शनिवार, 4 नवंबर 2017

ट्रेनों में टिकट चैंकिंग की व्यवस्था में बदलाव


टीटीई की जगह उडन दस्ता करेगा चैकिंग
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
भारतीय रेलवे में सुधार की दिशा में चलाई जा रही योजनाओं के तहत ट्रेनों में टीटीई के बजाए आकस्मिक चैंकिंग की व्यवस्था लागू की जा रही है, जिसमें रेलवे के उड़न दस्ते किसी भी रेलवे स्टेशन से ट्रेन में सवार यात्रियों के टिकट की चैंकिंग करेंगे।
रेल मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार रेलवे में इस नई व्यवस्था को लागू करने का मकसद बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों की पहचान करना और रेलवे के राजस्व में इजाफा करना है। रेलवे के अनुसार इसके लिए देशभर में रेलवे अधिकारियों के नेतृत्व में उड़न दस्ते तैयार किये जा रहे हैं, जो अपने अपने जोन में चलने वाली रेलगाड़ियों में किसी भी स्टेशन से ट्रेन में सवार होकर चलती ट्रेन में आकस्मिक टिकटों की चैंकिंग करेंगे। माना जा रहा है कि रेलवे की इस नई व्यवस्था से टीटीई के पदों की कमियों के प्रभाव को दूर करने का प्रयास है। रेलवे के सूत्रों के अनुसार कुछ विशेष रेलगाड़ियों में इस व्यवस्था को प्रयोगात्मक तौर पर लागू भी कर दिया गया है। इस नई व्यवस्था को जल्द ही सभी ट्रेनों में इसे लागू कर दी जाएगी। इस नई व्यवस्था से रेलवे अपने ऊपर पड़ने वाले बोझ को थोड़ा कम करने का भी प्रयास कर रहा है। सूत्रों के अनुसार रेलवे बोर्ड ने इस प्रकार की चैंकिंग के लिए उडन दस्ते तैयार करने और इस व्यवस्था को लागू करने के लिए रेलवे के सभी जोनों के महाप्रबंधकों को दिशानिर्देश जारी कर दिये हैं।
इन यात्रियों की बढ़ेगी मुश्किलें
सूत्रों की माने तो रेलवे की इस नई व्यवस्था से उन यात्रियों की मुश्किलें बढने की संभावना है हैं जिनके आरक्षित टिकट प्रतीक्षारत हैं, क्योंकि ऐसे यात्री ट्रेनों में टीटीई से मिलकर सीट की व्यवस्था करते रहे हैं ऐसी परंपरा को बदलने के लिए ही रेलवे ने टीटीई की ट्रेनों में डयूटी को कम करने का फैसला किया है। इस आकस्मिक चैंकिंग में ऐसे यात्रियों और बिना टिकट यात्रा करने वालों के खिलाफ नियमानुसार जुर्माना वसूला जाएगा। 
03Nov-2017

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें