बुधवार, 8 नवंबर 2017

रेलवे सुरक्षा व सुधार में तकनीकी सहयोग देगा जापान



दोनों देशों के विशेषज्ञों व अधिकारियों के बीच हुई गोलमेज चर्चा
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
भारतीय रेल के आधुनिकीकरण और हाई स्पीड रेल सेवा के लिये आधारभूत ढांचा विकसित करने के लिए जहां जापान पहले ही तैयार हो चुका हैं, वहीं अब भारती रेल के सुधार खासकर सुरक्षा और संरक्षा के लिए भी जापान भारत को तकनीकी सहयोग करेगा।
रेल भवन में रेल मंत्री पीयूष गोयल की अध्यक्षता में भारत में जापान के राजदूत हिरमात्सू के नेतृत्व में 25 सदस्यीय जापानी प्रतिनिधिमंडल के साथ आयोजित गोल मेज चर्चा में दोनों देशों के बीच भारतीय रेल के सुधार जिसमें खासकर रेल सुरक्षा और संरक्षा को लेकर जापान ने तकनीकी सहयोग देने पर सहमति जता दी है। इस संबन्ध में यहां जापान दूतावास में जनसंपर्क केंद्र के निदेशक ने इस चर्चा की जानकारी देते हुए बताया कि दोनों पक्षों पर प्रतिभागी बेहतर रेलवे सुरक्षा और परंपरागत सुधार के लिए आगे भी चर्चा करने के लिए सहमत हैं। दोनों देशों के बीच इस बात पर भी सहमति बनी कि रेलवे ट्रैक, सिग्नलिंग और रेलवे परिचालन का संयुक्त रूप से विशेषज्ञों द्वारा स्थलीय भ्रमण भी किया जाएगा। यही नहीं जापानी रेलवे सुरक्षा विशेषज्ञों ने भारतीय रेलवे के अधिकारियों के लिए सुरक्षा, तककनीकी, इंजीनियरिंग संगोष्ठी, चर्चाएं जैसे आयोजन में हिस्सेदारी करने पर भी सहमति जताई। जापानी रेलवे सुरक्षा विशेषज्ञ टीम ने रेलवे की सुरक्षा की मौजूदा स्थिति की जांच और भारत में रेलवे सुरक्षा के लिए क्षमता विकास की जरूरतों के आधार पर जापान सरकार की ओर से मजबूती के साथ सहयोग करने का भरोसा दिया।
चर्चा में किसने क्या कहा
बैठक की अध्यक्षता करते हुए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि जापानी रेलवे सुरक्षा प्रबंधन की गुणवत्तापूर्ण दक्षता और तकनीक से भारतीय रेलवे की सुरक्षा और संरक्षा को मजबूत करने की योजना को बल मिलेगा। वहीं बैठक में रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्वनी  लोहानी ने जापनी तकनीकी और दक्षता के माध्यम से भारतीय रेलवे में एक आधुनिक बदलाव की जरूरत को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण करार दिया। इस मौके पर जापानी राजदूत भारतीय रेल को जापानी दक्षता के माध्यम से एक आदर्श बदलाव की जरूरत है, इंजीनियरिंग प्रौद्योगिकी और काम संस्कृति राजदूत हिरमात्सु ने कहा कि जापान भारत में केवल हाई स्पीड रेलवे और डीएफसी का ही समर्थन नहीं करता, बल्कि वह सक्रिय रूप से जापानी रेलवे सुरक्षा की तकनीक देकर भारतीय रेलवे सुरक्षा और रेलवे सेवाओं में सुधार का समर्थन करता है।

सुरक्षा प्रबंधन पर प्रस्तुतिकरण
भारतीय रेलवे सुरक्षा और सुरक्षा प्रबंधन और इंजीनियरिंग विशेषज्ञता के साथ जापानी रेलवे सुरक्षा विशेषज्ञों के दल के साथ चर्चा करके भारतीय तकनीकी दल ने प्रस्तुत की गई ट्रैक, स्टील, सिग्नलिंग और टेलिकॉम, कैटेनरी वायर, स्टेशन डेवलपमेंट, रेल परिवहन के लिए मॉडल बदलाव, और सुरक्षा प्रणाली और रोलिंग स्टॉक के क्षेत्र में उनके इंजीनियरिंग और तकनीकी विशेषज्ञता के प्रस्तुतीकरण का संज्ञान लिया। इस मौके पर दोनों देशों के ट्रैक के विशेषज्ञ, रोलिंग स्टॉक, रेलवे सुरक्षा प्रबंधन, और दुर्घटना की जांच के विशेषज्ञों ने भी गोलमेज बैठक में भाग लिया।
07Nov-2017

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें