मंगलवार, 28 जनवरी 2020

केंद्र ने अर्द्धसैनिक बलों के लिए खोला सुविधाओं का पिटारा

एक ही कार्ड से मिलेगी बीमा, ऋण और अन्य सुविधाएं
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
केंद्र सरकार ने अर्द्ध सैनिक बलों की 'पैरा मिलिट्री सर्विस पैकेज' (पीएमएसपी) योजना में संशोधन करते हुए दस लाख से भी ज्यादा केंद्रीय बलों के अधिकारियों और जवानों को ज्यादा सुविधाएं देने का निर्णय लिया है। इसमें केंद्रीय बलों को अब डेबिट कार्डो को बैंकों ने अपग्रेड करना शुरू दिया है, जिसमें एक कार्ड से अर्द्ध सैनिक बलों को पहले से ज्यादा बीमा कवर के साथ ऋण और अन्य कई सुविधाएं हासिल होंगी।
केंद्रीय गृह मंत्रालय के सूत्रों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि मंत्रालय ने केंद्रीय बलों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने की दिशा में 'पैरा मिलिट्री सर्विस पैकेज' योजना में संशोधन किया है। इस योजना के लाभ देने के लिए पहले ही गृह मंत्रालय और भारतीय स्टेट बैंक के बीच एक अनुबंध किया गया है। फिलहाल इस योजना की अवधि चार जनवरी 2020 से तीन जनवरी 2021 तक रहेगी, जिसके बाद इसका नवीकरण के तहत लाभार्थियों को सुविधाएं मिलती रहेंगी। इस योजना के लिए मंत्रालय से सभी केंद्रीय बलों के मुख्यालयों को पत्र जारी कर दिया गया है। मंत्रालय के अनुसार भारतीय स्टेट बैंक ने केंद्रीय बलों के अधिकारियों और जवानों के डेबिट कार्ड को भी संशोधित योजना के तहत अपग्रेड कर बलों के अधिकारियों को इसकी जानकारी मुहैया करा दी है। मंत्रालय के अनुसार इस योजना के तहत जवानों को दिये जाने वाले लाभांशों पीएमएसपी डेबिट कार्ड एवं इससे मिलने वाली सुविधाओं को अपग्रेड किया गया है। इस योजना के तहत बैंकों द्वारा केंद्रीय बलों सीआरपीएफ, बीएसएफ, सीआईएसएफ, एनएसजी, एसएसबी, आईटीबीपी और आरपीएसएफ के जवानों एवं अफसरों को उनके रैंक के हिसाब से अलग अलग डेबिट कार्ड जारी किए जा रहे हैं, ताकि योजना का लाभ मिल सके। मंत्रालय ने बताया कि इस अपग्रेड योजना के तहत अब केंद्रीय बलों के अफसरों और जवानों को एक ही कार्ड पर अनेक सुविधाएं मिल सकेंगीइन सुविधाओं में कई तरह के ऋण की सुविधा के अलावा केंद्रीय बलों का बीमा कवर भी बढ़ाया गया है। इसमें सूबेदार मेजर तक 75 हजार रुपये, सहायक कमांडेंट से डिप्टी कमांडेंट तक डेढ़ लाख और इनसे ऊपर के सभी रैंक वालों को दो लाख रुपये तक की ओवर ड्राफ्ट सुविधा का प्रावधान भी किया गया है। वहीं इस योजना में एयर एक्सीडेंटल डेथ कवर एक करोड़ रुपये रखा गया है।
रैंक के हिसाब से कार्ड
मंत्रालय ने यह भी जानकारी दी है कि इस योजना के तहत सूबेदार मेजर तक के कर्मियों को गोल्ड कार्ड, डिप्टी कमांडेंट एवं सहायक कमांडेंट को डायमंड कार्ड और टूआईसी से लेकर डीजी तक के अधिकारियों को प्लेटिनम कार्ड जारी किया जा रहा है। इसी प्रकार का लाभ सभी पेंशनधारकों को भी देने का प्रावधान है, लेकिन पेंशनधारकों को पर्सनल एक्सीडेंट कवर बीमा की सुविधा नहीं दी जाएगी।
ऐसे होगा बीमा कवर
मंत्रालय के अनुसार इंटरनेशनल गोल्ड डेबिट कार्ड और प्लेटिनम डेबिट कार्ड पर पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस डेथ कवर के अतिरिक्त दो लाख एवं पांच लाख रुपये का बीमा कवर दिया जाएगा, जबकि इसके साथ क्रमश: चार लाख एवं दस लाख रुपये का एयर एक्सीडेंट कवर का लाभ भी अलग से मिलेगा। वहीं चेक इन बैगेज लॉस के लिए बीमा कवर 25 हजार और 80 हजार रुपये तक देने का प्रावधान होगा।
17Jan-2020

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें