टेशनों के पुर्नविकास जैसा चुनौतीपूर्ण कार्य सौंपा गया था।
तीन कर्मचारियों को रेल संरक्षा पुरस्कार
उत्तर रेलवे के दिल्ली मंडल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अजय माइकल ने बताया कि सोमवार को नई दिल्ली स्थित दिल्ली मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में आयोजित एक समारोह में सतर्कता और त्वरित कार्रवाई दिखाते हुए सम्भावित रेल दुर्घटनाओं को टालने वाले दिल्ली मंडल रेलवे के संरक्षा विभाग के 3 कर्मचारियों गाजियाबाद में कैरिज एवं वेगन के तकनीशियन-1 श्रीमती रिम्पी, नई दिल्ली के ट्रैक मैन भूपेन्द्र शर्मा तथा अच्छे राम को रेल संरक्षा पुरस्कार से सम्मानित किया। यह पुरस्कार दिल्ली मंडल रेल प्रबंधक एस. सी. जैन ने प्रदान किए इस अवसर पर दोनों अपर मंडल रेल प्रबंधक हमेन्द्र कुमार तथा विनोद कुमार सिंह के अलावा वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी विपिन धमान्दा भी मौजूद थे।
04Feb-2020



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें