बुधवार, 15 नवंबर 2017

वैश्विक परिवहन फोरम का सड़क सुरक्षा पर मंथन

गडकरी ने किया विश्व सड़क सम्मेलन का उद्घाटन
हरिभूमि ब्यूरो.
नई दिल्ली।
भारत की मेजबानी में शुरू हुए विश्व सड़क सम्मेलन में वैश्विक परिवहन फोरम ने सड़क सुरक्षा पर फोकस करते हुए सड़क हादसों पर अंकुश लगाने के लिए मंथन शुरू कर दिया है। इस चार दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने किया है।
भारत सुरक्षित और स्मार्ट मोबिलिटी पर भारत में पहली बार 17 नवंबर तक इंडिया एक्सपो मार्ट लिमिटेड, ग्रेटर नोएडा में ‘क्रॉसरोड-डब्ल्यूआरएम-2017’ शीर्षक से मंगलवार को शुरू हुए 18वें विश्व सड़क सम्मेलन का उद्घाटन केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया है। इस मौके पर गडकरी ने भारत सरकार की ओर से डब्ल्यूआरएम-2017 को अपना समर्थन जारी रखते हुए कहा कि उनके मंत्रालय ने वर्ष 2020 तक देश में सड़क पर होने वाली मौतों को 50 फीसदी तक घटाने के लक्ष्य रखा है, जिसे हासिल करने के लिए सड़क सुरक्षा के लिए यूएन के डिकेड ऑफ एक्शन का हस्ताक्षरी होने के नाते वह वचनबद्ध भी है। सम्मेलन में सुरक्षित सड़क और स्मार्ट मोबिलिटीः आर्थिक विकास के इंजन के थीम पर फोकस करते हुए फिनलैंड की परिवहन मंत्री सुश्री एनी बर्नर, कनाडा की परिवहन मंत्री मार्क गारनेयू, राजस्थान के परिवहन मंत्री यूनूस खान, ट्रांसपोर्ट ऑफ रशियन फेडरेशन की फर्स्ट डिप्टी मिनिस्टर ऑफ ट्रांसपोर्ट डिटरीह एवगनी इवानोविच, एफआईए अध्यक्ष तथा यूएन सेक्रेटरी जनरल के सड़क सुरक्षा के विशेष प्रतिनिधि जीन टॉट के अलावा  वाहन निर्माता कंपिनयों के प्रतिनिधियों ने भी विचार विमर्श किया।
विशेषज्ञों का सड़क सुरक्षा पर फोकस
दुनिया के 86 देशों तथा 6 महाद्वीपों में सुरक्षित सड़क और सुरक्षित मोबिलिटी को बढ़ावा देने के काम में लगी जेनेवा स्थित इंटरनेशनल रोड फेडरेशन के चेयरमैन के कपिला ने कहा कि यह सम्मेलन इस क्षेत्र के अग्रणी लोगों, व्यवसायियों तथा संगठनों के बीच आइडिया के विस्तार को बढ़ावा देने का वैश्विक मंच है। उन्होंने कहा कि सडक सुरक्षा पर दुनियाभर में मौजूद सर्वश्रेष्ठ रिसर्च, बेहतरीन प्रैक्टिसिज तथा अनुभवों को साझा करने का मकसद सड़क, परिवहन तथा मोबिलिटी सेक्टर के सामने मौजूद महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा के जरिए समाधान हासिल करना है।
विशेष प्रदर्शनी आयोजित
इस सम्मेलन में एक विशेष प्रदर्शनी के जरिए सड़क सुरक्षा और ट्रैफिक नियमों पर विश्वस्तरीय तकनीकों को दिखाया जा रहा है, जिसमें कंट्रोल सिस्टम, कम्यूनिकेशन तथा नेविगेशन डिवाइस, ड्राइवर ट्रेनिंग सिस्टम, इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टेम, बैरियर्स, व्हीकल डिटेक्शन, स्पीड कैमरा, लाइसेंस प्लेट रिकगनिशन, व्हीकल क्लासिफिकेशन, फाइबर ऑप्टिक्स, रोड साइन्स, हाइवे इंफ्रास्ट्रक्चर, आधुनिक पार्किंग तकनीक, रोड बिल्डिंग, सड़क निर्माण तथा उपकरण, स्ट्रीट लाइटिंग, पार्किंग, पे एंड डिसप्ले, ट्रैफिक मैनेजमेंट, डिसप्ले सिस्टम, ट्रेफिक मॉनिटरिंग तथा ट्रेफिक कंट्रोल सिग्नलिंग आदि शामिल हैं।
15Nov-2017
 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें