शनिवार, 29 फ़रवरी 2020

भारत ने दोहराई सड़क हादसों में कमी लाने की प्रतिबद्धता


गडकरी ने स्कॉटहोम में आयोजित उच्च स्तरीय वैश्विक सम्मेलन में लिया हिस्सा
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
भारत की ओर से केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने स्कॉटहोम में वैश्विक सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए संयुक्त राष्ट के 2030 तक के तय लक्ष्य की प्रतिबद्धता व्यक्त की है। वहीं गडकरी ने स्वीडन में उच्च दक्षता वाले लॉजिस्टिक वाहनों (सड़क-ट्रेन), एलएनजी ट्रकों, इलेक्ट्रिक ट्रकों आदि का अवलोकन किया, ताकि भारत में स्वीडीश तकनीक को अपनाया जा सके।
केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने स्वीडन में सड़क सुरक्षा को लेकर स्टॉकहोम में संपन्न हुए तीसरे उच्च स्तरीय वैश्विक सम्मेलन में सड़क दुर्घटनाओं में 2030 तक कमी लाने के संयुक्त राष्ट्र के लक्ष्य पर कहा कि भारत में इसके लिए गंभीरता के साथ काम किया जा रहा है, जिसमें सड़क सुरक्षा को प्राथमिकता दी जा रही है। गडकरी ने कहा कि भारत उन हितधारकों और अन्य एजेंसियों के साथ सहयोग करके सुरक्षित सड़कों के लिए इंजीनियरिंग डिजाइनों के बारे में जागरूकता के साथ सुधार करके नागरिकों की सुरक्षा के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। उन्होंने सड़क सुरक्षा के केवल 'सुरक्षित प्रणाली दृष्टिकोण' अपनाने पर बल देते हुए कहा कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा सड़क सुरक्षा के साथ सतत विकास लक्ष्यों के संरेखण का दृष्टिकोण विशेष रूप से भारत जैसे देशों के लिए प्रासंगिक है, जहां सुरक्षा की समस्या सामाजिक इक्विटी से भी जुड़ी हुई है। इसीलिए भारत ने मोटर वाहन में संशोधन को लागू किया है। उन्होंने भारत में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं और उनमें मौतों के साथ घायलों की स्थिति का भी जिक्र किया। सड़क हादसों में कमी लाने के लिए भारत सरकार ने देश में सड़कों के विकास और उन्नयन के लिए एक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम शुरू किया है, विशेष रूप से इंजीनियरिंग दोषों की देखभाल के साथ राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क पर काम हो रहा है।
गडकरी ने किया लॉजिस्टिक वाहनों का अवलोकन
केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को स्वीडन के गोथेनबर्ग में स्वीडिश लॉजिस्टिक ऑटोमोटिव निर्माता वोल्वोका दौरा किया, जहां उन्होंने उच्च दक्षता वाले लॉजिस्टिक वाहनों (सड़क-ट्रेन), एलएनजी ट्रकों, इलेक्ट्रिक ट्रकों आदि का अवलोकन भी किया। स्वीडन में वोल्वो हैवी-ड्यूटी ट्रकों, निर्माण उपकरणों, बसों और हैवी-ड्यूटी डीजल इंजनों के साथ-साथ समुद्रीय और औद्योगिकीय इंजनों का एक सबसे बड़ा विनिर्माता है। गडकरी की यात्रा के दौरान स्वीडन-भारत परिवहन सुरक्षा एवं नवाचार भागीदारी की बैठक भी हुई।
---------------------
चारधाम सड़क परियोजना
केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह गुरुवार को अपने तीन दिवसीय दौरे पर उत्तराखंड जाएंगे, जहां वे उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र रावत और संबन्धित अधिकारियों के साथ बैठक करके चारधाम सड़क परियोजना की प्रगति की समीक्षा करेंगे। इसके अलावा वीके सिंह नरेंद्र नगर, चंबा, चिन्यालीसौड़, धरासू, बरकोट, जानकीचट्टी और उत्तरकाशी क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण भी करेंगे। गौरतलब है कि दिसंबर 2016 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा चार धाम राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) कनेक्टिविटी कार्यक्रम में यमुनोत्री धाम, गंगोत्री धाम, केदारनाथ धाम, बद्रीनाथ धाम और कैलाश मानसरोवर की ओर जाने वाले मार्ग के हिस्से के लिए नेशनल हाइवे की 889 किलोमीटर लंबाई में सुधार और विकास की परियोजनाओं की शुरूआत की थी। 
20Feb-2020

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें