गुरुवार, 9 जनवरी 2020

फिट इंडिया के दृष्टिकोण से कम होगा वायु प्रदूषण



गृहमंत्री अमित शाह ने रखी ‘द देहली साइकिल वॉक’ की आधारशिला                                                        
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘फिट इंडिया’ दृष्टिकोण को मजबूत करने की दिशा में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 200 किमी साइकिल वॉक ट्रैक बनाया जा रहा है, जिसके कारण दिल्ली में साइकिल चालकों की संख्या बढ़ने के बाद 20 फीसदी वायु प्रदूषण कम होने की उम्मीद है।
यह बात सोमवार को यहां नई दिल्ली के तुगलकाबाद में ‘द देहली साइकल वॉककी आधारशिला रखने के बाद केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कही है। शाह ने कहा कि प्रस्तावित साइकिल वॉक ट्रैक के कारण नई दिल्ली के वायु प्रदूषण में 20 फीसदी तक कमी आएगी और अब दिल्ली में हरित वातावरण में आवागमन ऐसे युग की ओर अग्रसर होगा, जहां प्रदूषण रहित परिवहन संभावनाएं चलन में आएंगी और इनका व्यापक रूप से उपयोग किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह 200 किमी द साइकल वॉक ट्रैक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के फिट इंडिया के दृष्टिकोण को मजबूत करता है। शाह ने कहा कि फिलहाल नई दिल्ली में करीब 11 लाख लोग आवागमन करते हैं, जिस संख्या को बढ़ाकर 50 लाख तक पहुंचाने का प्रयास किया जाना चाहिए, जिससे दिल्ली के यातायात और प्रदूषण के स्तर में कमी आये। उन्होंने सुझाव दिया कि डीडीए को क्लब स्थापित करना चाहिए और सभी नागरिकों, विशेष रूप से कॉलेज जाने वाले युवाओं द्वारा साइकिल के उपयोग को प्रोत्साहित करना चाहिए। इस मौके पर केंद्रीय आवास और शहरीकरण और नागरिक उड्डयन और वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री हरदीपसिंह पुरी और दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल उपस्थित थे।
आयुष्मान भारत का लाभ क्यों नहीं?
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने इस मौके पर केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना का जिक्र करते हुए कहा कि यह किसी भी अन्य मौजूदा सरकारी स्वास्थ्य योजना की तुलना में अधिक बेहतर है, लेकिन दिल्ली के लोग इस योजना का लाभ नहीं उठा पाए, क्योंकि दिल्ली सरकार इस योजना को लागू नहीं कर रही है। जबकि केंद्र सरकार दिल्ली के विकास और अन्य शिक्षा व स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार करना चाहती है। उन्हानें कहा कि यहां अनधिकृत कॉलोनियों का नियमितीकरण का निर्णय केंद्र सरकार की दृढ़ इच्छा शक्ति के कारण हुआ, जिससे 1700 से अधिक अनधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले 40 लाख लोगों को लाभ मिलने लगा है। होगा। हाल ही में पारित नागरिकता संशोधन अधिनियम पर शाह ने कहा कि इस कानून से पाकिस्तान, अफगानिस्तान बांग्लादेश से प्रताड़ना पाए धार्मिक अल्पसंख्यकों को भारत की नागरिकता देने का प्रावधान है, इसमें किसी की नागरिकता छीनने का प्रावधान नहीं है। उन्होंने कहा कि विपक्ष देश के अल्पसंख्यकों को गुमराह कर रहा है और देश में भय का माहौल पैदा कर रहा है। शाह ने कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के अनुच्छेद 370 और 35 को निरस्त करने के साहसी फैसले ने जम्मू और कश्मीर को भारत एक अभिन्न अंग बना दिया है और अब वहां भारत का तिरंगा शान से फहरा रहा है।
केजरीवाल सरकार पर उठाए सवाल
केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने कहा कि दिल्ली में केजरीवाल सरकार पर सवाल करते हुए कहा कि दिल्ली में पांच साल की जगह पांच महीने की सरकार चली। पांच साल में केजरीवाल सरकार ने कुछ नहीं किया, बस पिछले पांच महीने में विज्ञापन देकर दिल्ली की जनता की आंख में धूल झोंकने का काम किया। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी ने जनता से किए वायदे पूरे नहीं किए और फ्री वाईफाई, स्‍कूल-कॉलेज खोलने जैसे मुद्दों पर कुछ काम नहीं हुआ। शाह का कहना था कि दिल्‍ली में म्‍यूनिसिपल कारपोरेशन ने तमाम बाधाओं के बाद भी अच्‍छा काम किया है और दिल्ली के विकास के कार्य तेजी से किये जा रहे हैं।
07Jan-2020

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें