शनिवार, 18 नवंबर 2017

संप्रादायिक सौहार्द की तस्वीर पेश करेगी सरकार



देशभर में मनाया जाएगा कौमी एकता सप्ताह
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
केंद्र सरकार ने साम्प्रदायिक सद्भाव और राष्ट्रीय एकता और मिली जुली संस्कृति और राष्ट्रीय भावना पर गर्व करने के लिए देशभर में 19 नवंबर से ‘कौमी एकता सप्ताह’ मनाने का निर्णय लिया है। इस दौरान अलग-अलग थीम पर जनता को जागरूक करने के लिए कार्यक्रमों का ऐलान किया गया है।
केंद्रीय गृह मंत्रालय के अनुसार 19 नवंबर से 25 नवंबर तक देशभर में मनाए जाने वाले ‘कौमी एकता सप्ताह’ के कार्यक्रमों      को आयोजित करने का मकसद देश में वास्तविक और संभावित खतरों से निबटने में देश की अन्तरनिहित दृढ़ता उज़ागर करना है, जिसके प्रति जनजागरूकता के जरिए देश का धर्मनिरपेक्ष ताना बाना मजबूत होगा और सम्प्रदायिक सद्भाव की भावना का विस्तार होगा। मंत्रालय के अनुसार सम्प्रदायिक सौहार्द के लिए गृह मंत्रालय के स्वशासी संगठन नेशनल फाउण्डेशन फॉर काम्युनल हॉरमोनी (एनएफसीएच) कौमी एकता सप्ताह के दौरान साम्प्रदायिक सौहार्द अभियान राष्ट्रीय एकता को मजबूत करने में अपनी भूमिका निभाता है। इस अभियान के तहत 25 नवम्बर को साम्प्रदायिक सौहार्द झंडा दिवस मनाया जाएगा।
राष्ट्रीय एकता दिवस से शुरूआत
मंत्रालय के अनुसार इस अभियान के पहले दिन 19, नवम्बर को राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया जाएगा और धर्मनिरपेक्षता सम्प्रदाय वाद विरोध और अहिंसा की थीम पर बैठकें और गोष्ठियां आयोजित की जाएंगी। जबकि 20 नवम्बर अल्पसंख्यक कल्याण दिवस पर 15 सूत्रीय कार्यक्रम के विषयों पर बल दिया जाएगा और दंगा संभावित शहरों में विशेष सौहार्द जुलूस निकाले जाएंगे। 21 नवम्बर को भाषाई सौहार्द दिवस मनेगबा, जिसके तहत देश के प्रत्येक क्षेत्र के लोगों को दूसरे हिस्सों की भाषाई विरासत की जानकारी देने के लिए विशेष साक्षरता कार्यक्रम और कवि सम्मेलन आयोजित होंगे। 22 नवम्बर को कमजोर वर्ग दिवस के दौरान अनुसूचितजाति, अनुसूचितजनजाति तथा कमजोर वर्गों की सहायता हेतु सरकार की विभिन्न योजनाओं के बखान हेतु बैठकें और रेलियां आयोजित की जाएंगी और भूमिहीन श्रमिकों को ज़मीन वितरण पर बल दिया जाएगा। 23 नवम्बर को सांस्कृतिक एकता दिवस मनाया जाएगा और विधिवता में भारतीय परम्मपराओं की एकता दिखाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे। 24 नवम्बर को महिला के दिन भारतीय समाज़ में महिलाओं के महत्व और राष्ट्र निर्माण में महिलाओं की भूमिका को उजागर किया जाएगा। जबकि 25 नवम्बर को पर्यावरण संरक्षण दिवस पर जनता में जागरूकता के लिए कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे।
18Nov-2017

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें