गुरुवार, 23 नवंबर 2017

आंतकवाद के खिलाफ भारत-रूस करेंगें सहयोग



आंतकवाद के खिलाफ भारत-रूस करेंगें सहयोग
राजनाथ इसी माह रूस में करेंगे करार पर हस्ताक्षर
हरिभूमि ब्यूरो.
नई दिल्ली।
 भारत और रूस के बीच आतंकवाद और संगठित अपराध से निपटने में सहयोग के लिए करार की केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद जहां गृहमंत्री राजनाथ सिंह समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए इसी माह 27 से 29 नवंबर तक रूस की यात्रा पर जा रहे हैं, वहीं आपसी सहयोग में विस्तार करने के मुद्दे  और प्रस्तावित करार को लेकर गृह राज्यमंत्री किरन रिजिजू ने भारत में रूस के राजदूत निकोले रिशातोविच कूदाशेव से भेंट कर विस्तार से चर्चा की।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आतंकवाद और संगठित अपराध से निपटने में सहयोग के लिए भारत और रूस के करार पर हस्‍ताक्षर करने की मंजूरी दी है। इस मंजूरी के तहत गृहमंत्री राजनाथ सिंह के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल 27 से 29 नवंबर तक रूस में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेगा। गृह मंत्रालय के अनुसार तीन दिवसीय रूस प्रवास के दौरान राजनाथ सिंह रूस के आंतरिक मामलों के मंत्री व्‍लादीमीर कोलोकोल्‍तसेव और अन्य वरिष्ठ रूसी नेताओं के साथ विचार विमर्श करने के दौरान द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और आपसी हित के अंतरराष्‍ट्रीय मामलों पर चर्चा भी करेंगे। इस दौरान एक व्‍यापक सुरक्षा समझौते पर हस्‍ताक्षर होना प्रस्तावित है। यह करार अक्तूबर 1993 के करार का स्थान लेगा, जिसमें सूचना, विशेषज्ञों की जानकारी, सर्वश्रेष्‍ठ कार्य प्रणाली के आदान प्रदान के जरिए भारत और रूस के बीच संबंध मजबूत होंगे। वहीं आतंकवाद पर अंकुश लगाने तथा क्षेत्र में सुरक्षा बढ़ाने में मदद मिलेगी। ऐसी भी संभावना है कि गृह मंत्री मादक पदार्थ और आपदा प्रबंधन के क्षेत्रों में सहयोग के लिए संयुक्त कार्य और कार्यान्वयन योजना पर भी हस्‍ताक्षर करेंगे।
रिजिजू की रूसी राजदूत से मुलाकात
भारत और रूस के आतंकवाद, आंतरिक सुरक्षा दोनों देशों की सीमा सुरक्षा, अंतरराष्‍ट्रीय व्‍यापार बढ़ाने के क्षेत्र में सहयोग के लिए प्रस्तावित करार से पूर्व बुधवार को गृह राज्यमंत्री किरन रिजिजू ने भारत में रूस के राजदूत निकोले रिशातोविच कूदाशेव से भेंट की। इस दौरान रिजिजू ने दोनों देशों के बीच आपसी संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए हर संभव सहयोग देने का आश्‍वासन दिया, ताकि विभिन्न क्षेत्रों में साझेदारी और सहयोग निर्मित करने के लिए द्विपक्षीय संबंधों का लाभ उठाया जा सके। दोनों देशों के संबंध दो बढ़ती हुई अर्थव्‍यवस्‍थाओं की महत्‍वाकांक्षाओं को देखते हुए  रूसी राजदूत ने दोनों देशों के लोगों के बीच मजबूत संपर्क बनाने की आवश्‍यकता पर बल दिया। उन्‍होंने कहा कि आपसी सहयोग बढ़ रहा है और शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) और ब्रिक्‍स जैसे बहुपक्षीय मंचों में भी सहयोग का स्तर बढ़ा है। रूसी राजदूत ने दोनों देशों के बीच सहयोग के बारे में प्रस्‍तावित समझौतों का जिक्र किया और उम्मीद जताई कि इससे दोनों देश आपसी सहयोग से मिलकर आतंकवाद, संगठित अपराध के अलावा सीमा सुरक्षा, अंतरराष्‍ट्रीय व्‍यापार बढ़ाने के क्षेत्र में दृढ़ता से एकजुट होकर काम करेंगे।
23Nov-2017




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें