शनिवार, 4 जनवरी 2020

दिल्ली छावनी व जयपुर के बीच शुरू की विशेष रेलगाड़ी


दिल्ली, हरियाणा व राजस्थान के यात्रियों को मिलेगी राहत
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
रेलवे ने दिल्ली से जयपुर का सफर करने वाले रेल यात्रियों की सुविधा के लिए दिल्ली छावनी और जयपुर के बीच एक विशेष रेलगाड़ी चलाने की शुरूआत की है, जो सप्ताह में तीन दिन चलेगी, जिसके परिचालन से दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान के रेल यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी।
भारतीय रेलवे रेलवे में रेलयात्रियों के सुविधाजनक आवागमन हेतु कई योजनाओं को अंजाम दे रहा है और नए साल पर यात्रियों की सुविधा के लिए देश के विभिन्न रेल मार्गो पर विशेष रेलगाड़ियों को चलाने के लिए निर्णय ले रहा है। भारतीय रेलवे के इन निर्णयों के तहत गुरुवार को दिल्ली छावनी और जयपुर के बीच एक विशेष रेलगाड़ी का संचालन शुरू कर दिया गया है। यह जानकारी देते हुए उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि दिल्ली छावनी और जयपुर के बीच सप्ताह में 3 दिन प्रत्येक मंगलवार, गुरुवार व शुक्रवार को चलने वाली विशेष रेलगाड़ी जयपुर-दिल्ली छावनी-जयपुर के परिचालन 31 मार्च 2020 तक जारी रखने का निर्णय लिया गया है। इसकी शुरूआत गुरुवार को रेलगाड़ी संख्या 09731 जयपुर-दिल्ली छावनी विशेष रेलगाड़ी जयपुर से प्रात: 07.35 बजे प्रस्थान कर गुरुवार को ही दोपहर 01.20 बजे दिल्ली छावनी पहुंची है। दोनों शहरों के बीच यह विशेष रेलगाड़ी सप्ताह में प्रत्येक मंगलवार, गुरुवार और शुक्रवार को चलेगी। वापसी दिशा में विशेष रेलगाड़ी संख्या 09732 दिल्ली छावनी-जयपुर को अपरान्ह तीन बजे रवाना कर दिया गया है, जो रात्रि 09.20 बजे जयपुर पहुँचेगी। रेलवे के अनुसार एक वातानुकूलित 3 टीयर, चार शयनयान श्रेणी, दो सामान्य श्रेणी, एक वातानुकूलित कुर्सीयान, तीन कुर्सीयान के डिब्बों वाली यह स्पेशल रेलगाड़ी मार्ग में दोनो दिशाओं के आवागमन के दौरान गाँधीनगर जयपुर, गिटोर जगतपुरा, दौसा, बांदीकुई, अलवर, रेवाड़ी तथा गुडगांव स्टेशनों पर रुकेगी
-------------------------
विशेष रेलगाड़ियों के सेवा दिनों में विस्तार
उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने जानकारी दी है कि रेलयात्रियों के सुविधाजनक आवागमन के लिए रेलवे ने जबलपुर-हरिद्वार-जबलपुर साप्ताहिक, कोटा-हज़रत निजामुद्दीन-कोटा, जबलपुर-अटारी-जबलपुर, जबलपुर-अटारी-जबलपुर साप्ताहिक, बठिंड़ा-अनुपगढ-बठिंडा दैनिक एवं बठिंड़ा-सूरतगढ़-बठिंडा दैनिक स्पेशल रेलगाड़ियों  के सेवा दिनों में विस्तार करने का निर्णय लिया गया है।
ऐसे दिया गया विस्तार
रेलवे के अनुसार जबलपुर-हरिद्वार साप्ताहिक स्पेशल रेलगाड़ी को 29 जनवरी तक जबलपुर से तथा 30 जनवरी तक हरिद्वार से यात्रा विस्तार दिया जायेगा। जबकि कोटा-हज़रत निजामुद्दीन-कोटा विशेष रेलगाड़ी को 31 जनवरी तक कोटा  से तथा एक फरवरी तक हज़रत निजामुद्दीन से यात्रा विस्तार देने का निर्णय लिया गया है। इसी प्रकार जबलपुर-अटारी-जबलपुर साप्ताहिक विशेष रेलगाड़ी को 28 जनवरी तक जबलपुर से तथा 29 जनवरी तक तक अटारी से यात्रा विस्तार दिया जाएगा। रेलवे जबलपुर-अटारी-जबलपुर साप्ताहिक विशेष रेलगाड़ी को 25 जनवरी तक जबलपुर से तथा 26 जनवरी तक अटारी से यात्रा विस्तार करेगा ऐसे ही निर्णय के तहत बठिंड़ा-अनूपगढ़-बठिंडा दैनिक स्पेशल रेलगाड़ी को 30 जनवरी तक बठिंडा और अनूपगढ से यात्रा विस्तार दिया जायेगा। जबकि बठिंड़ा-सूरतगढ-बठिंडा दैनिक स्पेशल रेलगाड़ी को  30 जनवरी तक बठिंडा और सूरतगढ़ से यात्रा विस्तार देने का निर्णय लिया है।
------------------------------------
अप्रैल से प्रीमियम ट्रेनों में मिलेगी विशेष सुविधाएं
रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने गुरुवार को कहा है कि आगामी अप्रैल माह से भारतीय रेलवे प्रीमियम ट्रेनों में यात्रियों के लिए प्रीमियम सुविधाएं शुरू करने जा रहा है। उन्होंने कहा कि राजधानी, शताब्दी, हमसफर और दूरंतो जैसी प्रीमियम ट्रेनों में यात्रियों को ट्रेनों में ऑन डिमांड यात्री अपने टैबलेट, लैपटॉप और मोबाइल फोन में बिल्कुल मुफ्त सुविधा का लाभ ले सकेंगे। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष यादव ने बताया कि रेलवे ने इस सुविधाओं के लिए टेंडर जारी कर दिये हैं, जिसमें जल्द ही कंटेंट प्रोवाइड करने वालों को ट्रेनों में हॉट स्पॉट लगाना पड़ेगा। यात्रियों के आईपैड, मोबाइल, लैपटॉप हॉट स्पॉट से कनेक्ट होंगे। इसके लिए यात्रियों को एक एप डाउनलोड करना होगा। इस एप के जरिए यात्री अपनी पसंदीदा फिल्मों की डिमांड कर सकेगा और प्रोवाइडर उसे उपलब्ध कराएगा।
03Jan-2020
 



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें